राष्ट्रीय

Mirzapur News : वन रेंजर ने की पत्रकार को मारने की कोशिश, अवैध वसूली का बनाया था वीडियो

Janjwar Desk
19 Nov 2021 1:11 PM GMT
Mirzapur News : वन रेंजर ने की पत्रकार को मारने की कोशिश, अवैध वसूली का बनाया था वीडियो
x

हमलावर वन रेंजेर (दाएं) पत्रकार सत्यदेव प्रसाद द्विवेदी (बाएं) 

Mirzapur News : पत्रकार ने पूछा आप लोग क्यों अवैध वसूली कर रहे हैं, तभी इस बात पर वहां पहले से मौजूद रेंजर अपने प्राइवेट आदमियों के साथ मिलकर गाली-गलौज पर उतर आया और पत्रकार पर हमलावर हो गया...

संतोष देव गिरी की रिपोर्ट

Mirjapur News : उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर के हलिया क्षेत्र के ड्रमंडगंज में एक स्थानीय पत्रकार सत्यदेव प्रसाद द्विवेदी को स्थानीय सूचना मिली कि वन क्षेत्र ड्रमंडगंज के भैरोबाबा पर रेंजर द्वारा अवैध वसूली की जा रही है। पत्रकार ने बताया कि उन्हें यह सूचना ग्रामीणों द्वारा दी गई थी। सूचना मिलने पर पत्रकार सत्यदेव द्विवेदी गुरुवार 18 नवंबर को सुबह ड्रमंडगंज वन क्षेत्र पहुंचे, जहां उन्होंने जानकारी एकत्रित करनी शुरू की और गुप्त रूप से वीडियो भी बनाया। इस दौरान वन रेंजर ने उन्हें मारने की कोशिश की। पत्रकार ने सारी घटना बताते हुए मामले में उचित कार्यवाही करने का आवेदन किया है।

यह है पूरा मामला

पत्रकार ने अपनी रक्षा के संबंध में आवेदन पत्र दिया। आवेदन पत्र में पत्रकार ने बताया कि अवैध वसूली की सूचना मिलने पर पत्रकार वन क्षेत्र पहुंचा। इस दौरान पत्रकार ने गुप्त रूप से सूत्रों द्वारा जानकारी ली और वीडियो बनाया। इस दौरान पत्रकार ने प्राइवेट आदमियों से पूछा कि 'आप लोग क्यों अवैध वसूली कर रहे हैं।' तभी इस बात पर वहां पहले से मौजूद रेंजर अपने प्राइवेट आदमियों के साथ मिलकर गाली-गलौज पर उतर आया और पत्रकार पर हमलावर हो गया। इस दौरान आक्रोशित रेंजर ने मारपीट करनी चाहिए और जबरदस्ती पत्रकार का मोबाइल छीनकर वीडियो डिलीट करने के लिए कहने लगा।

पत्रकार जान बचाकर भाग निकला

पत्रकार ने बताया कि गाली गलौज और मारपीट करने के बाद उससे मोबाइल छीनने की कोशिश की जाने लगी लेकिन पत्रकार ने साहस दिखाते हुए घटना का वीडियो बनाया और वहां से भाग निकला। पत्रकार द्वारा दिए गए आवेदन पत्र में पत्रकार ने बताया कि 'मैं किसी तरह जान बचाकर भागने लगा तो वन रेंजर ने पिस्टल निकलवा कर मुझे मारने दौड़ा, लेकिन मैं किसी तरह अपनी जान बचाकर आया हूं।' इसके बाद वन रेंजर ने पत्रकार को मारने की धमकी दी। इसके साथ ही उसे फर्जी मुकदमे में फंसाने की धमकी दे रहा है।

सजा दिलाने की मांग

पत्रकार सत्यदेव द्विवेदी ने कहा कि 'हम पत्रकार पीड़ित हैं हमारे साथ घोर अपमान हुआ है। हमें जान से मारने की धमकी दी जा रही है।' सत्यदेव द्विवेदी ने इस मामले में निवेदन किया है कि वन अधिकारियों द्वारा अवैध वसूली गैर कानूनी है इसलिए उन पर विभिन्न धाराओं के तहत अवैध वसूली और पत्रकार को मारने की कोशिश के मामले में सजा दिलाएं। साथ ही हम पत्रकारों के जान-माल की रक्षा की जाए। पत्रकार ने कहा कि 'वन रेंजर सहित प्राइवेट आदमियों के विरुद्ध सुसंगत धाराओं में अभियोग पंजीकृत कर हम पत्रकार की जान माल की रक्षा की जाए।'

Next Story