Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Prem Prakash : जानें कौन है प्रेम प्रकाश जिसकी तिजोरी में रखी थीं दो AK-47

Janjwar Desk
25 Aug 2022 5:07 AM GMT
Jharkhand News: झारखंड CM हेमंत सोरेन का कथित करीबी प्रेम प्रकाश गिरफ्तार, ED की छापेमारी में मिली थीं 2 AK-47
x

Jharkhand News: झारखंड CM हेमंत सोरेन का कथित करीबी प्रेम प्रकाश गिरफ्तार, ED की छापेमारी में मिली थीं 2 AK-47

Prem Prakash: मूल रूप से सासाराम के रहने वाले प्रेम प्रकाश का संबंध झारखंड के सेवानिवृत्त पूर्व मुख्य सचिव स्तर के अधिकारी से था...

Jharkhand News: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) के करीबी प्रेम प्रकाश (Prem Prakash Arrested) को गिरफ्तार कर लिया गया है. ED ने कल रात रांची से प्रेम प्रकाश की गिरफ्तार किया है. बता दें कि ईडी ने कल (बुधवार को) अवैध खनन मामले (Illegal Mining Cases) में प्रेम प्रकाश के ठिकानों पर छापेमारी की थी. जिसमें उसके घर से 2 AK-47 बरामद हुई थी.

घर से बरामद हुई थीं दो AK-47

केंद्रीय जांच एजेंसी की टीम ने प्रेम प्रकाश के घर से 2 एके-47, 60 कारतूस और 2 मैगजीन बरामद की थी. दोनों एके-47 राइफलों को आलमारी में छिपाकर रखा गया था. इन हथियारों की बरामदगी के बाद बीजेपी ने सोरेन सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था. बीजेपी ने इसकी जांच NIA से कराने से मांग की है. झारखंड बीजेपी अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने कहा कि हथियारों की बरामदगी बहुत ही गंभीर मामला है.

AK-47 राइफलों पर पुलिस का बयान

हालांकि इसके बाद रांची पुलिस ने इसपर एक प्रेस विज्ञप्ति जारी करके बताया कि दोनों एके-47 राइफलें पुलिस की हैं. पुलिस ने बताया कि इन राइफलों को 2 पुलिस कॉन्सटेबलों ने घर पर छोड़ दिया था. दोनों को सस्पेंड कर दिया गया है. पुलिस के अनुसार ये दोनों पुलिस कांस्टेबल रांची में तैनात थे. 23 अगस्त को अपनी ड्यूटी खत्म करके जब वे अपने घर वापस जा रहे थे, तेज बारिश की वजह से वे कुछ समय के लिए प्रेम प्रकाश के यहां रुके थे. वे वहीं पर अपनी राइफलें छोड़कर चले गए थे. 24 अगस्त की सबह-सुबह ही ईडी ने रेड मार दी और उनकी राइफलें भीं जब्त कर लीं.

कौन हैं प्रेम प्रकाश

वर्तमान में प्रेम प्रकाश झारखंड के सबसे बड़े पावर ब्रोकर माने जाते हैं. आईएएस आईपीएस अधिकारियों की ट्रांसफर पोस्टिंग से लेकर कई ठेकों को मैनेज करने में प्रेम को बड़ा खिलाड़ी कहा जाता है. सत्ता के गलियारे में प्रेम प्रकाश का जाना-माना नाम है. चाहे भाजपा की सरकार ही हो या झामुमो की सब में इन की पैठ रही. कहा जाता है कि पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद के आवास में मोबाइल चोरी का आरोप प्रेम पर लगा था तब उनके गार्ड ने उनकी धुनाई कर दी थी. ईडी बुधवार को अरगोड़ा चौक के पास वसुंधरा अपार्टमेंट के आठवें तल पर पहुंची. यहां प्रेम के दफ्तर में छापेमारी की जा रही है. इसके अलावा ओल्ड एजी कॉलोनी स्थित हॉली एंजल स्कूल भी ईडी की रडार पर है.

मूल रूप से सासाराम के रहने वाले प्रेम प्रकाश का संबंध झारखंड के सेवानिवृत्त पूर्व मुख्य सचिव स्तर के अधिकारी से था. प्रेम प्रकाश ने झारखंड में मिड डे मील के तहत अंडा आपूर्ति का काम लिया था. दरअसल वर्ष 2015-16 में राज्य सरकार द्वारा रेडी टू ईट फूड की व्यवस्था की गई. इसी मिड डे मील में अंडा आपूर्ति का काम प्रेम को मिला था.

ED ने 17 ठिकानों पर मारा था छापा

झारखंड में कथित अवैध खनन के मामले में ईडी मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रही है. कल प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने एक साथ झारखंड, बिहार, तमिलनाडु और दिल्ली-NCR में करीब 17 ठिकानों पर छापेमारी की थी. सूत्रों ने बताया कि झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के राजनीतिक सहयोगी पंकज मिश्रा और मिश्रा के करीबी एवं बाहुबली बच्चू यादव से पूछताछ के बाद ताजा सूचना सामने आने पर यह छापेमारी की गई है.

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध