Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Loudspeaker Row : अजान के समय हनुमान चालीसा बजाने वाले पुजारी पर केस दर्ज, नाराज होकर आमरण अनशन पर बैठे

Janjwar Desk
22 April 2022 8:13 AM GMT
Loudspeaker Row : अजान के समय हनुमान चालीसा बजाने वाले पुजारी पर केस दर्ज, नाराज होकर आमरण अनशन पर बैठे
x
Loudspeaker Row : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के जालौन (Jalaun) जिले में अजान (Azan In Mosque) के समय एक मस्जिद (Mosque) के पास कथित तौर पर लाउडस्पीकर से हनुमान चालीसा का पाठ (Hanuman Chalisa On Loudspeaker) करने के आरोप में एक हिंदू पुजारी के खिलाफ ममाला दर्ज किया गया है...

Loudspeaker Row : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के जालौन (Jalaun) जिले में अजान (Azan In Mosque) के समय एक मस्जिद (Mosque) के पास कथित तौर पर लाउडस्पीकर (Loudspeaker Row) से हनुमान चालीसा का पाठ (Hanuman Chalisa On Loudspeaker) करने के आरोप में एक हिंदू पुजारी के खिलाफ ममाला दर्ज किया गया है। कार्रवाई से नाराज पुजारी ने प्रशासनिक अधिकारियों और कोतवाली पुलिस के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए गांधी चबूतरा (मंच) पर आमरण अनशन शुरू कर दिया। पुजारी का आरोप है कि बिना जांच के बिना ही जल्दबाजी में उनके खिलाफ कार्रवाई की गई है। पुजारी ने खुद के ऊपर लगाए आरोपों को भी निराधार बताया है।

पुजारी के खिलाफ केस दर्ज

इस मामले में पुलिस का कहना है कि बीते मंगलवार को जालौन में स्टेशन रोड स्थित एक मस्जिद के सामने तुलसी नगर निवासी महंत मत्येंद्र दास गोस्वामी ने हनुमान चालीसा का पाठ किया। थाना प्रभारी (SHO) एसके राठौर ने कहा है कि 'जालौन के कोतवाली थाने में एक दिन पहले दर्ज कराई गई शिकायत के आधार पर बीते गुरुवार को पुजारी के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

इन धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज

पुलिस ने कहा कि पुजारी के खिलाफ शांति भंग करने के लिए दंड प्रक्रिया संहिता (CRPC) की धारा 107/116 के तहत नोटिस दिया गया है। अतिरिक्त पुलिस महिदेशक (कानपूर क्षेत्र) भानु भास्कर ने कहा है कि 'कानून से ऊपर कोई नहीं है। यदि कोई नियमों का उल्लंघन करता है या माहौल खराब करता है, तो पुलिस कार्रवाई शुरू करेगी।

मुकदमा दर्ज होने पर क्या बोले पुजारी

बता दें कि पुजारी ने कहा, 'स्टेशन रोड स्थित मस्जिद के सामने मंगलवार को हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) का पाठ किया गया, लेकिन लाउडस्पीकर (Loudspeaker Controversy) का किसी भी तरह से इस्तेमाल नहीं किया गया। जिले के अधिकारियों और कोतवाली पुलिस ने बिना सच्चाई जाने कार्रवाई की है, जिससे संत समुदाय की भावनाओं को ठेस पहुंची है। किसी ने सिटी मजिस्ट्रेट को झूठी शिकायत की, जिसके बाद क्षेत्र की शांति भंग करने के लिए कार्रवाई की गई।

आमरण अनशन पर बैठे पुजारी

साथ ही पुजारी ने कहा है कि इस तरह की हरकत से संत समुदाय की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंची है। साथ ही मेरी छवि भी खराब हुई है। मैं गांधी चबूतरे पर आमरण अनशन पर बैठा हूं और मुख्यमंत्री, जिला अधिकारियों और वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को एक पत्र भी लिखा है।

Next Story

विविध