Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Mukesh Ambani : 900 साल पुराने स्टोक पार्क में जेम्स बॉन्ड सहित कई बड़ी फिल्मों की हो चुकी है शूटिंग, जानिए कितना खास है अंबानी का नया महल

Janjwar Desk
7 Nov 2021 4:01 AM GMT
mukesh ambani
x

(रि-डेवलप हो रहा अंबानी का नया महल स्टोक पार्क)

यह आलीशान महल 1908 तक एक प्राइवेट रेसिडेंस हुआ करता था। इसकी असल उम्र 900 साल है। 1908 के बाद इसे ब्रिटेन का पहला कंट्री क्लब बनाने की उम्मीद से खरीदा गया था। इसके बाद इसे होटल बना दिया गया था...

Mukesh Ambani : रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी ने लंदन में 300 एकड़ जमीन खरीदी है। इसी में बना है मशहूर स्टोक पार्क होटल। जिसका इस्तेमाल अब स्पोर्ट्स और बिजनेस के लिहाज से किया जाएगा। इस समय इसे डेवलप किया जा रहा है। अंबानी की इस नई प्रापर्टी में जेम्स बॉन्ड जैसी मशहूर सीरीज की गोल्ड फिंगर सहित तमाम बड़ी फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है।

लंदन के मशहूर बकिंघमशायर एरिया में स्थित यह प्रॉपर्टी अभी पूरी तरह से बंद है। यानी अगर किसी को यहां बुकिंग करनी है तो यह मुमकिन नहीं है। ऐसा इसलिए, क्योंकि यहां पर काम चल रहा है। यहां बने होटल का नाम स्टोक पार्क है। इसकी पहले जो भव्यता रही है, उसे दोबारा जिंदा किया जा रहा है।

900 साल पुराना है महल

जेम्स बॉन्ड की गोल्ड फिंगर की शूटिंग यहीं हुई थी

अंबानी की नई प्रापर्टी में शामिल हुआ यह आलीशान महल 1908 तक एक प्राइवेट रेसिडेंस हुआ करता था। इसकी असल उम्र 900 साल है। 1908 के बाद इसे ब्रिटेन का पहला कंट्री क्लब बनाने की उम्मीद से खरीदा गया था। इसके बाद इसे होटल बना दिया गया था।

जानिए यहां क्या है खास?

स्टोक पार्क लंदन से 35 मिनट की दूरी पर है। लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट से यह 7 मील की दूरी पर है। 300 एकड़ में फैली इस प्रॉपर्टी में 27 गोल्फ कोर्स और स्पा हैं। 13 टेनिस कोर्ट और शानदार जिम हैं। इसमें लग्जरी बेडरूम और सुइट्स हैं। 14 एकड़ का प्राइवेट गार्डन है। यहां पर 20 से ज्यादा हॉल हैं। बेहद खूबसूरत होने की वजह से यहां कई फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है।

इन मशहूर फिल्मों की हो चुकी है शूटिंग

बकिंघमशायर इंग्लैंड की एक काउंटी है। इस पर रोमन संस्कृति का असर इस शहर पर अब भी दिखाई देता है। इसकी आबादी 2011 में 5.5 लाख थी, जो 2026 में 5.30 लाख हो जाएगी। इसका एरिया 1564 वर्ग किलोमीटर का है। इस जगह पर 1964 में जेम्स बॉन्ड की गोल्ड फिंगर, 1997 में टुमारो नेवर डाइज और 2001 में आई फिल्म ब्रिजेट जोन्स डायरी की शूटिंग हुई थी। नेटफ्लिक्स की फेमस सीरीज द क्राउन की शूटिंग भी यहीं हुई।

एटीलिया भी कम नहीं है

एंटीलिया की पार्टी में नाम आने पर फूले नहीं समाते दिग्गज

वहीं बात करें एंटीलिया की तो मुंबई के साउथ में अल्टमाउंट रोड पर बना एंटीलिया 27 फ्लोर का है। 'एंटीलिया' 4,00,000 स्क्वायर फीट में बना है। एंटीलिया के नीचे के शुरुआती छह फ्लोर पार्किंग के लिए हैं। इनमें एक साथ 168 कारें पार्क हो सकती हैं। मुकेश अंबानी अपने परिवार के साथ टॉप फ्लोर से ठीक नीचे वाले फ्लोर में रहते हैं।

गर्मी से बचने के लिए इस घर में आइस रूम भी बनाया गया है। हर फ्लोर का इंटीरियर अलग-अलग है। मुकेश अंबानी के घर में हेलीपैड, जिम, सिनेमाघर और ऐसी बहुत सी अलग-अलग सुविधाओं का पूरा इंतजाम किया गया है। बॉलीवुड के किसी भी स्टार के घर पर हेलीपेड जैसी सुविधा नहीं है।

Next Story

विविध