राष्ट्रीय

मोदी सरकार के मंत्री ने दिया ज्ञान- एक बच्चा पैदा करने से होगा देश का विकास !

Janjwar Desk
4 Sep 2021 2:41 PM GMT
मोदी सरकार के मंत्री ने दिया ज्ञान- एक बच्चा पैदा करने से होगा देश का विकास !
x

रामदास आठवले ने कहा कि वन चाइल्ड पॉलिसी से ही होगा देश का विकास ! (file pic)

केंद्रीय सामाजिक न्याय मंत्री रामदास आठवले ने शनिवार को कह दिया है कि देश के विकास के लिए देश की जनसंख्या वृद्धि को नियंत्रित करना जरूरी है और इसके लिए उनकी पार्टी 'वन चाइल्ड पॉलिसी' का समर्थन करती है..

जनज्वार। केंद्र की मोदी सरकार के कई मंत्री इस तरह के बयान देते रहते हैं जिस पर विवाद खड़ा हो जाता है। अब केंद्रीय सामाजिक न्याय मंत्री रामदास आठवले ने शनिवार को कह दिया है कि देश के विकास के लिए देश की जनसंख्या वृद्धि को नियंत्रित करना जरूरी है और इसके लिए उनकी पार्टी 'वन चाइल्ड पॉलिसी' का समर्थन करती है।

समाचार एजेंसी PTI की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल के हिंदुओं को लेकर दिए गए बयान पर भी प्रतिक्रिया दी। 'देश में तभी तक संविधान और धर्मनिरपेक्षता रहेगी जब तक हिंदू बहुसंख्यक हैं', गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल के इस बयान को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में आठवले ने कहा कि हिंदुओं की संख्या कम हो जाने की कोई संभावना नहीं है।

आठवले ने आगे कहा, ''मैं नहीं मानता कि हिंदुओं की संख्या कम हो जाने का कोई सवाल है। हिंदू हिंदू ही रहते हैं और मुस्लिम मुस्लिम ही रहते हैं। मुश्किल से एक या दो हिंदू या मुस्लिम धर्म बदलते हैं। संविधान लोगों को वह करने की आजादी देता है, जो उन्हें पसंद हैं, कोई जबरन धर्मांतरण नहीं करा सकता है।''

आठवले ने कहा कि हिंदू या मुस्लिम आबादी अनुपात में कोई बड़ा बदलाव नहीं आएगा। उन्होंने कहा, ''देश के विकास के लिए आबादी को नियंत्रित करने की जरूरत है, चाहे वह हिंदुओं या मुसलमानों की आबादी हो।'' एनडीए में शामिल रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आठवले ग्रुप के) प्रमुख ने वन चाइल्ड पॉलिसी का समर्थन किया।

उन्होंने कहा, ''यदि हम एक परिवार एक बच्चा नीति अपनाते हैं तो हम आबादी कम कर पाएंगे। अभी 'हम दो, हमारे दो' की नीति है। हमारी पार्टी मानती है कि आबादी घटाने के लिए हम दो हमारा एक (एक परिवार, एक बच्चा) कानून बने। आठवले ने कहा कि वह पीएम मोदी के सामने भी जल्द इस मुद्दे को उठाएंगे।

Next Story

विविध

Share it