राष्ट्रीय

अफगानिस्तान में बंद होगा भारतीय दूतावास, वायुसेना एयरलिफ्ट कर 120 लोगों को ला रही वापस

Janjwar Desk
17 Aug 2021 6:32 AM GMT
अफगानिस्तान में बंद होगा भारतीय दूतावास, वायुसेना एयरलिफ्ट कर 120 लोगों को ला रही वापस
x

अफगानिस्तान स्थित भारतीय दूतावास से सभी कर्मियों को वापस बुलाया जा रहा है

-17 ग्लोबमास्टर विमान अफगानिस्तान की राजधानी काबुल से 120 से अधिक यात्रियों को लेकर दिल्ली की उड़ान भरी है, इससे पहले सोमवार को भी राजनयिकों और सुरक्षा कर्मियों सहित करीब 40 लोग को दिल्ली पहुंचे..

जनज्वार। अफगानिस्तान पर अब पूरी तौर पर तालिबान का कब्जा हो चुका है। देश के सभी प्रमुख संस्थानों पर तालिबान का कब्जा है। वहां के राष्ट्रपति समेत प्रमुख राजनेता और प्रशासक देश छोड़ चुके हैं। हर ओर से अराजकता और अफरातफरी की तस्वीरें लगातार सामने आ रहीं हैं। इन सबके बीच भारत ने कहा है कि अफगानिस्तान में भारतीय दूतावास को बंद किया जाएगा।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर कहा, 'मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए यह फैसला किया गया है कि काबुल में हमारे राजदूत और सभी भारतीय कर्मचारी तुरंत भारत आएंगे।'' आपको बता दें कि राजदूत रुद्रेंद्र टंडन ने पिछले साल अगस्त में काबुल में अपना कार्यभार संभाला था।


https://twitter.com/MEAIndia/status/1427469776243232802?s=19

मंगलवार को यह घोषणा की गयी है कि काबुल में दूतावास में अपने राजदूत और कर्मचारियों को स्वदेश वापस लाया जा रहा है। सी-17 ग्लोबमास्टर विमान अफगानिस्तान की राजधानी काबुल से 120 से अधिक यात्रियों को लेकर दिल्ली की उड़ान भरी है। इससे पहले सोमवार को भी राजनयिकों और सुरक्षा कर्मियों सहित करीब 40 लोग को दिल्ली पहुंचे।

उधर सूत्रों के हवाले से एबीपी न्यूज़ ने कहा है कि जितने भारतीय काबुल एयरपोर्ट पर थे, सभी को लेकर ग्लोबमास्टर ने उड़ान भरी है। राजनयिकों के अलावा कम से कम 30 अन्य भारतीय नागरिक भी एयर फ़ोर्स के विमान से भारत लाए जा रहे हैं। ऐसे एक और विमान को ज़रूरत पड़ने पर काबुल भेजा जाएगा।

सभी भारतीय नागरिकों के सम्पर्क कर लिया गया है या किया जा रहा है। कुछ भारतीय नागरिक अभी काबुल के बाहर फ़ंसे हुए हैं, उन्हें सुरक्षित जगह पर शरण लेने और अपने आप को सुरक्षित रखते हुए काबुल एयरपोर्ट पहुंचने के लिए कहा गया है।


Next Story

विविध

Share it