राष्ट्रीय

Jio Phone Next : झूठा निकला मुकेश अंबानी के नए फोन का दावा, यह 'मेड इन इंडिया' नहीं बल्कि 'मेड इन चाइना' है

Janjwar Desk
24 Nov 2021 11:30 AM GMT
jio phone next
x

(झूठा निकला मुकेश अंबानी के नए फोन का दावा)

बैटरी कंपनी के दावे से 100 एमएएच कम है। कंपनी ने मोबाइल के साथ 3500 एमएएच की बैटरी देने का वादा किया था। वहीं ये बैटरी भारत में न बनकर बल्कि चीन में निर्मित हुई है...

Jio Phone Next : देश के सबसे धनी आदमी और रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी का वह दावा झूठा निकला है जिसमें उन्होने कहा था कि, जियोफोन नेक्स्ट (JioPhone Next) पूरी तरह से मेड इन इंडिया है। दरअसल, इस मोबाइल की बैटरी मेड इन इंडिया न होकर बल्कि मेड इन चाइना लिखा हुआ है।

मोबाइल की बैट्री खोलकर इसमें लगे स्टिकर को देखने से पता चलता है कि बैटरी कंपनी के दावे से 100 एमएएच कम है। कंपनी ने मोबाइल के साथ 3500 एमएएच की बैटरी देने का वादा किया था। वहीं ये बैटरी भारत में न बनकर बल्कि चीन में निर्मित हुई है।

बैटरी की डिटेल

आपको बता दें कि जियोफोन लॉन्चिंग से ठीक पहले कंपनी ने इसकी मेकिंग का ये वीडियो जारी किया था। इसमें कहा गया कि ये स्मार्टफोन भारत में बनाया गया है, भारत के लिए बनाया गया है और भारतीयों ने बनाया है।

विपरीत इसके बैटरी की मैन्युफैक्चरिंग (निर्माण) ग्वांगडोंग फेंगुआ न्यू एनर्जी को लिमिटेड ने की है। बैट्री पर साफ साफ लिखा है कि यह डीसी 3.85 वी 3400 एमएएच की है। इस बैटरी को ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स (BIS) द्वारा मान्यता दी गई है।

बैटरी के स्टीकर से निकलती मेड इन इंडिया की हवा

इसके अलावा कंपनी की वेबसाइट (www डॉट jio डॉट com) पर फोन के स्पेसिफिकेशंस में जो डिटेल्स हैं, उनमें इसकी बैट्री को 3500 एमएएच का बताया गया है। लेकिन इसकी टिपिकल वैल्यू 3500 mAh है, जबकि रेटेड वैल्यू 3400 mAh है।

Next Story

विविध

Share it