Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

LPG Gas Price Hike : पेट्रोल के बाद रसोई गैस की कीमत में 50 रुपए का इजाफा, अखिलेश यादव ने महंगाई पर भाजपा को घेरा

Janjwar Desk
22 March 2022 7:07 AM GMT
LPG Gas Price Hike : पेट्रोल के बाद रसोई गैस की कीमत में 50 रुपए का इजाफा, अखिलेश यादव ने महंगाई पर भाजपा को घेरा
x

पेट्रोल के बाद रसोई गैस की कीमत में 50 रुपए का इजाफा

LPG Gas Price Hike : ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने एक झटके में 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) के दाम में 50 रुपए का इजाफा कर दिया है, बिहार (Bihar) की राजधानी पटना (Patna) में रसोई गैस की कीमत 1047.50 रुपए हो गई है...

LPG Gas Price Hike : रसोई गैस (LPG Cylinder) यूजर्स को मंगलवार को तगड़ा झटका लगा है। इसकी वजह यह है कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने आज मंगलवार को एक झटके में 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) के दाम में 50 रुपए का इजाफा कर दिया है। इसके बाद बिहार (Bihar) की राजधानी पटना (Patna) में रसोई गैस की कीमत 1047.50 रुपए हो गई है। इसी तरह देश के अधिकतर प्रमुख शहरों में एलपीजी सिलेंडर की कीमत एक हजार रुपए के करीब पहुंच गई है।

अखिलेश यादव ने महंगाई पर सरकार को घेरा

वहीं रसोई गैस की बड़ी हुई कीमतों को लेकर समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने भाजपा (BJP) सरकार को घेरा है। बता दें कि उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि 'जनता को दिया भाजपा सरकार ने महंगाई का एक और उपहार। लखनऊ (Lucknow) में रसोई गैस सिलेंडर हुआ हजार के पास और पटना (Patna) में हजार के पार। चुनाव खत्म, महंगाई शुरू।'

दिल्ली, मुंबई में रसोई गैस की कीमत

बता दें कि देश में 14.2 किलोग्राम एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) के दाम में 6 अक्टूबर 2021 के बाद से कोई बदलाव नहीं हुआ था लेकिन अब रेट अचानक 50 रुपए बढ़ गए हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) का दाम 899.50 रुपए से बढ़कर 949.50 रुपए हो गए है। वहीं महाराष्ट्र (Maharashtra) की राजधानी मुंबई (Mumbai) में भी एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) का मूल्य 949.50 रुपए हो गया है। मायानगरी में भी मंगलवार से पहले रसोई गैस सिलेंडर का भाव 899.50 रुपए पर स्थिर था।

कोलकाता, चेन्नई में एलपीजी सिलेंडर की कीमत

तमिलनाडु (Tamil Nadu) की राजधानी चेन्नई (Chennai) में 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) का मूल्य बढ़कर 965.50 रुपए हो गया है। वहीं पश्चिम बंगाल (Pashchim Bengal) की राजधानी कोलकाता (Kolkata) में एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) लेने के लिए अब 976 रुपए का भुगतान करना होगा। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में एलपीजी सिलेंडर की कीमत बढ़कर 987.50 रुपए हो गई है।

कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत

बता दें कि राजधानी दिल्ली में 19 किलोग्राम के कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 2003.50 रुपए पर है। वहीं चेन्नई में इसकी कीमत 2137.50 रुपए पर है। मुंबई में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 1954.50 रुपए पर आ गई है।

इस कारण बढ़ रहे है दाम

बता दें कि रूस और यूक्रेन की बीच जंग (Russia Ukraine War) की वजह से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमत में 40 फीसदी तक की तेजी देखने को मिली है। इसी वजह से घरेलू स्तर पर एलपीजी सिलेंडर और पेट्रोल - डीजल (Petrol Diesel Price Hike) के दाम में बढ़ोतरी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के लिए जरुरी हो गया था।

(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रु-ब-रु कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आएं और अपना सहयोग दें।)

Next Story

विविध