Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

IRCTC Luggage Rules : ट्रेन में तय नियम से ज्यादा सामान ले जाने पर लगेगा जुर्माना, जानिए किस क्लास में कितना ले जा सकते हैं लगेज

Janjwar Desk
3 Jun 2022 9:12 AM GMT
IRCTC Luggage Rules : ट्रेन में तय नियम से ज्यादा सामान ले जाने पर लगेगा जुर्माना, जानिए किस क्लास में कितना ले जा सकते हैं लगेज
x

IRCTC Luggage Rules : ट्रेन में तय नियम से ज्यादा सामान ले जाने पर लगेगा जुर्माना, जानिए किस क्लास में कितना ले जा सकते हैं लगेज

IRCTC Luggage Rules : अगर आप भारतीय रेलवे (Indian Railway) या आईआरटीसी (IRCTC) के ग्राहक हैं तो सावधान हो जाइए, क्योंकि भारतीय रेलवे अब सीमा से अधिक सामान ले जाने पर पैसा वसूलेगा...

IRCTC Luggage Rules : अगर आप भारतीय रेलवे (Indian Railway) या आईआरटीसी (IRCTC) के ग्राहक हैं तो सावधान हो जाइए, क्योंकि भारतीय रेलवे अब सीमा से अधिक सामान (IRCTC Luggage Rules) ले जाने पर पैसा वसूलेगा। भारतीय रेलवे ने जानकारी दी है कि अगर अब बिना बुकिंग के अतिरिक्त सामान ले जाते हुए पकड़े जाते हैं तो आपको अब सामान्य दरों से छह गुना अधिक भुगतान करना होगा।

40 से 70 किलोग्राम सामान ले जाने की अनुमति

रेलवे नियमों के अनुसार, यात्री जिस श्रेणी में यात्रा कर रहे हैं, उसके आधार पर यात्री अपने साथ ट्रेन के डिब्बे में 40 किलोग्राम से लेकर 70 किलोग्राम तक का भारी सामान (IRCTC Luggage Rules) ले जा सकते हैं। यदि अतिरिक्त सामान है, तो यात्री को अतिरिक्त शुल्क देना पड़ सकता है, लेकिन अतिरिक्‍त सामान की जानकारी नहीं दिए जाने पर और सफर के दौरान पकड़े जाने पर तय रेट से छह गुना अधिक भुगतान करना होगा।

सामान की बुकिंग पर कितना चार्ज?

बता दें कि रेलवे ने इस बारे में ट्वीट करके जानकारी दी है। रेलवे मंत्रालय ने लिखा है कि 'अगर सामान होगा ज्यादा, तो सफर का आनंद होगा आधा। अधिक सामान ले कर रेल यात्रा ना करें। सामान अधिक होने पर पार्सल कार्यालय जा कर लगेज बुक कराएं।' बता दें कि सामान (IRCTC Luggage Rules) के लिए न्यूनतम शुल्क 30 रुपए है।

किस कोच में कितना ले जा सकते है सामान

भारतीय रेलवे ने यात्री जिस कोच में यात्रा कर रहे हैं, उसके अनुसार सामान की दरें तय की हैं। यदि आप एसी प्रथम श्रेणी में यात्रा कर रहे हैं, तो आप 70 किलोग्राम तक का सामान अपने साथ ले जा सकते हैं। यदि आप एसी 2 - टियर में सफर कर रहे हैं तो आप अपने साथ 50 किलोग्राम तक सामान साथ ले जा सकते हैं और अगर आप एसी थ्री टियर के यात्री है तो 40 किलोग्राम तक का सामान साथ ले जा सकते हैं। स्लीपर क्लास के लिए 40 किलोग्राम और सेकेंड क्लास के लिए 35 किलोग्राम तक सामान ले जाने की सीमा है।

ऐसे होगी सामान की बुकिंग

बता दें कि यात्री को प्रस्थान समय से कम से कम 30 मिनट पहले बुकिंग स्टेशन के लगेज कार्यालय में सामान प्रस्तुत करना चाहिए। टिकट बुक करते समय आप पहले से सामान भी बुक कर सकते हैं। रेल मंत्रालय ने लोगों से न्यूनतम आवश्यक सामान के साथ यात्रा करने का आग्रह किया है।


(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू—ब—रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध