कश्मीर

Baramulla News : सुरक्षा के लिए प्रदर्शन कर रहे कश्मीरी पंडितों को पुलिस ने कॉलोनी में किया बंद, लगे इंकलाब-जिंदाबाद के नारे

Janjwar Desk
14 May 2022 9:00 AM GMT
Baramulla News : सुरक्षा के लिए प्रदर्शन कर रहे कश्मीरी पंडितों को पुलिस ने कॉलोनी में किया बंद, लगे इंकलाब-जिंदाबाद के नारे
x

Baramulla News : सुरक्षा के लिए प्रदर्शन कर रहे कश्मीरी पंडितों को पुलिस ने कॉलोनी में किया बंद, लगे इंकलाब-जिंदाबाद के नारे

Baramulla News : कश्मीरी पंडितों के विरोध प्रदर्शन से परेशान बारामूला पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को बारामूला कॉलोनी में बंद कर दिया। इसके बाद बाहर जाने को लेकर प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच हाथापाई हुई। विरोध प्रदर्शन में शामिल लोगों ने इंकलाब-जिंदाबाद के नारे भी लगाए।

Baramullah News : केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर सरकार में कार्यरत राहुल भट की हत्या के बाद वे कश्मीरी पंडितों ( Kashmiri Pandits ) का गुस्सा चरम पर है। पिछले दो दिनों कश्मीरी पंडितों का जोरदार प्रदर्शन ( Kashmiri Pandits Protest ) जारी है। कश्मीर पुलिस ने कई जगहों पर कश्मीरी पंडितों के प्रदर्शन पर लाठी चार्ज किया तो कुछ स्थानों पर आंसू गैस के गोले भी दागे गए हैं। इसके बावजूद कश्मीर पंडितों का सुरक्षा की मांग को लेकर लगातार प्रदर्शन जारी है।

सरकार से की सुरक्षा मुहैया कराने की मांग




कश्मीरी पंडितों के ऐसे ही एक प्रदर्शन की खबरें बारामूला ( Baramulla ) से भी सामने आई हैं। यहां पर कश्मीरी पंडितों के विरोध प्रदर्शन से परेशान बारामूला पुलिस ( Baramulla police ) ने प्रदर्शनकारियों को बारामूला कॉलोनी ( Baramulla Colony ) में बंद कर दिया। इसके बाद बाहर जाने को लेकर प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच हाथापाई हुई। विरोध प्रदर्शन में शामिल लोगों ने इंकलाब-जिंदाबाद के नारे भी लगाए। साथ ही सरकार से सुरक्षा मुहैया कराने की मांग की।

इससे पहले न्याय और सुरक्षा की मांग को लेकर कश्मीरी पंडित ( Kashmiri Pandit ) शुक्रवार को भी सड़कों पर उतरे थे। पुलिस ने श्रीनगर हवाई अड्डे की ओर बढ़ रहे कश्मीरी पंडितों को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया था और आंसू गैस के गोले भी दागे थे। इस बीच बडगाम में प्रदर्शन के दौरान सुरक्षाबलों को हालत संभालने के लिए लाठीचार्ज करना पड़ा।

बडगाम के चडूरा में कश्मीरी पंडित राहुल भट्ट की हत्या के विरोध में शुक्रवार को घाटी में कश्मीरी पंडितों ( Kashmiri Pandit ) Protest ने सड़क पर उतरकर विरोध-प्रदर्शन किया। स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक प्रदर्शनकारी पहले मध्य कश्मीर में बडगाम जिले के शेखपोरा इलाके में एकत्र हुए। इसके बाद उन्होंने हवाई अड्डे की ओर बढ़ना शुरू कर दिया, लेकिन पुलिसकर्मियों ने उन्हें रोक दिया। आगे बढ़ने की जिद्द पर अड़े प्रदर्शनकारियों पर लिस ने लाठीचार्ज भी किया और आंसू गैस के गोले छोड़े। इस दौरान किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है।

आतंकियों ने तहसील कार्यालय में घुसकर भट को मारी थी गोली

Baramullah News : बता दें कि आतंकवादियों ने बडगाम के चडूरा शहर में तहसील कार्यालय के भीतर घुसकर राहुल भट को गोली मारी थी। भट को प्रवासियों के लिए विशेष नियोजन पैकेज के तहत 2010-11 में लिपिक के तौर पर सरकारी नौकरी मिली थी। भट लगभग चार हजार हिंदू कर्मचारियों के पहले दल में शामिल थे, जो 2010 के बाद सरकारी पुनर्वास योजना के तहत घाटी में लौटे थे। सरकार की ओर से उन्हें नौकरी और आवास भी प्रदान किया गया था।

(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू-ब-रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध