Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Jhansi News : मेजर ध्यानचंद का हीरोज क्लब देगा नीता अंबानी को खेल प्रेरक सम्मान

Anonymous
4 Dec 2021 1:36 PM GMT
Jhansi News : मेजर ध्यानचंद का हीरोज क्लब देगा नीता अंबानी को खेल प्रेरक सम्मान
x
Jhansi News : ध्यानचंद हीरोज क्लब का कहना है कि नीता अंबानी को देश में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने और कनिष्क पांडेय को खेल से जुड़ी गतिविधियों को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए यह सम्मान दिया गया है....

लक्ष्मी नारायण शर्मा की रिपोर्ट

Jhansi News : वर्ष 2021 के लिए मेजर ध्यानचंद खेल प्रेरक सम्मान रिलायंस फाउंडेशन की अध्यक्ष नीता अंबानी (Nita Ambani) और आईएमटी गाजियाबाद (IMT Ghaziabad) के स्पोटर्स रिसर्च सेन्टर के प्रमुख डॉ कनिष्क पाण्डेय को देने की घोषणा हुई है। ध्यानचंद हीरोज क्लब खेलकूद विकास समिति (Dhyanchand Heroes Club Sports Development Committee) ने अपनी स्थापना के सौ वर्ष पूरे होने पर इस पुरस्कार की शुरुआत की है। शुक्रवार को मेजर ध्यानचंद की पुण्यतिथि पर आयोजित कार्यक्रम में यह घोषणा की गई कि जिन दो नामों का चयन हुआ है, उनके घर जाकर समिति के पदाधिकारी और खिलाड़ी यह सम्मान सौपेंगे।

समिति का कहना है कि नीता अंबानी को देश में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने और कनिष्क पांडेय को खेल से जुड़ी गतिविधियों को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए यह सम्मान दिया गया है। पहली बार दिए जा रहे इस सम्मान को लेकर जनज्वार ने मेजर ध्यानचंद के पुत्र पूर्व ओलंपियन अशोक कुमार और पूर्व क्रिकेटर सुरेंद्र खन्ना से खास बातचीत की।

लक्ष्मी नारायण शर्मा की रिपोर्ट

यह बोले पूर्व क्रिकेटर सुरेंद्र खन्ना

पूर्व क्रिकेटर सुरेंद्र खन्ना ने बताया कि पूरे विश्व में हॉकी के जादूगर के रूप में मेजर ध्यानचंद का नाम जानते हैं। हॉकी के लिए और खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिए जो लोग इस क्षेत्र में काम कर रहे हैं, जिन दो लोगों को यह सम्मान दिया गया है, उनके बारे में विस्तार से पढ़ना शुरू करेंगे तो सुबह से शाम हो जाएगी। जिस सोंच के साथ यह शुरुआत हुई है, उस सोंच की तारीफ होनी चाहिए। जिन लोगों का चयन हुआ है, वे आउटडोर स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए काम कर रहे हैं। आने वाले समय में और भी ऐसी प्रतिभाएं होंगी, जिनके बारे में दुनिया को मालूम चलना चाहिए कि वे खेल के क्षेत्र में क्या कर रहे हैं।

अशोक ध्यानचंद ने यह बताया

मेजर ध्यानचंद के पुत्र और पूर्व ओलंपियन अशोक कुमार ने बताया कि जिन लोगों का चयन हुआ है, हमने उनके बायोडेटा और उनके काम के आधार पर उनका नाम निकाला है। दोनों सम्मान प्राप्तकर्ता के बारे में कमिटी के सभी सदस्य यह कह रहे हैं कि ये दोनों मापदंड को पूरा करते हैं। यह सिलसिला इसलिए शुरू हुआ कि खिलाड़ी और कोच को तो सराहना मिल जाती है लेकिन ऐसे हज़ारों लोग हैं जो बच्चों को फील्ड तक लाने और शुरुआती दौर में किट देने का काम करते हैं। उनको शिक्षा देते हैं, टिप्स देते हैं लेकिन वे पर्दे के पीछे रहते हैं। हमारा विचार बना कि क्यों न ऐसे लोगों को सामने लाने की कोशिश करें। शुरुआती दौर में हमें इनसे बढ़कर कोई न मिला। ये चीजें बदस्तूर चलती रहेंगी। बच्चों को प्रोत्साहित करने वाली प्रतिभाओं को हम आगे लाने की कोशिश करेंगे। समाज को उनका चेहरा दिखाने की कोशिश करेंगे।

ऐसे देंगे सम्मान

समिति की ओर से जारी सूचना के मुताबिक ध्यानचन्द हीरोज क्लब खेलकूद विकास समिति के 100वीं स्थापना वर्ष में मेजर ध्यानचन्द खेल प्रेरक सम्मान की घोषणा की गई है। वर्ष 2021 के लिए मेजर ध्यानचन्द खेल प्रेरक सम्मान नीता अंबानी को रिलायन्स फाउंडेशन द्वारा खेलों के विकास के लिए तथा स्पोटर्स वे ऑफ लाइफ के अध्यक्ष तथा आईएमटी गाजियाबाद के स्पोटर्स रिसर्च सेन्टर के प्रमुख डॉ कनिष्क पाण्डेय को दिया गया है।

हीरोज क्लब झाँसी ने तय किया है कि यह सम्मान जिन विभूतियों को दिया जाना है, ओलम्पियन अशोक ध्यानचन्द के नेतृत्व में समिति के सदस्य उनके घर पहुँचकर मेजर ध्यानचन्द खेल प्रेरक सम्मान से सम्मानित करेंगे। सम्मानित विभूतियों को ताम्रपत्र व मेजर ध्यानचन्द की एक पेंटिंग प्रदान की जायेगी। उन्होंने यह भी बताया कि प्रत्येक वर्ष मेजर ध्यानचन्द के जन्मदिन पर इस पुरस्कार की घोषणा होगी। पुरस्कार से सम्मानित होने वालों को इसकी सूचना मेजर ध्यानचन्द की पुण्य तिथि पर दी जायेगी।

Next Story

विविध