Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Jharkhand IAS Pooja Singhal के गोरखधंधे में अभिषेक बराबर का हिस्सेदार, ED को पल्स-मेधांश के जरिए मनी लाउंड्रिंग की आशंका

Janjwar Desk
7 May 2022 8:30 AM GMT
IAS Pooja Singhal : सोरेन सरकार ने शुरू की पूजा सिंघल की छुट्टी की तैयारी, इन्हें दिया जा सकता है उनका प्रभार
x

IAS Pooja Singhal : सोरेन सरकार ने शुरू की पूजा सिंघल की छुट्टी की तैयारी, इन्हें दिया जा सकता है उनका प्रभार

Jharkhand IAS Pooja Singhal : पूजा सिंघल के गोरखधंधे में उसके दूसरे पति अभिषेक झा बराबर के हिस्सेदार हैं। पल्स और मेधांश हॉस्पिटल पहुंचकर ईडी ने कई जानकारियों हासिल की हैं। ईडी को इस बात की आशंका है कि हॉस्पिटल के जरिए मनी लाउंड्रिंग का खेल होता है।

Jharkhand IAS Pooja Singhal : प्रवर्तन निदेशालय की ओर से कई अलग—अलग शहरों के कई ठिकानों पर रेड के बाद से आईएएस पूजा सिंघल का काला कारोबार पूरी तरह से एक्सपोज हो गया है। ताजा अपडेट यह है कि पूजा सिंघल के दूसरे पति अभिषेक झा उसके इस गोरखधंधे में बराबर के हिस्सेदार हैं। ईडी ने उनके पल्स और मेधांश हॉस्पिटल पहुंचकर कई जानकारियों हासिल की हैं। ईडी को इस बात की आशंका है कि पति के हॉस्पिटल के जरिए कहीं मनी लाउंड्रिंक का खेल तो नहीं चल रहा था।

इस बात को ध्यान में रखते हुए पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा के ठिकानों को ईडी ने पूरी तरह से रडार पर ले लिया है। ईडी के अधिकारियों को संदेह है कि पल्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के जरिए मनी लाउंड्रिंग की जा रही है। यही वजह है कि ईडी ने अस्पताल से जुड़ी सारी जानकारी हासिल की है। ईडी को आशंका है कि मनी लाउंड्रिंग के लिए मेधांश हॉस्पिटल प्राइवेट लिमिटेड का गठन किया गया। बाद में इसे पल्स संजीवनी हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी बनाकर इसे उसी में मर्ज कर दिया गया।

पल्स का प्रबंधन संभालते हैं भाई और पति के रिश्तेदार

ईडी को जानकारी मिली है कि पल्स संजीवनी हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड के एमडी अभिषेक झा हैं। इस कंपनी में पूजा सिंघल के भाई सिद्धार्थ सिंघल, अभिषेक झा की बहन अमिता झा और दीप्ति बनर्जी भी निदेशक हैं। कंपनी बरियातू के आर्किड कांप्लेक्स के पते पर रजिस्टर्ड है। इसी पते पर मेधांश हॉस्पिटल प्राइवेट लिमिटेड पंजीकृत है। कंपनी के साथ 2016 में मर्ज कर दिया गया था।

प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों के मुताबिक पल्स संजीवनी हेल्थ केयर और मेधांश हॉस्पिटल प्राइवेट लिमिटेड से जुड़े कागजात जब्त किए गए हैं। कोलकाता में जिन दो इंट्री ऑपरेटरों के यहां ईडी ने छापेमारी की है, उनके यहां से भी दोनों कंपनियों में पूर्व के कैश ट्रांजेक्शन और मर्जर के बाद के एकाउंट्स की जानकारी ली गई है।

हमेशा से विवादों में रहा है पल्स हॉस्पिटल

झारांड के 0बरियातू का पल्स अस्पताल हमेशा से विवादो में रहा है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को शिकायत मिली थी कि अस्पताल भुईंहरी जमीन पर निर्माणाधीन है, जिसके बाद सीएम ने रांची के तत्कालीन डीसी राय महिमापत रे को जांच का आदेश दिया था, लेकिन कोरोना काल के दौरान जांच ठप रही। इस बीच अस्पताल का निर्माण भी हो गया।

मनरेगा घोटाले में भी आरोपी हैं पूजा सिंघल

साल 2000 बैच की आईएएस पूजा सिंघल खूंटी व चतरा में मनरेगा घोटाले में जांच के दायरे में है। ईडी ने पूर्व में मनरेगा घोटाले में जूनियर इंजीनियर राम विनोद सिन्हा के खिलाफ कार्रवाई की थी। राम विनोद से पूछताछ में मिली जानकारी के बाद ईडी ने पूजा सिंघल की भूमिका की जांच शुरू की थी। मनरेगा घोटाले के साथ-साथ अलग अलग पदों पर रहते हुए पूजा सिंघल द्वारा मनी लाउंड्रिंग के जरिए पैसे कमाने से संबंधित पहलुओं की ईडी द्वारा जांच की जा रही है।

अभिषेक झा का आस्ट्रेलिया में होने की चर्चा

Jharkhand IAS Pooja Singhal : अभिषेक झा से आईएएस पूजा सिंघल की दूसरी शादी है। मिठनपुरा इलाके में लोग पूजा सिंघल के पति को बिट्टू नाम से भी जानते हैं। फिलहाल, उनके आस्ट्रेलिया में होने की बात चर्चा में है।


(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू-ब-रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध