कश्मीर

मारे गए आतंकी आदिल के पिता अब्दुल के जैश में शामिल होने की सूचना, अब पुलिस सबसे उम्रदराज आतंकी मान कर रही पड़ताल

Janjwar Desk
28 July 2020 8:01 AM GMT
मारे गए आतंकी आदिल के पिता अब्दुल के जैश में शामिल होने की सूचना, अब पुलिस सबसे उम्रदराज आतंकी मान कर रही पड़ताल
x

Abdul Hameed Chopan.  File Photo.

दक्षिण कश्मीर में एक 48 वर्षीय शख्स के आतंकवादी संगठन जैश में शामिल होने की सूचनाओं की पुलिस जांच कर रही है। अगर यह सूचना सही होती है तो यह शख्स सबसे उम्रदराज आतंकी होगा...

जनज्वार, अनंतनाग। दक्षिण कश्मीर के त्राल इलाके में मारे गए एक आंतकी के पिता अचानक लापता हो गए और उसके बाद यह माना जा रहा है कि उन्होंने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ज्वाइन कर लिया है। ये बातें खुद पुलिस सूत्र व स्थानीय लोग कह रहे हैं।

अगर यह सही है तो 48 वर्षीय अब्दुल हमीद चोपन दक्षिण कश्मीर इलाके में सबसे अधिक उम्र के आतंकी कैडर होंगे। अब्दुल हमीद का बेटा आदिल चैपन हिजबुल मुजाहिदीन का आतंकी था। 20 नवंबर 2017 को सुरक्षा बलों की कार्रवाई में त्राल का गुज्जर बस्ती इलाके में मारा गया था।

आदिल इससे पहले मई 2017 में त्राल के सैमोह गांव से सुरक्षा बलों की पकड़ में आने से बच कर भाग गया था। उस वक्त हिजबुल का कमांडर सबजार अहमद और उसका दोस्त मारा गया था। उस वक्त एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें लोगों की मदद से उसे निकल भागता दिख रहा था।

स्थानीय सूत्रों ने बताया कि अब्दुल हमीद का बहनोई मकबूल चोपन भी जैश का कमांडर था, जो पिछले ही महीने मुठभेड़ में मारा गया।

जानकारी के अनुसार, अब्दुल हमीद 19 जुलाई को अपने धान की खेती में जब सिंचाई करने गए तभी वे वहां से लापता हो गए।

इस बारे में उनके परिवार ने अपने घर संवाददाताओं ने कहा, वह वापस नहीं लौटे, तब से उनका फोन लगातार बंद आ रहा है। हमने इस संबंध में एक प्राथमिकी दर्ज करायी है और पुलिस उनके लापता होने की जांच कर रही है। वहीं, पुलिस का कहना है कि हमीद जैश में शामिल हो गए हैं।

कश्मीर के एक सीनियर पुलिस अधिकारी ने इस मामले में कहा, हां वह आतंकवादी संगठन में शामिल हो गए हैं। उस अधिकारी ने यह भी कहा कि दक्षिण कश्मीर में में सबसे अधिक उम्र के आतंकी होंगे।

त्राल के सतोरा गांव के आतंकी शमीम भी उसी आयु वर्ग के हैं, लेकिन वे हमीद से कुछ साल छोटे हैं। इसलिए अब हमीद सबसे अधिक उम्र के आतंकी होंगे।

अधिकारी ने कहा है कि पुलिस उनके लापता होने के दर्ज मामले के आधार पर जांच कर रही है।

Next Story