Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Kanpur Violence Update : बुलडोजर चला तो सिर पर कफन बांधकर सड़क पर उतरेंगे, शहर के काजी की चेतावनी

Janjwar Desk
7 Jun 2022 12:53 PM GMT
Kanpur Violence Update : बुलडोजर चला तो सिर पर कफन बांधकर सड़क पर उतरेंगे, शहर के काजी की चेतावनी
x

Kanpur Violence Update : बुलडोजर चला तो सिर पर कफन बांधकर सड़क पर उतरेंगे, शहर के काजी की चेतावनी

Kanpur Violence Update : कानपुर हिंसा पर जारी पुलिस कार्रवाई को लेकर शहर काजी हाफिज कुद्दूस हादी ने स्पष्ट रूप से कहा कि अगर शहर में बुलडोजर की कार्रवाई की गई तो लोग सिर पर कफन बांध कर सड़क पर उतर जाएंगे...

Kanpur Violence Update : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कानपुर (Kanpur Violence Update) में बीते शुक्रवार यानी 3 जून को नमाज के बाद हुई हिंसा और बवाल (Kanpur Violence Update) हुआ। इस मामले में लगातार पुलिस की कार्रवाई जारी है। प्रशासन का आदेश है कि हिंसा और बवाल के आरोपियों पर जल्द से जल्द कार्रवाई की जाए और उनकी संपत्ति जब्त करके नुक्सान की भरपाई की जाए। यानी हिंसा के आरोपियों के घर बुलडोजर चलेगा। वहीं अब इसके विरोध में शहर के काजी भी कूद पड़े है। उन्होंने इस पर विवादित बयान देते हुए प्रशासन को एक तरह की धमकी दे डाली है।

बुलडोजर चला तो कफन बांध उतरेंगे सड़क पर

कानपुर हिंसा (Kanpur Violence Update) पर जारी पुलिस कार्रवाई को लेकर आज मंगलवार को शहर काजी हाफिज कुद्दूस हादी ने स्पष्ट रूप से कहा कि अगर शहर में बुलडोजर की कार्रवाई की गई तो लोग सिर पर कफन बांध कर सड़क पर उतर जाएंगे। ज्यादती और सब्र की भी कोई सीमा होती है।

बता दें कि शहर काजी ने कानपुर में नई सड़क हिंसा पर पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि जुल्म और ज्यादती की हद पार हो चुकी है। हमारे पास कोई दूसरा रास्ता भी नहीं है। हम कानून को तोड़ते नहीं और न ही हमारी ऐसी कोई मंशा है, लेकिन हम मरने के लिए तो निकल ही सकते हैं। हम बाहर निकलेंगे, हमें मारो। हम सिर पर कफन बांध कर निकलेंगे।

जीने देना नहीं चाहते तो मरने को तैयार

बता दें कि मौलाना हादी ने कहा कि जब हमें रहने नहीं देना। हमारे बच्चों को पकड़ना है। जुल्म-ओ-ज्यादती करना है। हमें जीने नहीं देना है। हम तो मरने को तैयार हैं। एक तरफा कार्रवाई की जा रही है। 90-95 फीसदी गिरफ्तारी मुसलमानों की हो रही है। दो-चार-दस फीसद हिन्दुओं की गिरफ्तारी हो रही है। इस घटना में सिर्फ मुसलमान ही दोषी नहीं हैं।

केवल मुसलमानों की गलती नहीं

साथ ही शहर काजी ने कहा कि मुसलमानों ने गलती की। जुलूस नहीं निकालना चाहिए था। वह निकले लेकिन पत्थर तो ऊपर से आए। गलतियां बराबर से हुई हैं। गिरफ्तारियां भी बराबर से होनी चाहिए। रात-दिन लोग परेशान हैं। बता दें कि शहर काजी ने कहा कि एनआरसी बड़ा मामला था। सैकड़ों की गिरफ्तारी हुई। हम लोगों ने कुछ लोगों को छोड़कर सभी को छुड़ा लिया। यह कोई बड़ा मसला नहीं है। पहले 50-60 की गिरफ्तारियां हो जाएं और 40-50 की लिस्ट जारी कर दी जाए। यह पूरी तरह ज्यादती है। इसके खिलाफ आवाज उठानी पड़ेगी। कमिश्नर से आज भेंट कर उनसे गिरफ्तारी बंद करने का आग्रह करेंगे।


(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू—ब—रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध