Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

IRCTC News : जब RTI कार्यकर्ता ने पीएम मोदी की नीयत पर उठाये सवाल तो IRCTC ने 2 रुपए के बदले चुकाये 2.43 करोड़

Janjwar Desk
31 May 2022 2:05 AM GMT
Indian Railway News : रेल यात्रा के दौरान क्या है यात्रियों के अधिकार, आपके लिए जानना है जरूरी, होंगे कई फायदे
x

Indian Railway News : रेल यात्रा के दौरान क्या है यात्रियों के अधिकार, आपके लिए जानना है जरूरी, होंगे कई फायदे

IRCTC News : इंजीनियर और RTI कार्यकर्ता ने मात्र 2 रुपए के रिफंड के लिए लंबी लड़ाई लड़ी। आरटीआई कार्यकर्ता सुजीत स्वामी को इस लड़ाई में सफलता भी मिली, लेकिन इसका लाभ देश के 2.98 लाख यूजर्स को मिला।

IRCTC News : सच की जीत हमेशा होती है। इंडियन रेलवे कैटरिंग और टूरिज्म कॉरपोरेशन ( IRCTC News ) पर ये बात पूरी तरह से लागू होता है। ऐसा इसलिए कि 2 रुपए के रिफंड के चक्कर में अब IRCTC को वर्षों बाद 2.43 करोड़ रुपए चुकाने होंगे। इंजीनियर और RTI कार्यकर्ता ने मात्र 2 रुपए के रिफंड के लिए लंबी लड़ाई लड़ी। आरटीआई कार्यकर्ता सुजीत स्वामी को इस लड़ाई में सफलता भी मिली, लेकिन इसका लाभ देश के 2.98 लाख यूजर्स को मिला। बता दें कि यह मामला राजस्थान के कोटा से जुड़ा है।

दरअसल, राजस्थान कोटा के सुजीत स्वामी विगत 5 साल से टिकट के रिफंड में कम मिले 2 रुपए के लिए लड़ाई लड़ रहे थे। 30 साल के सुजीत ने बताया कि अप्रैल 2017 में उन्होंने 2 जुलाई को यात्रा करने के लिए स्वर्ण मंदिर मेल में कोटा से नई दिल्ली के लिए टिकट बुक किया था। वेटिंग होने के कारण वो यात्रा नहीं कर पाए। उन्होंने 765 रुपए की कीमत वाला टिकट कैंसिल करवा दिया था। कैंसिल करवाने पर उन्हें 665 रुपए का रिफंड मिला।

आरटीआई कार्यकर्ता सुजीत का कहना है कि रेलवे ने 65 रुपए के बजाय 100 रुपए की कटौती करके उनसे सेवा कर के रूप में 35 रुपए की अतिरिक्त राशि वसूल की। ये बात सुजीत को खल गई। उन्होंने जुलाई 2017 में मामले को लेकर RTI लगाकर सूचना मांगी। आरटीआई में जो जवाब मिला वो सुजीत के लिए चौकाने वाला था।

सवाल का जवाब चौंकाने वाला

सुजीत स्वामी ने आईआरसीटीसी ( IRCTC ) से पूछा था कि कितने उपभोक्ता हैं, जिनके सेवा कर के रूप में 35 रुपए की कटौती की गई। इसके जवाब में चौंकाने वाली जानकारी सामने आई। रेलवे द्वारा दी गई जानकारी में सामने आया कि करीब 2 लाख 98 हजार उपभोक्ताओं से प्रतियात्री 35 रुपए सेवाकर के रूपए लिए गए।

पीएम मोदी को लिख पत्र, पैसा रिफंड करने की मांग की

RTI कार्यकर्ता सुजीत स्वामी के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग और टूरिज्म कॉरपोरेशन का जवाब चौंकाने वाला था। 2.98 लाख लोगों से पैसे काटने की बात जानकर उन्होंने पीएम मोदी को एक पत्र लिखा। पत्र के जरिए सभी उपभोक्ताओं का पैसा रिफंड करने की मांग की। इसका असर भी हुआ। मई, 2019 को सुजीत स्वामी के बैंक अकाउंट में IRCTC द्वारा 33 रुपए डाल दिए गए। सुजीत स्वामी इससे खुश नहीं हुए। उनका का कहना था कि IRCTC ने उनके 35 रुपए सेवाकर के रूप में काटे थे। वापस 35 के बजाय 33 रुपए ही लौटाए। परिणाम यह निकला कि सुजीत ने 2 रुपए रिफंड पाने के लिए फिर से संघर्ष शुरू किया।

सुजीत ने पीएम केयर फंड में ट्रांससफर किए 535 रुपए

IRCTC News : इसका नतीजा यह निकला कि हाल ही में यानि 27 मई को सुजीत के पास IRCTC के अधिकारी का फोन आया। उन्होंने सभी उपभोक्ताओं के रिफंड रेलवे बोर्ड द्वारा अप्रूव होने की जानकारी दी। साथ ही सुजीत के बैंक अकाउंट की जानकारी मांगी। 30 मई को सुजीत के अकाउंट में रेलवे द्वारा 2 रुपए का रिफंड आया, जिसके बाद सुजीत ने पांच साल चले संघर्ष पूरा होने के बाद धन्यवाद कहने के लिए 535 रुपए पीएम केयर फंड में ट्रांसफर किए।

(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू-ब-रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध