Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Loudspeaker Row : जब और राज्यों से लाउडस्पीकर हटाए जा रहे तो दिल्ली से क्यों नहीं? BJP ने अरविंद केजरीवाल को लिखा पत्र

Janjwar Desk
3 May 2022 7:45 AM GMT
Loudspeaker Row : जब और राज्यों से लाउडस्पीकर हटाए जा रहे तो दिल्ली से क्यों नहीं? BJP ने अरविंद केजरीवाल को लिखा पत्र
x

Loudspeaker Row : जब और राज्यों से लाउडस्पीकर हटाए जा रहे तो दिल्ली से क्यों नहीं? BJP ने अरविंद केजरीवाल को लिखा पत्र

Loudspeaker Row : दिल्ली (Delhi) भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा कि दिल्ली (Delhi) में ध्वनि प्रदूषण चरम पर है, हमने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) को इसके लिए पत्र लिखा है...

Loudspeaker Row : ध्वनि प्रदूषण (Voice Pollution) के बहाने अब भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने दिल्ली में भी धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकर (Loudspeaker Row) के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। दिल्ली (Delhi) भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली (Delhi) में ध्वनि प्रदूषण चरम पर है। हमने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) को इसके लिए पत्र लिखा है। इससे लोगों को बीमारी और बच्चों को पढ़ने में परेशानी होती है। जब अन्य राज्यों में धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर (Loudspeaker Row) उतारे जा रहे हैं तो दिल्ली सरकार (Delhi Government) इस पर कदम क्यों नहीं उठा रही।

दिल्ली सरकार लाउडस्पीकर हटने को लेकर जल्द निर्णय लें

आदेश गुप्ता (Adesh Gupta) ने कहा है कि राज्यों ने धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने (Loudspeaker Row) का निर्णय लिया है और जनता ने इसका स्वागत किया है। दिल्ली सरकार को भी इस पर गंभीरता से सोच कर जल्दी निर्णय लेना चाहिए। हमने कल केजरीवाल को पत्र लिखकर धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने का अनुरोध किया है। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court On Loudspeaker) के दिशा निर्देशों के अनुसार, यहां तक कि बॉम्बे हाई कोर्ट भी कहता है कि लाउडस्पीकर किसी धर्म का हिस्सा नहीं है।

धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाए या आवाज सीमित करें

बता दें कि भाजपा सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा ने दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल और नगर निगम को पत्र लिखकर उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh) की तर्ज पर उन धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने या आवाज नियंत्रित करने की कार्रवाई की मांग की है जो इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का उल्लंघन कर रहे हैं।

साहिब सिंह वर्मा ने पत्र में दावा किया है कि हाईकोर्ट के आदेशों के अनुसार सभी धार्मिक स्थलों पर प्रदर्शित सभी लाउडस्पीकरों को या तो हटा दिया जाना चाहिए या आवाज को सीमित कर देना चाहिए ताकि शांति भंग ना हो और आवाज भवन के अंदर ही सुनाई दे। विशेष रूप से पढ़ने वाले बच्चों और गंभीर रूप से बीमार मरीजों तथा आसपास के रहने वाले लोगों की शांति भंग ना हो।


(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू—ब—रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध