Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Jharkhand ED Raid : झारखंड सीएम हमंत सोरेन की करीबी अफसर पूजा सिंघल समेत 20 ठिकानों पर ईडी कर रही छापेमारी, अब तक 17 करोड़ बरामद

Janjwar Desk
6 May 2022 6:29 AM GMT
Jharkhand ED Raid : झारखंड सीएम हमंत सोरेन की करीबी अफसर पूजा सिंघल समेत 20 ठिकानों पर ईडी कर रही छापेमारी, अब तक 17 करोड़ बरामद
x
Jharkhand ED Raid : झारखंड की राजधानी रांची में स्‍थित पल्‍स हॉस्पिटल के अलावा पंचवटी रेसिडेंसी, कांके रोड, चांदनी चौक, हरिओम टावर में भी प्रवर्तन निदेशालय की छापेमारी जारी (Jharkhand ED Raid) है...

Jharkhand ED Raid : प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate-ED) ने झारखंड (Jharkhand) में बड़ी कार्रवाई (Jharkhand ED Raid) की है। खबरों के अनुसार अनुसार ईडी की टीम झारखंड सहित देश भर में 18 जगहों पर छापेमारी (Jharkhand ED Raid) कर रही है. शुक्रवार की सुबह-सुबह शुरू हुई इस कार्रवाई से खलबली मच गई है। बताया जा रहा है कि रांची (Ranchi) में झारखंड खान और भूविज्ञान विभाग की सचिव पूजा सिंघल (Pooja Singhal) के ठिकानों पर ईडी ने छापेमारी की हैं। खबरों के मुताबिक 20 से अधिक ठिकानों पर हुई छापेमारी में अब तक 17 करोड़ रुपए बरामद किए जा चुके हैं।

प्रभात खबर की एक रिपोर्ट में बतया गया है कि शुक्रवार सुबह ईडी की टीम ने झारखंड समेत बिहार, राजस्थान, हरियाणा और एनसीआर के 18 स्थानों पर एक साथ छापेमारी (Jharkhand ED Raid) शुरू की है। झारखंड की बात करें तो राजधानी रांची के पल्‍स हॉस्‍पीटल में ईडी की टीम पहुंची है। हॉस्पिटल के अंदर केवल कर्मचारियों को ही इंट्री दी जा रही है।

झारखंड में कहां-कहां हो रही है छापेमारी

जानकारी के अनुसार झारखंड की राजधानी रांची में स्‍थित पल्‍स हॉस्पिटल के अलावा पंचवटी रेसिडेंसी, कांके रोड, चांदनी चौक, हरिओम टावर में भी प्रवर्तन निदेशालय की छापेमारी जारी (Jharkhand ED Raid) है। धनबाद के धनसार और सरायढेला में भी ईडी की छापेमारी जारी है। प्रभात खबर संवाददाता ने जानकारी दी कि ईडी के अधिकारी बंगाल नंबर की गाड़ी से पहुंचे और कार्रवाई शुरू की.

ईडी अधिकारी ने साझा की जानकारी

न्‍यूज एजेंसी पीटीआई ने ईडी के अधिकारी के हवाले से बताया है कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने खनन मामले में झारखंड और अन्य राज्यों में कई ठिकानों पर छापेमारी (Jharkhand ED Raid) की है। ईडी अधिकारी ने बताया कि झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल में 18 परिसरों में धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत छापेमारी की जा रही है। भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) की अधिकारी और झारखंड खनन सचिव पूजा सिंघल के परिसर की भी तलाशी की जा रही है। यह मामला झारखंड के कनिष्ठ अभियंता राम बिनोद प्रसाद सिन्हा के खिलाफ 2020 में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा पीएमएलए के तहत दर्ज मामले से जुड़ा है।

18 करोड़ रुपये की संरकारी संपत्ति गबने करने का है आरोप

केंद्रीय एजेंसी ने कुछ साल पहले झारखंड सतर्कता ब्यूरो द्वारा सिन्हा के खिलाफ दर्ज की गई 16 प्राथमिकी और आरोपपत्रों का संज्ञान लिया था। इनमें सिन्हा पर अपने आधिकारिक पद का दुरुपयोग करने, जालसाजी और धन की हेराफेरी के जरिये 18 करोड़ रुपये के सरकारी धन का गबन करनेका आरोप लगाया गया था।

पूजा सिंघल और व्यवसायी अमित अग्रवाल के ठिकानों पर छापेमारी

न्‍यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार प्रवर्तन निदेशालय ने रांची में झारखंड खान और भूविज्ञान विभाग की सचिव पूजा सिंघल (IAS Pooja Singhal) और व्यवसायी अमित अग्रवाल के ठिकानों पर छापेमारी (Jharkhand ED Raid) की गयी है. न्‍यूज एजेंसी ने पूजा सिंघल के घर की तस्‍वीरें भी शेयर की है.

इधर भाजपा सांसद निशिकांत दूबे ने इस छापेमारी पर बोलते हुए कहा है कि झारखंड सरकार पर जोरदार हमला किया है। झारखंड के गोड्डा से सांसद निशिकांत दूबे ने अपने ट्विटर वॉल पर लिखा कि झारखंड सरकार यानि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के नाक की बाल पूजा सिंघल जी, जिन्होंने मुख्यमंत्री, भाई, गुर्गों व दलालों को कौड़ी के भाव खान आवंटित किया, आखिर उनके यहां ED का छापा 20 जगह पर चल रहा है, यह छापा रांची, दिल्ली, राजस्थान, मुम्बई में जारी है।

Next Story

विविध