Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Rewa Panchayat Election : सेंदहा-भमरिया के ग्रामीणों ने रखी अनोखी शर्त, वोट डालने के लिए हवाई जहाज मुहैया कराये सरकार

Janjwar Desk
18 Jun 2022 3:16 AM GMT
Rewa Panchayat Election : सेंदहा-भमरिया के ग्रामीणों ने रखी अनोखी शर्त, वोट डालने के लिए हवाई जहाज मुहैया कराये सरकार
x
Rewa Panchayat Election : रीवा जिले के सेंदहा और भमरिया गांव के मतदाताओं ने पंचायत चुनाव से पहले एक अनोखी मांग प्रत्याशी और सरकार के सामने रख दी है। ऐसा लोगों ने गांव में पक्की सड़क की सुविधा न होने की वजह से की है।

Rewa Panchayat Election : मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) के रीवा ( Rewa ) जिले में पंचायत चुनाव ( Rewa Panchayat Chunav ) में मतदान को लेकर एक अनोखा मामला सामने आया है। रीवा के सेंदहा और भमरिया गांव के लोगों ने जिला प्रशासन के समने मतदान ( Voting ) करने के लिए बड़ी शर्त रख दी है। खास बात ये है कि वर्षों से सड़क जैसी मूलभूत सुविधाओं से वंचित और कई मामलों में उपेक्षा के शिकार ग्रामीणों ने कहा है कि वो वोट तभी करेंगे जब सरकार मतदान केंद्र तक पहुंचने के लिए हवाई जहाज ( Aeroplane ) या हेलीकॉप्टर ( Helicopter ) की व्यवस्था करे।

सेंदहा और भमरिया ( Sendha and Bhamaria ) गांव के लोग ऐसा किसी सौदेबाजी के तहत नहीं बल्कि मजबूरी की वजह से कर रहे हैं। इन दिनों बरसात का मौसम है। मतदान केंद्र ( Polling Booth ) दूर बनाए गए हैं। वहां जाने के लिए सड़कें नहीं हैं। कच्ची सड़क बारिश की वजह से जाने लायक नहीं है। ऐसे में ग्रामीणों का कहना है कि वह दूर बने मतदान केंद्र तक नहीं जा सकते। हां, सरकार हवाई जहाज या हेलीकॉप्टर की व्यवस्था कर दे तो वो लोग वोटिंग कर सकते हैं। चुनाव जीतते ही पंचायत प्रधान, ​पार्षद, विधायक अपना वादा भूल जाते हैं। इसलिए उन्होंने इस बार यह शर्त रख दी है। ग्रामीणों ने सरकार से यह अनोखी मांग इसलिए की है क्योंकि गांव से पोलिंग बूथ तक पहुंच मार्ग की हालत बेहद खराब है। बारिश के दिनों में चुनाव के दौरान ग्रमीणों के लिए पोलिंग बूथ तक पहुंचना और भी मुश्किल होगा। सेंदहा से नेवरिया गांव के पोलिंग बूथ पहुंच कर वोट डालने के लिए हेलीकॉप्टर या हवाई जहाज की आवश्यकता पड़ेगी।

1 प्रत्याशी के दबाव में बूथ बदलने से नाराज हैं ग्रामीण

दरअसल, मामला केवल सड़क का ही नहीं है। राजनीतिक रसूख के चलते कुछ सरपंच प्रत्याशियों ने सेंदहा और भमरिया गांव के पोलिंग बूथ क्रमांक 97 को बदलकर नेवरिया में करवा दिया था। ऐसा एक प्रत्याशी के कहने पर किया गया। सेंदहा गांव में उक्त प्रत्याशी के समर्थक कम हैं। सेंदहा और भमरिया गांव के लोगों ने इसकी शिकायत वरिष्ठ अधिकारियों से की तो मनगवां के एसडीएम एके सिंह को जांच कर तीन दिन के अंदर रिपोर्ट देने को कहा गया है। एसडीएम जांच के लिए सेंदहा और भमरिया गांवों में गए ही नहीं। वे केवल नेवरिया गए और वहां के लोगों से ही पंचनामा पर हस्ताक्षर करवाकर रिपोर्ट दे दी कि पोलिंग बूथ नहीं बदला जाए। इससे दोनों गांवों के लोग नाराज हैं। ग्रामीणों का कहना है कि पोलिंग बूथ सेंदहा में बहाल किया जाए।

बरसात में गांव से निकलना दूभर

बता दें कि एमपी के रीवा जिले में कुछ ऐसी ग्राम पंचायतें हैं जो आजादी के 75 वर्ष बीत जाने के बाद भी मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं। चुनाव नजदीक आते ही क्षेत्र के नेता वोट मांगने जनता के बीच जाते हैं और तमाम वादे करते हैं। चुनाव सम्पन्न होते ही वे जनता से किया हुआ वादा भूल जाते हैं। सेंदहा ग्राम पंचायत के कई गांवों में आज भी आने-जाने के लिए पक्की सड़क नहीं है। हालात ऐसे हैं कि ग्रामीणों के लिए बरसात के दिनों में तीन से चार महीने तक गांव से बाहर निकला दूभर होता है। इसलिए, ग्रामीणों ने चुनाव से पहले ही अपनी शर्त सरकार के सामने रख दी है।

सेंदहा और भमरिया में हैं 409 मतदाता

रीवा जिले के सेंदहा और भमरिया में कुल 409 वोटर्स हैं जिनमें 85 प्रतिशत से ज्यादा हरिजन और आदिवासी हैं। वहीं नेवरिया में कुल 373 वोटर हैं जिनमें अधिकतर सामान्य वर्ग के हैं।

अपर कलेक्टर ने समस्या समाधान का दिया भरोसा

Rewa Panchayat Election : रीवा के अपर कलेक्टर शैलेंद्र सिंह का कहना है कि उन्हें मीडिया के जरिए गांव वालों की मांग के बारे में पता चला है। इसकी जांच कराई जाएगी। ग्रामीणों के साथ चर्चा कर उनकी समस्या का समाधान करने की कोशिश होगी।


(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू-ब-रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध