Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

PM Modi in Kanpur: कानपुर पहुँच रहे पीएम मोदी मेट्रो के उद्घाटन सहित IIT का 54वां दीक्षांत समारोह भी करेंगे संबोधित

Janjwar Desk
28 Dec 2021 4:21 AM GMT
kanpur news
x
(कानपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी)
पीएमओ की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री ब्लॉकचेन आधारित डिजिटल डिग्री की शुरुआत करेंगे। ये डिजिटल डिग्री विश्व स्तर पर सत्यापित की जा सकती है...

PM Modi in Kanpur: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी (Narendra Modi) आज उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में कानपुर का दौरा करेंगे और दोपहर करीब 1:30 बजे कानपुर मेट्रो रेल परियोजना (Kanpur Metro) के पूर्ण खंड का उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री बीना-पनकी मल्टीप्रोडक्ट पाइपलाइन परियोजना का भी उद्घाटन करेंगे। इससे पहले पीएम मोदी सुबह करीब 11 बजे आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) के 54वें दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे। शहरी गतिशीलता में सुधार करना प्रधानमंत्री के प्रमुख फोकस क्षेत्रों में से एक रहा है।

32 की परियोजना में आज 9 का उद्घाटन

कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के पूर्ण खंड का उद्घाटन इस दिशा में एक और बड़ा कदम है। यह आईआईटी कानपुर से मोती झील तक पूरा 9 किलोमीटर लंबा खंड है। प्रधानमंत्री कानपुर मेट्रो रेल परियोजना का निरीक्षण करेंगे और आईआईटी मेट्रो स्टेशन से गीता नगर तक मेट्रो की सवारी करेंगे। कानपुर में मेट्रो रेल परियोजना की पूरी लंबाई 32 किलोमीटर है, और इसे 11,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया जा रहा है।

प्रधानमंत्री बीना-पनकी मल्टीप्रोडक्ट पाइपलाइन परियोजना का उद्घाटन करेंगे। 356 किलोमीटर लंबी इस परियोजना की क्षमता लगभग 3.45 मिलियन मीट्रिक टन प्रति वर्ष है। मध्य प्रदेश की बीना रिफाइनरी से लेकर कानपुर के पनकी तक फैली इस परियोजना को 1500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है। यह क्षेत्र में बीना रिफाइनरी से पेट्रोलियम उत्पादों को पहुंचाने में मदद करेगी।

आईआईटी-कानपुर के दीक्षांत समारोह में संबोधन

पीएम मोदी आज आईआईटी-कानपुर के दीक्षांत समारोह को सुबह 11 बजे संबोधित करेंगे। पीएम मोदी ने ट्वीट करके लोगों से इस संबोधन के लिए सुझाव देने को कहा है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, 'मैं इस महीने की 28 तारीख को दीक्षांत समारोह को संबोधित करने के लिए आईआईटी कानपुर जाने को लेकर उत्सुक हूं। यह एक उत्कृष्ट संस्थान है, जिसने विज्ञान और नवाचार के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान दिया है। मैं सभी को सुझाव साझा करने के लिए आमंत्रित करता हूं।'

दीक्षांत समारोह के दौरान, सभी छात्रों को राष्ट्रीय ब्लॉकचैन परियोजना के तहत संस्थान में विकसित एक आंतरिक ब्लॉकचैन संचालित तकनीक के माध्यम से डिजिटल डिग्री प्रदान की जाएगी। पीएमओ की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री ब्लॉकचेन आधारित डिजिटल डिग्री की शुरुआत करेंगे। ये डिजिटल डिग्री विश्व स्तर पर सत्यापित की जा सकती है।

प्रधानमंत्री का प्रस्तावित कार्यक्रम

10.25 बजे चकेरी एयरफोर्स स्टेशन पर उतरेंगे

11:00 बजे आईआईटी के दीक्षांत समारोह में पहुंचेंगे

12.15 बजे आईआईटी आडिटोरियम से निकलेंगे

12.25 बजे मेट्रो स्टेशन आईआईटी में पहुंचकर प्रदर्शनी को देखेंगे

12.30 बजे तक आईआईटी स्टेशन से मेट्रो से गीता नगर जाएंगे

12.40 बजे गीता नगर मेट्रो स्टेशन पहुंचेंगे

12.50 बजे सीएसए विवि. हेलीपैड पर पहुंचेंगे

1.20 बजे निराला नगर रेलवे मैदान पर पहुंचेंगे

1.30 बजे मैदान में बीपीसीएल की प्रदर्शनी को देखेंगे

1.45 बजे पीएम नरेंद्र मोदी मंच पर पहुंचेंगे

2.45 बजे पीएम निराला नगर मैदान से चकेरी एयरफोर्स स्टेशन रवाना् होंगे

3.20 बजे चकेरी एयरफोर्स स्टेशन से दिल्ली के लिए वापस होंगे

Next Story

विविध