Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

JKCA money Laundering : फारूख अब्दुल्ला के खिलाफ ED ने दाखिल की चार्जशीट, कोर्ट में पेश होने का आदेश

Janjwar Desk
26 July 2022 5:40 PM GMT
फारूक अब्दुल्ला के बदले सुर, कहा - राम सिर्फ हिंदुओं के नहीं, सबके भगवान हैं
x

फारूक अब्दुल्ला के बदले सुर, कहा - राम सिर्फ हिंदुओं के नहीं, सबके भगवान हैं

JKCA Money Laundering : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन (जेकेसीए) फंड घोटाले में जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला के खिलाफ चार्जशीट दायर की है...

JKCA Money Laundering : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन (जेकेसीए) फंड घोटाले में जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला के खिलाफ चार्जशीट दायर की है। आरोप पत्र में अब्दुल्ला के अलावा अहसान अहमद मिर्जा, मिर्जा के पुत्र मीर मंजूर गजानफर और एक अन्य का नाम शामिल है। श्रीनगर की विशेष पीएमएलए अदालत ने मामले का संज्ञान लिया है और सभी आरोपियों को आगामी 27 अगस्त तक कोर्ट में पेश होने के लिए नोटिस जारी किया है।

फारूक अब्दुल्ला समेट अन्य की खिलाफ चार्जशीट दाखिल

ईडी ने आज मंगलवार को अपने आधिकारिक बयान में कहा है कि '4 जून 2022 को विशेष पीएमएलए कोर्ट, श्रीनगर के समक्ष धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत डॉक्टर फारूक अब्दुल्लाह, अहसान अहमद मिर्जा, मीर मंजूर गजानफर और एक के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है।'

JKCA के फंड घोटाले से जुड़ा है मामला

ईडी ने अपने बयान में कहा कि यह मामला जेकेसीए के फंड घोटाले से जुड़ा है। आरोप पत्र के अनुसार, जेकेसीए बैंक खाते से पैसों को संघ के पदाधिकारियों सहित असंबंधित पार्टियों से जुड़े विभिन्न व्यक्तियों के बैंक खाते में ट्रांसफर किया गया। इसमें अहसान मिर्जा, मिर्जा के बेटे मीर मंजूर गजानफर के खिलाफ 28 फरवरी 2020, 18 दिसंबर 2020 और 25 फरवरी 2022 को तीन कुर्की आदेश जारी हुए थे। इसमें फारूक अब्दुल्ला से संबंधित कुल 21.55 करोड़ रुपये की चल और अचल संपत्तियां भी संलग्न है।

सीबीआई ने 2018 में शुरू की थी मनी लॉन्ड्रिंग केस की जांच

जेकेसीए के पदाधिकारियों के खिलाफ 11 जुलाई 2018 को सीबीआई ने दायर आरोप पत्र के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग जांच शुरू की थी। जेकेसीए को आर्थिक नुकसान पहुंचाने और आरोपियों के खाते में 43.69 करोड़ रुपए ट्रांसफर करने का आरोप है। ईडी द्वारा इस मामले में अब तक 51.90 करोड़ रुपये का घपला सामने आया है, जिसमें से 21.55 करोड़ रुपये की संपत्ति ईडी द्वारा कुर्क की जा चुकी है। इससे पहले ईडी ने 4 सितंबर, 2019 को जेकेसीए के तत्कालीन कोषाध्यक्ष अहसान अहमद मिर्जा को गिरफ्तार किया था और उनके खिलाफ 1 नवंबर 2019 को अभियोजन शिकायत दर्ज की गई थी, जिसमें मुकदमा चल रहा है। मामले में आगे की जांच जारी है।

Next Story

विविध