Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Maharashtra Political Crisis: उद्धव सरकार को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका, कल साबित करना होगा बहुमत

Janjwar Desk
29 Jun 2022 4:20 PM GMT
Maharashtra Political Crisis: उद्धव सरकार को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका, कल साबित करना होगा बहुमत
x

Maharashtra Political Crisis: Maharashtra Political Crisis: सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र की उद्धव सरकार को बहुत बड़ा झटका दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कल यानी गुरुवार को महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट कराने का आदेश जारी किया है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक सदन की कार्यवाही सुबह 11 बजे शुरु होगी और शाम 5 बजे तक फ्लोर टेस्ट पूरा करना होगा. सुप्रीम कोर्ट ने फ्लोर टेस्ट कराने के आदेश दे दिए हैं.

सर्वोच्च न्यायालय ने फ्लोर टेस्ट (Floor Test) के खिलाफ उद्धव सरकार (Uddhav Thackeray) की याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि तय समय पर ही फ्लोर टेस्ट (Floor Test) होगा. इसका मतलब यह हुआ कि उद्धव सरकार को गुरुवार को विश्वास प्रस्ताव का सामना करना पड़ेगा. गुरुवार सुबह 11 बजे से शक्ति परीक्षण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. सर्वोच्च न्यायालय ने कहा कि विधायकों की अयोग्यता का मामला लंबित होने से फ्लोर टेस्ट नहीं रुक सकता.

क्या होता है फ्लोर टेस्ट

फ्लोर टेस्ट एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके माध्यम से यह जाना जाता है कि मौजूदा सरकार या मुख्यमंत्री के पास पर्याप्त बहुमत है या नहीं? यानी कि क्या कार्यपालिका (Executive) को विधायिका (Legislature) का विश्वास प्राप्त है. यह एक संवैधानिक व्यवस्था है जिसके तहत गवर्नर एक मुख्यमंत्री को विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए कह सकता है. आसान भाषा में समझें तो सत्तारुढ़ पार्टी या मुख्यमंत्री पर जब बहुमत को लेकर सवाल उठाया जाता है, तो बहुमत का दावा करने वाले पार्टी या गठबंधन के नेता को विश्वास मत हासिल करना होता है. इसके तहत उन्हें विधानसभा में मौजूद और मतदान करने वालों के बीच अपना बहुमत साबित करना पड़ता है.

Next Story

विविध