Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Kisan Andolan hua Khatm: 378 दिनों के बाद खत्म हुआ किसान आंदोलन, इस दिन घरो को वापस जायेंगे किसान

Janjwar Desk
9 Dec 2021 9:11 AM GMT
Kisan Andolan hua Khatm: 378 दिनों के बाद खत्म हुआ किसान आंदोलन, इस दिन घरो को वापस जायेंगे किसान
x

किसान करेंगे आज फतेह अरदास

Kisan Andolan hua Khatm: तीनों कृषि कानूनों की वापसी के बाद अब दिल्ली की सीमाओं पर डटे किसानों ने भी 'घर वापसी' के लिए तैयार हो गए. सिंघु-कोंडली बॉर्डर पर पिछले एक साल से बैठे किसानों ने आंदोलन खत्म कर दिया है.

Kisan Andolan hua Khatm: तीनों कृषि कानूनों की वापसी के बाद अब दिल्ली की सीमाओं पर डटे किसानों ने भी 'घर वापसी' के लिए तैयार हो गए. सिंघु-कोंडली बॉर्डर पर पिछले एक साल से बैठे किसानों ने आंदोलन खत्म कर दिया है. किसानों का कहना है कि केंद्र सरकार ने उनकी मांगे मान ली है, इसलिए अब वो आंदोलन खत्म करने को तैयार है. वहीं, आंदोलन की अगुआई करने वाले पंजाब के 32 किसान संगठनों ने अपना कार्यक्रम भी बना लिया है. जिसमें 11 दिसंबर को दिल्ली से पंजाब के लिए फतेह मार्च होगा.

वहीं, आंदोलन की अगुआई करने वाले पंजाब के 32 किसान संगठनों ने अपना कार्यक्रम भी बना लिया है. जिसमें 11 दिसंबर को दिल्ली से पंजाब के लिए फतेह मार्च होगा. सिंघु और टिकरी बॉर्डर से किसान एकसाथ पंजाब के लिए वापस रवाना होंगे. 13 दिसंबर को पंजाब के 32 संगठनों के नेता अमृतसर स्थित श्री दरबार साहिब में मत्था टेकेंगे। उसके बाद 15 दिसंबर को पंजाब में करीब 116 जगहों पर लगे मोर्चे खत्म कर दिए जाएंगे. हरियाणा के 28 किसान संगठन भी अलग से रणनीति बना चुके हैं.



पिछले साल 26 नवंबर से डटे हैं किसान

सरकार ने पिछले साल सितंबर में तीन कृषि कानूनों को पास किया था. इसके खिलाफ पिछले साल 26 नवंबर से दिल्ली की सिंघु, टिकरी और गाजीपुर बॉर्डर पर किसान डटे हुए हैं. किसान तीनों कृषि कानूनों की वापसी पर अड़े हुए थे. जिसके बाद इसी साल 19 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीनों कृषि कानूनों की वापसी का ऐलान किया था. तीनों कृषि कानूनों की वापसी हो चुकी है. हालांकि, किसान एमएसपी पर कानून समेत कई और मांगों पर अड़े थे, जिसे लेकर भी सरकार ने नरम रुख दिखाया है.

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध