Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Mi-17V5 Helicopter Crash : सेना को बेहतर जवान देने के लिए मध्य प्रदेश में सैनिक स्कूल खोलना चाहते थे CDS बिपिन रावत

Janjwar Desk
9 Dec 2021 3:41 AM GMT
Mi-17V5 Helicopter Crash : सेना को बेहतर जवान देने के लिए मध्य प्रदेश में सैनिक स्कूल खोलना चाहते थे CDS बिपिन रावत
x
Mi-17V5 Helicopter Crash : जनरल रावत के साले यशवर्धन ने कहा कि वो इतने बड़े आदमी थे कि उनतक हमारी पहुंच नहीं थी। फिर भी जीजा जी थे, जाते थे, मिलते थे, तो उनको छुने का मन करता था। उन्होंने कहा कि वो हमेशा सेना की ही बात करते थे।

Mi-17V5 Helicopter Crash : देश के पहले सीडीएस और सेना की आवाज के पर्याय बने जनरल बिपिन रावत की बुधवार को एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई, लेकिन भारतीय सेना को और मजबूत बनाने को लेकर वो क्या-क्या सोचते थे, इस बात को लेकर नई-नई बातें सामने आ रही हैं। इन्हीं में से एक अहम बात ये है कि सीडीएस जनरल बिपिन रावत मध्यप्रदेश के शहडोल में एक सैनिक स्कूल भी खोलना चाहते थे। उनके साले यशवर्धन ने ये जानकारी उनके निधन के बाद मीडिया से साझा की है।

हमने अपने जीजा और बहन को खो दिया है, जांच हो

जनरल बिपिन रावत के साले यशवर्धन ने कहा कि जनरल साहब भारतीय सेना को दुनिया की नंबर एक सेना के रूप में देखना चाहते थे। सेना को बेहतर जवान देने के लिए वो मध्य प्रदेश के शहडोल में एक सैनिक स्कूल खोलने की योजना पर भी काम कर रहे थे। हालांकि, इसका जिक्र उन्होंने बहुत कम लोगों से किया था। इसके अलावा यशवर्धन सिंह ने मांग की है कि इस हादसे की जांच होनी चाहिए। उन्होंने कहा - हमने अपना जीजा साहब और बहन को खो दिया है, इसकी जांच होनी चाहिए।

वो हमेशा सेना की बात किया करते थे

जनरल रावत के साले यशवर्धन ने कहा कि वो इतने बड़े आदमी थे कि उनतक हमारी पहुंच नहीं थी। फिर भी जीजा जी थे, जाते थे, मिलते थे, तो उनको छुने का मन करता था। उन्होंने कहा कि वो हमेशा सेना की ही बात करते थे।

मेजर जनरल सिन्हा ने हादसे के बताए 8 कारण

दूसरी तरफ इस बात की भी चर्चा है कि जनरल रावत जिस हेलीकॉप्टर में सवार थे वो दुनिया के बेहतरीन सैन्य हेलीकॉप्टर्स में से एक है। ऐसे में हैलीकॉप्टर के क्रैश होने के लेकर कई सवाल भी उठ रहे हैं। वायुसेना ने इस हादसे की जांच के आदेश दे दिए हैं। वहीं डिफेंस एक्सपर्ट क्रैश होने के कई कारण बता रहे हैं। डिफेंस एक्सपर्ट मेजर जनरल एसपी सिन्हा ने टाइम्स नाउ से बातचीत में बताया कि हेलीकॉप्टर क्रैश होने के आठ संभावित कारण है। उन्होंने कहा कि प्री फ्लाइट चेकअप, पायलट एरर, टेक्निकल फेलियर, नेविगेशन एरर, विजिबिलिटी कम होना, क्लाउड इफेक्ट और वायर ऐंगल जैसे कारण इस क्रैश के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। इसके साथ ही एक्सट्रा फ्यूल भी क्रैश का कारण बन सकता है।

हादसे में 14 में से 13 की मौत, सेना को बड़ा नुकसान

आपको बता दें कि सीडीएस रावत अन्य सैन्य अफसरों के साथ वेलिंगटन में डिफेंस स्टाफ कॉलेज एक कार्यक्रम में भाग लेने जा रहे थे। उनके साथ चालक दल के सदस्य सहित 14 लोग हेलीकॉप्टर में सवार थे। लैंडिंग स्थल से 10 किलो मीटर पहले ही जनरल रावत का हेलीकॉप्टर अचानक से क्रैश कर गया। इस हादसे में 14 में से 13 लोगों की मौत हो गई है। इस हादसे में जनरल रावत के साथ उनकी पत्नी भी साथ थीं। जनरल रावत की पत्नी की भी इस हादसे में मौत हो गई है। हादसे में 13 लोगों की मौत से भारतीय सेना का बहुत बड़ा नुकसान हुआ है।

Next Story

विविध