Top
झारखंड

झारखंड : सूफिया हत्याकांड के मुख्य आरोपी बिलाल को रांची पुलिस ने किया गिरफ्तार, पूछताछ जारी

Janjwar Desk
14 Jan 2021 11:16 AM GMT
झारखंड : सूफिया हत्याकांड के मुख्य आरोपी बिलाल को रांची पुलिस ने किया गिरफ्तार, पूछताछ जारी
x

मुख्य आरोपी बिलाल व मृत लड़की सूफिया का फाइल फोटो।

पुलिस बिलाल से लगातार पूछताछ कर रही है, पुलिस लड़की के कपड़े और हत्याकांड में प्रयुक्त धारदार हथियार को जब्त करने की कोशिश में लगी हुई है...

जनज्वार, रांची। रांची पुलिस ने ओरमांझी हत्याकांड (ormanjhi Sufia murder case) के मुख्य आरोपी शेख बिलाल को गुरुवार (14-01-2021) को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने उसे ओरमांझी-सिकिदरी रोड पर गिरफ्तार किया। गिरफ्तारी के बाद पुलिस टीम उससे लगातार पूछताछ कर रही है और पूरी वारदात के बारे में जानकारी जुटाने का प्रयास कर रही है। पुलिस ने उसे उस वक्त गिरफ्तार किया जब वह आटो से कहीं भागने की कोशिश में था। पुलिस को यह खुफिया जानकारी मिली थी कि वह दिल्ली भाग सकता है। पुलिस ने बिलाल के सिर पर पांच लाख का इनाम भी घोषित किया था।

बिलाल का पुराना आपराधिक रिकार्ड है और उस पर हत्या, लूट, रंगदारी सहित कई मामले पहले से दर्ज हैं। तीन जनवरी को रांची से सटे ओरमांझी थाना क्षेत्र के एक गांव में एक युवती की सिर कटी लाश मिली थी और इसको लेकर रांची में काफी बवाल हुआ था, यहां तक कि इस हत्याकांड के विरोध में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के काफिले पर भी भीड़ ने हमला किया था।

पुलिस ने कई दिनों की पड़ताल के बाद युवती का सिर रांची जिले के पिठोरिया थाना क्षेत्र स्थित चंदवे गांव से बरामद किया। यहां बिलाल ने लड़की की गर्दन अपने खेत में दफन कर दी थी और उस पर काफी मात्रा में नमक डाल दिया था, ताकि वह जल्दी गल जाए और सबूत नष्ट हो जाए।

पुलिस ने बिलाल के घर की भी तलाशी ली है और इस हत्याकांड के अन्य साक्ष्य जुटाने के प्रयास किए जा रहे हैं। पुलिस सूफिया के कपड़े और उसकी हत्या में प्रयोग किए गए हथियार को भी जब्त करने की कोशिश कर रही है।

सूफिया की हत्या में पुलिस ने बिलाल की पहली पत्नी शब्बो खातून व एक अन्य व्यक्ति की भूमिका चिह्नित की है। इन तीनों पर आरोप है कि ये सूफिया को ओरमांझी के परसागढा कुच्चू ले गए थे और वहां पहले उसकी गला दबाकर हत्या कर दी और फिर तेज धार वाले हथियार से सिर कलम कर दिया। उसके बाद सिर को लेकर अपने गांव चला गया जहां उसे दफना कर सबूत नष्ट करने की कोशिश की। बिलाल को यह उम्मीद थी कि सिर व धड़ अलग-अलग जगह होने से शायद शव की शिनाख्त नहीं हो सकेगी।

क्राइम सीन को रीक्रिएट करने बिलाल को लेकर रांची के ओरमांझी में घटनास्थल पर पहुंची पुलिस।

सूफिया बिलाल की दूसरी पत्नी थी और फिलहाल वह किसी अन्य व्यक्ति से रह रही थी। इस हत्याकांड में की गयी अबतक की पूछताछ पर पुलिस ने दो वजहें चिह्नित की है। एक की बिलाल द्वारा हथियार रखने की जानकारी सूफिया ने ही पिठोरिया पुलिस को दी थी जिसके बाद उसकी गिरफ्तारी हुई थी और उसे जेल भेज दिया गया था जहां से वह पिछले साल बाहर आया। दूसरी वजह यह कि सूफिया ने बिलाल के खिलाफ दहेज प्रताड़ना की शिकायत भी पिठोरिया थाने में दर्ज करायी थी। पुलिस पूछताछ में बिलाल की पहली पत्नी ने कहा था कि सूफिया के कपड़े व हत्या में प्रयुक्त हथियार उसने कहां यह बिलाल ही बता सकता है। इस मामले की जांच के लिए एक एसआइटी भी गठित की गयी है।

बाद में पुलिस की टीम बिलाल को लेकर घटनास्थल पर पहुंची और वहां पूरे सिन को रीक्रिएट किया गया। पुलिस ने आरोपी से घटना के दिन किस तर युवती की हत्या की गयी और उसका सिर कैसे छुपाया इस बारे में पूछताछ की है।

Next Story

विविध

Share it