Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Kushinagar Airport : PM मोदी ने किया उद्घाटन, अखिलेश यादव का तंज-'पायलट बन जाने से प्लेन आपका नहीं हो जाता'

Janjwar Desk
20 Oct 2021 6:40 AM GMT
Kushinagar Airport : PM मोदी ने किया उद्घाटन, अखिलेश यादव का तंज-पायलट बन जाने से प्लेन आपका नहीं हो जाता
x

(कुशीनगर एयरपोर्ट को लेकर अखिलेश यादव ने मोदी पर निशाना साधा है)

Kushinagar International Airport : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुशीनगर एयरपोर्ट का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि भारत बौद्ध समाज की आस्था का केंद्र है।

Kushinagar International Airport : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कुशीनगर एयरपोर्ट (Kushinagar International Airport) का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि भारत बौद्ध समाज (Bauddh community) की आस्था का केंद्र है। इसके साथ-साथ विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास भी होना है। इसके बाद पीएम मोदी महापरिनिर्वाण मंदिर पहुंचे। यहां पीएम मोदी ने बुद्ध की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए। कहा जाता है कि बुद्ध ने इसी स्थान को विश्राम के लिए चुना था।

यहां वे 'अभिधम्म दिवस' पर आयोजित एक समारोह में भाग ले रहे हैं। अब इसे लेकर समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने इसे लेकर तंज करते हुए कहा है कि पायलट बन जाने से प्लेन आपका नहीं हो जाता।

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के उद्घाटन के बाद पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने तंज करते हुए दावा किया कि इसके निर्माण में केंद्र एवं राज्य की बीजेपी सरकारों (BJP Government) का कोई योगदान नहीं है। उन्होंने कहा कि कुशीनगर एयरपोर्ट के शिलान्यास में एक भी ईंट इनलोगों द्वारा नहीं लगाई गई है।

अखिलेश यादव ने कहा, "जबकि शिलान्यास की एक ईंट तक भी इन्होंने न लगाई… तब भी सपा के कामों का उद्घाटन करने आ गये भाजपाई… लेकर अपनी कैंची, फ़ीता, माला, मिठाई।भाजपाई ये याद रखें कि 'पायलट बनने से प्लेन आपका नहीं हो जाता' और ये भी कि जिस रनवे से आप उड़ान भर रहे हैं उसकी ज़मीन 'किसी और' ने तैयार की थी।"

बता दें कि कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के उद्घाटन के बाद अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि भारत बुद्ध समाज की आस्था-श्रद्धा का केंद्र है। आज कुशीनगर दुनिया से जुड़ गया है। सबके साथ से सबका विकास हो रहा है। उन्होंने आगे कहा कि एयरपोर्ट से सिर्फ पर्यटन को बढ़ावा नहीं मिलेगा, बल्कि इससे किसान, पशुपालकों, छोटे बिजनेसमैन आदि को भी फायदा होगा। रोजगार के नए अवसर मिलेंगे। आने वाले तीन चार सालों में देश में 200 से अधिक एयरपोर्ट, सीपौड का नेटवर्क खड़ा करने की कोशिश है।

उन्होंने कहा, "उड़ान योजना के तहत बीते कुछ सालों में 900 से अधिक नए रूट्स को स्वीकृति दी जा चुकी है, इनमें से 350 से अधिक पर हवाई सेवा शुरू भी हो चुकी है. 50 से अधिक नए एयरपोर्ट या जो पहले सेवा में नहीं थे उन्हें चालू किया जा चुका है"

बता दें कि कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को 260 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है. इसमें टर्मिनल 3 हजार 600 वर्ग मीटर में फैला है. नया टर्मिनल भीड़भाड़ वाले समय में 300 यात्रियों को आने-जाने की सुविधा देगा.

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का रनवे 3.2 किमी लंबा और 45 मीटर चौड़ा है, जो यूपी का सबसे लंबा रनवे है. इसके रनवे पर हर घंटे 8 फ्लाइट आ-जा सकती हैं.

लगभग डेढ़ साल पहले 24 जून 2020 को इसे इंटरनेशनल एयरपोर्ट घोषित किया गया था. इस एयरपोर्ट से श्रीलंका, जापान, चीन, ताइवान, साउथ कोरिया, थाईलैंड, सिंगापुर और वियतनाम जैसे दक्षिण एशियाई देशों के लिए डायरेक्ट फ्लाइट होगी. यहां आने वाले यात्री लुम्बिनी, बोधगया, सारनाथ और कुशीनगर की यात्रा कर सकते हैं। इसके साथ ही श्रावस्ती, कौशांबी, संकीशा, राजगीर और वैशाली की यात्रा भी कम समय में हो जाएगी।

Next Story

विविध