Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Mi-17V5 Helicopter Crash : लोकसभा में राजनाथ सिंह ने जताया दुख, कहा- एयर ट्रैफिक कंट्रोल से संपर्क टूटने के बाद हुआ दर्दनाक हादसा

Janjwar Desk
9 Dec 2021 5:39 AM GMT
Mi-17V5 Helicopter Crash : लोकसभा में राजनाथ सिंह ने जताया दुख, कहा- एयर ट्रैफिक कंट्रोल से संपर्क टूटने के बाद हुआ दर्दनाक हादसा
x
Mi-17V5 Helicopter Crash : सैन्य सम्मान के साथ किया जाएगा। अन्य सैन्य कर्मियों का भी अंतिम संस्कार उचित सैन्य सम्मान के साथ किया जाएगा।

Mi-17V5 Helicopter Crash : Mi-17V5 Helicopter Crash : तमिलनाडु के कुन्नूर में सीडीएस बिपिन रावत वायुसेना का Mi-17V5 Helicopter हादसे में देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत सहित 13 सैन्य अधिकारियों का निधन हो गया। उनके निधन पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह लोकसभा में कहा कि सीडीएस बिपिन रावत ने सुलूर एयरबेस से उड़ान भरी थी। गंतव्य तक पहुंचने से पहले उनका हेलीकॉप्टर हादसे का शिकार हो गया। आज शाम तक सैनिकों के पार्थिव शरीर दिल्ली लाए जाएंगे।


एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह की अगुवाई में होगी जांच

सीडीएस जनरल बिपिन रावत का अंतिम संस्कार पूरे सैन्य सम्मान के साथ किया जाएगा। अन्य सैन्य कर्मियों का भी अंतिम संस्कार उचित सैन्य सम्मान के साथ किया जाएगा। रक्षा मंत्री ने बताया कि इस घटना को लेकर जांच के आदेश दे दिए गए हैं। भारतीय वायुसेना ने इस क्रैश के बाद ट्राई-सर्विस इनक्वॉयरी के आदेश दिए हैं। यह जांच एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह की अगुवाई में होगी।

बचाव दल ने सभी को बचाने की हर संभव कोशिश की

पहले लोकसभा और उसके बाद राज्यसभा में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि चॉपर में सवार 14 में 13 लोगों की मौत हो चुकी है। उन्होंने यह भी बताया कि कैसे बचाव दलों ने बाकी 13 को भी बचाने की हर संभव कोशिश की। घटना के बाद घायलों को वेलिंगटन अस्पताल ले जाया गया था। घटना में अकेले बचे ग्रुप कैप्टन वरुण फिलहाल लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर हैं।

12:08 मिनट पर एयर ट्रैफिक कंट्रोल से टूट गया संपर्क

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि जनरल बिपिन रावत अपने एक पूर्वनिर्धारित समारोह में शामिल होने जा रहे थे। सुबह 11:48 पर सुलूर से उड़ान भरी। इसे 12:15 पर वेलिंगटन में लैंड करना था, लेकिन 12:08 मिनट पर एयर ट्रैफिक कंट्रोल से संपर्क टूट गया। इस दौरान लोगों ने आवाज सुनी तो मौके पर पहुंचे और तुरंत ही रेस्क्यू शुरू किया।

ब्लैक बॉक्स बरादम खुलेंगे राज

Mi-17V5 Helicopter Crash के बाद मौके पर पहुंचे जांच अधिकारियों को ब्लैक बॉक्स मिल गया है। इसके लिए हादसे की वजह का पता लग सकता है। साथ ही हादसा की वजह के पीछे से पर्दा हट सकता है।

वायुसेना प्रमुख ने घटनास्थल का किया दौरा

इससे पहले वायुसेना प्रमुख वीआर चौधरी गुरुवार को सुबह कुन्नूर पहुंचने के बाद एमआई-17 क्रैश होने वाली जगह का दौरा किया। इसी जगह बुधवार को सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत का निधन हुआ था। इसके अलावा 11 अन्य सैन्य अधिकारियों की भी मौत हुई थी। वायुसेना प्रमुख चौधरी के साथ तमिलनाडु के डीजीपी सी सिलेंद्र बाबू भी मौजूद थे।

अपूरणीय क्षति

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तमिलनाडु में हेलिकॉप्टर दुर्घटना में प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया। बुधवार को उन्होंने कहा कि उनका असामयिक निधन सशस्त्र बलों और देश के लिए एक अपूरणीय क्षति है। राजनाथ सिंह ने कहा कि जनरल रावत ने असाधारण साहस और लगन से देश की सेवा की है। रक्षामंत्री ने इस दुर्घटना में अपने प्रियजनों को खोने वालों के परिवारों के संवेदना भी व्यक्त की ।

बिपिन रावत समेत 13 लोगों का निधन

तमिलनाडु के कुन्नूर में हादसे का शिकार हुए एमआई-17 में देश के पहले सीडीसी जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी समेत 13 लोगों का निधन हो गया। बिपिन रावत वेलिंगटन के डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज में व्याख्यान देने जा रहे थे। उनका चॉपर लैंड करने से कुछ मिनट पहले ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया। गुरुवार को उनका पार्थिव शरीर दिल्ली लाया जाएगा। कल यानी शुक्रवार को उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। वहीं, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह आज संसद में उनके बारे में जानकारी साझा करेंगे।

Next Story

विविध