Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

दिल्ली एयरपोर्ट पर दूसरी बार रोकी गईं कश्मीरी पत्रकार सना इरशाद मट्टू, पुलित्जर पुरस्कार लेने जा रही थीं न्यूयॉर्क

Janjwar Desk
19 Oct 2022 6:34 AM GMT
कश्मीरी पत्रकार सना इरशाद मट्टू पुलित्जर अवॉर्ड समारोह में भाग लेने के लिए न्यूयॉर्क जा रही थीं, लेकिन एयरपोर्ट अधिकारियों ने विदेश जाने की इजाजत नहीं दी।
x

कश्मीरी पत्रकार सना इरशाद मट्टू पुलित्जर अवॉर्ड समारोह में भाग लेने के लिए न्यूयॉर्क जा रही थीं, लेकिन एयरपोर्ट अधिकारियों ने विदेश जाने की इजाजत नहीं दी।

कश्मीरी पत्रकार सना इरशाद मट्टू ( Sana Irshad Mattoo ) पुलित्जर अवॉर्ड ( Pulitzer Prize ) समारोह में भाग लेने के लिए न्यूयॉर्क ( New York ) जा रही थीं, लेकिन एयरपोर्ट अधिकारियों ने विदेश जाने की इजाजत नहीं दी।

नई दिल्ली। आपको यह जानकर ताज्जुब होगा कि एक कश्मीरी पत्रकार ( Kashmiri journalist ) सना इरशाद मट्टू ( Sana Irshad mattoo ) को दिल्ली एयरपोर्ट ( Delhi airport ) पर विदेश जाने से रोक दिया है। यह दूसरी बार है जब उन्हें विदेश जाने से दिल्ली एयरपोर्ट पर रोक दिया गया है। सना इरशाद मट्टू पुलित्जर पुरस्कार ( Pulitzer Prize ) विजेता हैं और पुरस्कार समाोह में भाग लेने न्यूयॉर्क ( News York ) जा रही थीं।

उन्होंने कहा कि वैलिड US वीजा और टिकट होने के बावजूद दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल (IGI) एयरपोर्ट पर रोका गया। ये दूसरी बार है जब उन्हें दिल्ली एयरपोर्ट ( Delhi airport ) पर रोक गया है। इससे पहले जुलाई में भी उन्हें विदेश जाने से रोक गया था।

बेस्ट कोविड कवरेज के लिए मिला पुलित्जर पुरस्कार

कश्मीरी पत्रकार सना इरशाद मट्टू ( kashmiri Journalist Sana Irshad Mattoo ) समेत चार भारतीय फोटो जर्नलिस्ट को वैश्विक महामारी कोविड-19 के दौरान कवरेज के लिए इस साल मई में मीडिया के सबसे बड़े सम्मान पुलित्जर अवार्ड से सम्मानित किया गया था। उन्हें पुलित्जर सम्मान समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया था। वह न्यूयॉर्क उसी समारोह में शामिल होने के लिए जा रही थी, लेकिन इमिग्रेशन के अधिकारियों ने जम्मू—कश्मीर पुलिस की इजाजत न होने के कारण उन्हें एयरपोर्ट पर विदेश जाने से रोक दिया।

इस बात पर जताई नाराजगी


दिल्ली एयरपोर्ट पर अधिकारियों द्वारा न्यूयॉर्क जाने से रोके जाने से नाराज कश्मीरी पत्रकार सना इरशाद मट्टू ने सोशल मीडिया पर लिखा कि मैं न्यूयॉर्क में पुलित्जर पुरस्कार लेने के लिए जा रही थी, लेकिन मुझे दिल्ली एयरपोर्ट के इमिग्रेशन पर ही रोक दिया गया। मेरे पास US वीजा और टिकट भी है। उसके बावजूद मुझे विदेश जाने की अनुमति नहीं दी गई। इस बारे में कई अधिकारियों तक पहुंचने के बावजूद मुझे कोई भी प्रतिक्रिया नहीं मिली है। जीवन में एक बार पुरस्कार समारोह में शामिल होने का अवसर था, जो रोके जाने की वजह से धूमिल हो गई।

मट्टू के विदेश जाने पर है प्रतिबंध

Jammu-Kashmir news : इससे पहले वे जुलाई 2022 में एक पुस्तक विमोचन और एक फोटोग्राफी एग्जिबिशन में भाग लेने के लिए जब वह पेरिस जा रही थीं तो दिल्ली हवाई अड्डे पर इमिग्रेशन अधिकारियों ने उन्हें विदेश जाने से रोक दिया था। दरअसल, जम्मू-कश्मीर पुलिस की ओर से उन पर लगाए गए प्रतिबंधों की वजह से उन्हें विदेश जाने से रोका गया है।

Next Story