Top
राष्ट्रीय

केरल विमान हादसा : निकाले गए सभी यात्री, पायलट समेत 19 लोगों की मौत और 15 यात्री गंभीर

Janjwar Desk
8 Aug 2020 5:47 AM GMT
केरल विमान हादसा : निकाले गए सभी यात्री, पायलट समेत 19 लोगों की मौत और 15 यात्री गंभीर
x
केरल में कोझिकोड एयरपोर्ट पर शुक्रवार शाम एअर इंडिया एक्सप्रेस का एक विमान रनवे पर फिसल कर दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया. फिसलने के बाद विमान क्रैश हो गया और घाटी में गिरकर दो हिस्सों में बंट गया. विमानन क्षेत्र के नियामक नागर विमानन महानिदेशालय/डीजीसीए ने यह जानकारी देते हुए बताया कि विमान में करीब 191 लोग सवार थे.

जनज्वार। केरल में कोझिकोड एयरपोर्ट पर शुक्रवार शाम एअर इंडिया एक्सप्रेस का एक विमान रनवे पर फिसल कर दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया. फिसलने के बाद विमान क्रैश हो गया और घाटी में गिरकर दो हिस्सों में बंट गया. विमानन क्षेत्र के नियामक नागर विमानन महानिदेशालय/डीजीसीए ने यह जानकारी देते हुए बताया कि विमान में करीब 191 लोग सवार थे. डीजीसीए ने कहा कि उड़ान संख्या (आईएक्स 1344) वाला विमान भारी बारिश के बीच हवाईपट्टी के अंत तक पहुंच गया और 'घाटी में गिरकर दो हिस्सों में टूट गया.' इस विमान हादसे में पायलट और को-पायलट समेत 19 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 15 यात्री गंभीर रूप से घायल हैं. 121 अन्‍य यात्रियों का अस्‍पताल में इलाज चल रहा है.

हादसे के बाद राहत और बचाव के लिए पुलिस, एनडीआरएफ और अग्निशमन दल की कई टीमें मौके पर पहुंचीं. फायर ब्रिगेड और 24 ऐम्बुलेंस की गाड़ियां घटनास्थल पर घंटों बचाव कार्य में लगी रहीं. शुक्रवार देर रात तक राहत और बचाव का कार्य पूरा कर लिया गया है. सभी यात्रियों को विमान से बाहर निकाल लिया गया. केरल के मुख्‍यमंत्री पी विजयन ने राहत और बचाव कार्य पूरा कर लिए जाने की जानकारी दी है. मुख्‍यमंत्री ने कहा कि सभी घायलों को मल्लपुरम और कोझिकोड के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. यात्रियों को निकालने के बाद अब विमान का मलबा हटाने का काम शुरू हो गया है.

कोझिकोड एयरपोर्ट पर हुए हादसे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री पी विजयन से बात की है और हादसे को लेकर जानकारी हासिल की. पीएम मोदी ने कहा, 'कोझिकोड में हुए विमान हादसे में जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खोया है, मेरी संवेदनाएं उनके साथ हैं. मैंने इस मामले पर केरल के सीएम से बातचीत की है. अधिकारी घटनास्थल पर मौजूद हैं और इस हादसे में प्रभावित हुए लोगों की मदद कर रहे हैं.'

एयर इंडिया एक्सप्रेस से मिली जानकारी के अनुसार दुबई से आ रहे इस विमान में 10 नवजात और छह क्रू मेंबर समेत 191 यात्री सवार थे. राहत और बचाव कार्य के लिए कोझिकोड के लिए एक NDRF की टीम को रवाना किया गया है.

जानकारी के मुताबिक, इस फ्लाइट की उड़ान संख्या IX1344 है. यह प्लेन दुबई से शाम के 4 बजकर 45 मिनट पर उड़ा था. शाम को 7 बजकर 41 मिनट पर लैंडिंग के वक्त प्लेन रनवे से फिसलकर घाटी में जा गिरा. घाटी में गिरने के साथ ही प्लेन के दो टुकड़े हो गए. रिपोर्ट्स के मुताबिक, केरल में भारी बारिश के कारण रनवे पर जलभराव हो गया था, इसी वजह से प्लेन रनवे से आगे निकल गया और यह हादसा हो गया. एनडीआरएफ टीम के डीजी एसएन प्रधान ने कहा, हमें याद रखना चाहिए कि यह कोझीकोड में एक टेबलटॉप रनवे है.उन्होंने कहा ऐसा लगता है सभी यात्रियों के बीच चोटें आई हैं और उनमें से कुछ बेहोश हैं. खोज और बचाव अभियान में शामिल होने के लिए एनडीआरएफ की एक टीम को घटनास्थल पर पहुंचाया गया है.

Next Story

विविध

Share it