राष्ट्रीय

IRCTC News : रेलवे ने मचाई लूट! 20 रुपए की चाय पर लगाया 50 रुपए सर्विस चार्ज, यात्री ने पूछा सवाल तो मिला ये जवाब

Janjwar Desk
1 July 2022 2:10 AM GMT
IRCTC News : रेलवे ने मचाई लूट! 20 रुपए की चाय पर लगाया 50 रुपए सर्विस चार्ज, यात्री ने पूछा सवाल तो मिला ये जवाब
x

IRCTC News : रेलवे ने मचाई लूट! 20 रुपए की चाय पर लगाया 50 रुपए सर्विस चार्ज, यात्री ने पूछा सवाल तो मिला ये जवाब

IRCTC News : भारतीय रेल में सफर के दौरान एक शख्स को एक कप चाय के लिए 70 रुपए चुकाने पड़े। जबकि यह कोई महंगे रेस्त्रां की चाय नहीं बल्कि भारतीय रेलवे की महंगी चाय थी। इस एक घटना ने लोगों के होश उड़ा दिए हैं।

IRCTC News : मोदी राज को एक से बढ़कर एक चौंकाने वाली खबरों के लिए हमेशा याद किया जाएगा। खुद को सबसे बड़ा जन हितैषी साबित करने वाली मोदी सरकार की रेलवे सेवा को लेकर अब जो ताजा खबर है वो इंडियन रेलवे ( Indian Railway ) की लूट ( Loot ) से संबंधित है। वो लूट यह है कि अगर आप किसी भी सामान्य जगह पर चाय पीते हैं तो उसका खर्च अधिकतर 10 से 20 रुपए ही आता है लेकिन अगर आपको पता चले कि आप चाय की कीमत ( one cup tea cost ) आपकी सोच से 6-7 गुना ज्यादा है तब आप क्या कहेंगे। यही न कि ये तो लूट है।

जी हां, अगर आप भारतीय रेल ( Indian Railway ) में सफर करेंगे तो आपके साथ भी ऐसा हो सकता है। ताजा मामला आईआरसीटीसी ( IRCTC News ) में मची लूट से संबंतिध है। हाल ही में एक शख्स को एक कप चाय के लिए 70 रुपए चुकाने पड़े। यह कोई महंगे रेस्त्रां की चाय नहीं बल्कि भारतीय रेलवे ( Indian Railway ) की महंगी चाय थी। इस एक घटना ने लोगों के होश उड़ा दिए हैं। साथ ही रेलवे ( Railway ) ने जो तर्क दिए हैं वे भी चौंकाने वाले हैं। ऐसे में सरकार कल को जनता को लूटने के लिए कुछ कानून बना सकती है।

20 रुपए की चाय पर 50 रुपए सर्विस चार्ज




दरअसल, एक रेल यात्रा के दौरान एक शख्स ने जब ट्रेन में चाय खरीदी तो उसे 20 रुपए के कप पर 50 रुपए का सर्विस चार्ज ( Service charge ) चुकाना पड़ा। रेलवे की इस हाई फाई सर्विस के सबूत के तौर पर उस शख्स ने सोशल मीडिया पर उस चाय का बिल साझा किया जो सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका है। आईआरसीटीसी ( IRCTC ) की जब बदनामी हुई तो रेलवे अधिकारियों ने पूरे मामले के पीछे वजह ये बताई हैं

इंडियन रेलवे ने दिया ये जवाब

यात्री के उस ट्वीट के वायरल होने के बाद रेलवे के अधिकारियों ने कहा कि ग्राहक से कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं वसूला गया है। अधिकारियों ने बताया कि जब कोई यात्री राजधानी या शताब्दी जैसी ट्रेनों में रिजर्वेशन करवाते वक्त मील बुक नहीं करता तो सफर के दौरान चाय-कॉफी या भोजन मंगवाने पर 50 रुपए बतौर सर्विस चार्ज चुकाने पड़ते हैं। भले ही उसने एक कप चाय ही क्यों न मंगवाई हो। रेलवे के मुताबिक इस संबंध में रेलवे बोर्ड ने 2018 में एक आदेश भी जारी किया था। यह ठीक वैसी ही स्थिति है जब आप स्विगी या जोमैटो के जरिए 20 रुपए का समोसा मंगवाते हैं तो आपको सर्विस और डिलीवरी चार्ज के नाम पर समोसे की कीमतें से 5-6 गुना ज्यादा सर्विस चार्ज पे करना होता है।

ये है पूरा मामला

यह मामला दिल्ली से भोपाल के बीच चलने वाली भोपाल शताब्दी ट्रेन में सफर कर रहे एक यात्री से संबंधित है। यात्री ने ट्विटर पर एक कप चाय के दो टैक्स इन्वॉयस साझा किए हैं। साथ में वो लिखते हैं कि 20 रुपए की चाय पर 50 रुपए का GST। कुल मिलाकर 70 रुपए की एक चाय। है न कमाल की लूट? अपने ट्वीट के साथ ही उन्होंने रेलवे पर आरोप लगाते हुए लिखा कि ऐसी कई शिकायतें की जाती हैं लेकिन ट्रेनों में कैटरिंग सर्विस देने वाली IRCTC और रेलवे मंत्रालय के कान पर जूं नहीं रेंगती और इसकी आड़ में 'प्राइवेट प्लेयर्स' लूट मचा रहे ह़ैं।

Next Story

विविध