राष्ट्रीय

Meerut Breaking: ऐक्ट्रेस सना खान का निकाह करानेवाले मौलाना कलीम सिद्दीकी को धर्मांतरण मामले में यूपी ATS ने किया गिरफ्तार

Janjwar Desk
22 Sep 2021 6:59 AM GMT
Meerut Breaking: ऐक्ट्रेस सना खान का निकाह करानेवाले मौलाना कलीम सिद्दीकी को धर्मांतरण मामले में यूपी ATS ने किया गिरफ्तार
x

मौलाना कलीम सिद्दीकी को यूपी ATS ने धर्मांतरण मामले में गिरफ्तार कर लिया है, बॉलीवुड ऐक्ट्रेस सना खान के निकाह के बाद आये थे चर्चा में

Meerut Breaking: मौलाना कलीम सिद्दीकी ग्लोबल पीस सेंटर और जमीयत-ए-वलीउल्लाह के अध्यक्ष हैं। खबर है कि उनको मेरठ से गिरफ्तार किया गया है। बताया जाता है कि बॉलीवुड ऐक्ट्रेस सना खान का निकाह भी उन्होंने ही कराया था।

Meerut Breaking: (जनज्वार)। धर्मांतरण मामले में उत्तर प्रदेश ATS ने मौलाना कलीम सिद्दीकी (Kaleem Siddiqui) को गिरफ्तार कर लिया है। मौलाना कलीम सिद्दीकी ग्लोबल पीस सेंटर और जमीयत-ए-वलीउल्लाह के अध्यक्ष हैं। मौलाना कई मदरसों की प्रभारी हैं और शिक्षा के क्षेत्र में काम करने की वजह से उनकी अच्छी पहचान है। उनकी गिनती देश के बड़े मौलानाओं में होती है। खबर है कि उनको मेरठ से गिरफ्तार किया गया है। बताया जाता है कि बॉलीवुड ऐक्ट्रेस सना खान का निकाह भी उन्होंने ही कराया था।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मौलाना कलीम सिद्दीकी धर्मांतरण कराने के शक में एटीएस ने रास्ते से उठा लिया।माना जा रहा है कि ATS की नजर में संदिग्ध गतिविधि के चलते इस्लामिक विद्वान मौलाना कलीम सिद्दीकी सुरक्षा एजेंसी के निशाने पर थे। मौलाना के मेरठ आने की जानकारी एजेंसी को पहले से थी। यही वजह है कि जांच एजेंसी ने वापसी के दौरान उन्हें पकड़ लिया।

उधर, दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष अमानतुल्लाह खान ने उनकी गिरफ्तारी पर विरोध जताया। उन्होंने लिखा, "उत्तर प्रदेश में चुनाव से पहले अब मशहूर इस्लामिक स्कॉलर मौलाना कलीम सिद्दीकी को गिरफ्तार किया गया है, मुसलमानों पर अत्याचार बढ़ता जा रहा है। इन मुद्दों पर सेक्यूलर पार्टियों की खामोशी भाजपा को और मज़बूती दे रही है।"

जानकारी मिल रही है कि मौलाना कलीम सिद्दीकी को धर्मांतरण मामलों में आरोपी बनाया जा सकता है। उन पर अनगिनत धर्मांतरण कराने के आरोप हैं। बता दें कि फुलत के मौलाना कलीम सिद्दीकी का इस्लामिक विद्वानों में नाम शुमार है।

वह फुलत के मदरसा जामिया इमाम वलीउल्लाह इस्लामिया के निदेशक भी हैं। सात सितंबर को मुंबई में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के द्वारा आयोजित राष्ट्र प्रथम और राष्ट्र सर्वोपरि कार्यक्रम में भी मौलाना कलीम शामिल हुए थे।

बता दें कि बीते दिनों ही मौलाना कलीम की मुलाकात मोहन भागवत से हुई थी। मौलाना कलीम को मुम्बई में 7 सितंबर को आयोजित राष्ट्र प्रथम राष्ट्र सर्वोपरी कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया था। वह यहां पहुंचे भी थे और RSS चीफ मोहन भागवत से उन्होंने व्यक्तिगत मुलाकात की थी। इस मुलाकात के दो हफ्ते बाद ही मौलाना को धर्म परिवर्तन मामले में गिरफ्तार किया गया है।

चर्चा है कि पूर्व बॉलीवुड अभिनेत्री सना खान का निकाह भी मौलाना कलीम सिद्दीकी ने ही कराया था। सना खान ने अपने फिल्मी खान छोड़कर एक मौलाना से निकाह करने के बाद इस्लामिक कल्चर से जीवन व्यतीत करने का फैसला किया था, जो काफी चर्चा का विषय बना था। अब धर्मांतरण के मामले में मौलाना से पूछताछ के बाद एटीएस कुछ घंटों बाद खुलासा करने जा रही है।

कौन हैं मौलाना कलीम सिद्दीकी

क़ई नामचीन संस्थानों से जुड़े मौलाना कलीम सिद्दीकी ने पीएमटी परीक्षा पास करने के बाद भी मेडिकल में प्रवेश नहीं लिया था। वह लखनऊ के दारुल उलूम नदवातुल उलमा में पढ़ाई करने आ गए थे। यहां से पढ़ाई के बाद वह मौलाना बन गए।

मौलाना कलीम सिद्दीकी का जन्म 23 सितंबर, 1957 को भारत के उत्तर प्रदेश के मुजफ्फर नगर जिले के एक गाँव फुलट में हुआ था। मौलाना सिद्दीकी की पहचान एक मेधावी छात्र की थी। प्री-मेडिकल टेस्ट में 57 वां रैंक हासिल किया था। लेकिन एमबीबीएस में प्रवेश नहीं लिया और इसके बजाय उन्होंने इस्लामिक स्टडीज के क्षेत्र में छलांग लगा दी और दारुल उलूम, नदवतुल उलमा, लखनऊ से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। उनके पास केमिस्ट्री में ग्रेजुएशन की डिग्री भी है।

बताया जाता है कि वे अपने जन्म स्थान पर एक मदरसा भी चलाते हैं। साथ ही अन्य मदरसों के स्नातकों को बेहतर और समृद्ध जीवन के लिए तैयार करने के लिए प्रशिक्षण पाठ्यक्रम आयोजित करते हैं। चैरिटी कार्य के लिए जमीयत इमाम वलीउल्लाह ट्रस्ट की स्थापना की। विभिन्न राज्यों में कई स्कूल और मदरसे शुरू किए। इन संगठनों के उचित कामकाज की देखरेख के लिए कई राज्यों में केंद्र हैं। मौलाना द्वारा उर्दू में अर्मुघन, हिंदी में सर्व शांति और अरबी में अल-खैर पत्रिका भी प्रकाशित किया जाता है।

Next Story

विविध

Share it