Top
कश्मीर

Kashmir Special : पर्यटकों के लिए खुला ऐतिहासिक बादामवाड़ी बाग, दिखा गजब का उत्साह

Janjwar Desk
23 March 2021 2:48 PM GMT
x
कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा देने और पारंपरिक सांस्कृतिक गतिविधियों को पुनर्जीवित करने के लिए सरकार ने श्रीनगर में एक ऐतिहासिक बादामवाड़ी बाग खोलने की घोषणा की है, जो 21 मार्च से पर्यटकों के लिए खोला जा चुका है...

जनज्वार। बादामवारी बाग "बादाम कमर" के नाम से प्रसिद्ध है। ये खुशबूदार बाग कश्मीर के श्रीनगर शहर में ऐतिहासिक कोह-ए-मरन की तलहटी में नगीन झील के किनारे स्थित है। यह बाग मुख्यतया बादाम खिलने के लिए प्रसिद्ध है।

यहां बादाम के पेड़ों पर फूल खिल चुके हैं, तितलियां, मधुमक्खियां मानो बहार के गीत गाते हुए एक फूल से दूसरे फूल पर मंडरा रही हैं। कश्मीर की कड़ाके की ठंड के बाद बादामवारी बाग का फूलों से लद जाना, यूं मौसम का सुहावना हो जाना बहार आने की दस्तक है।

कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा देने और पारंपरिक सांस्कृतिक गतिविधियों को पुनर्जीवित करने के लिए सरकार ने श्रीनगर में एक ऐतिहासिक बादामवाड़ी बाग खोलने की घोषणा की है, जो 21 मार्च से पर्यटकों के लिए खोला जा चुका है।

पर्यटन विभाग ने शनिवार 20 मार्च को बादामवाड़ी में उद्घाटन और रंगीन सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था और ये घोषणा की गई कि आम जनता के लिए बादामवारी बाग 21 मार्च से और आखिरी फूल आने तक खुला रहेगा।

इस उद्घाटन समारोह में कश्मीर के पारंपरिक नगमे गाये गये, जिनमें प्रकृति का शुक्र अदा किया गया। पिछले वर्ष बादामवाड़ी कोरोना के कहर की वजह से पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया था, लेकिन अब धीरे-धीरे पर्यटन क्षेत्र में विस्तार देखने को मिल रहा है। हालांकि, कोरोना महामारी अभी भी टली नहीं है लेकिन लोग देश में काफी जगहों पर घूमने के लिए जा रहे हैं। इसी कड़ी में कश्मीर में पर्यटन को लेकर काफी सारी गतिविधियां भी शुरू हो चुकी हैं।

Next Story

विविध

Share it