Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Who Is Nadav Lapid : कौन हैं IFFI जूरी हेड नादव लेपिड, द कश्मीर फाइल्स पर जिनके Video ने मचाया बवाल

Janjwar Desk
29 Nov 2022 6:38 AM GMT
Who Is Nadav Lapid : कौन हैं IFFI जूरी हेड नादव लेपिड, द कश्मीर फाइल्स पर जिनके Video ने मचाया बवाल
x

Who Is Nadav Lapid : कौन हैं IFFI जूरी हेड नादव लेपिड, द कश्मीर फाइल्स पर जिनके Video ने मचाया बवाल

Who Is Nadav Lapid : 53वें इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (IFFI) के ज्यूरी हेड और इजरायली फिल्ममेकर-स्क्रीनराइटर नादव लेपिड ने फेस्टिव के समापन समारोह के दौरान फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' को अश्लील और अनुचित बताया है...

Who Is Nadav Lapid : 53वें इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (IFFI) के ज्यूरी हेड और इजरायली फिल्ममेकर-स्क्रीनराइटर नादव लेपिड ने फेस्टिव के समापन समारोह के दौरान फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' को अश्लील और अनुचित बताया है। उन्होंने कहा कि फेस्टिवल की भावना को निश्चित रूप से स्वीकार किया जाना चाहिये।

लेपिड के बयान का जो वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है उस मुताबिक, उन्होंने कहा कि, इस फिल्म की आलोच्नात्मक चर्चा भी होनी चाहिए, जो कला और जीवन के लिए जरूरी है। इससे पहले सोमवार को लेपिड ने कहा था कि इस फिल्म को देखकर हम सभी डिस्टर्ब हुए हैं।

Who Is Nadav Lapid : कौन हैं नादव लेपिड

नादव लेपिड एक इजरायली स्क्रीनराइटर और फिल्म निर्देशक हैं। इजरायल के तेल अवीव के रहने वाले नादव ने तेल अवीव विश्वविद्यालय से दर्शनशास्त्र की पढ़ाई की है। वह इजरायल की सेना में भी रह चुके हैं। सैन्य सेवा के बाद उन्होंने यरूशलम में सैम स्पीगल फिल्म एंड टेलीविजन स्कूल से डिग्री ली, इसके बाद वह पेरिस चले गये।

नादव की शार्ट फिल्म क्विश (सड़क) 2005 की पैनोरमा में सक्रीनिंग हुई। नादव की पहली फिल्म 'पुलिसमैन' ने साल 2011 में लोर्कानों में विशेष ज्यूरी पुरस्कार जीता, जबकि 'द किंडरगार्टन टीचर' ने कान 2014 में सेमेन डे ला क्रिटिक अवार्ड जीता। साल 2015 में लामा? (क्यों?) बर्लिनेन शार्ट्स में दिखाई गई थी। उन्हें फ्रांस का प्रतिष्ठित फ्रेंच ऑर्डर शेवेलियर डेस आर्ट्स एट डेस लेट्रेस अवार्ड मिला।

नादव लेपिड की फिल्मोग्राफी

नादव ने ज्यादा शार्ट फिल्में और डॉक्यूमेंट्रीज बनाई हैं। साल 2003 में उन्होंने प्रोजेक्ट जीवीयूएल, शार्ट फिल्में- क्विश, हा-चवेरा खोल एमिल, पुलिसमैन, फुटस्टेप इन यरूशलेम, लामा?, द डायरी ऑफ अ वेडिंग फोटोग्राफर और सिनेनिम्स बनाई। इसके अलावा उन्होंने द किंडरगार्डन टीचर और लव लेटर्स टू सिनेमा नाम की डॉक्यूमेंट्रीज भी बनाई।

नदाव लैपिड ने क्या कहा?

लैपिड ने अपने दिये बयान में कहा, 'हम सभी The Kashmir Files को देखकर डिस्टर्ब और हैरान थे। यह फिल्म हमें अश्लील और प्रोपेगेंडा वाली लगी। इतने प्रतिष्ठित फिल्म समारोह के लिए ये फिल्म उचित नहीं है। मैं आप लोगों के साथ अपनी फीलिंग खुले तौर पर इसलिए शेयर कर सकता हूं, क्योंकि इस समारोह की आत्मा ही यही है कि हम यहां आलोचनाओं को स्वीकार करते हैं और उस पर चर्चा करते हैं।'

इस समारोह में महनेम डेब्यू कॉम्पटीशन में 7 फिल्में देखीं और इंटरनेशनल कॉम्पटीशन में 15 फिल्में देशीं। इसमें से 14 फिल्म सिनेमैटिक फीचर्स वाली थीं। 15वीं फिल्म The Kashmir Files हम सभी को हैरान और परेशान करने वाली थी।

लैपिड का यह वीडियो बयान वायरल होने के बाद अनुपम खेर (Anupam Kher) ने भी सोमवार रात एक ट्वीट किया। इसमें उन्होंने फिल्म से जुड़ी कुछ तस्वीरें पोस्ट कीं, उन्होंने लिखा, झूठ का कद कितना भी ऊंचा क्यों ना हो...सत्य के मुकाबले हमेशा छोटा ही होता है। हालांकि नादव लेपिड की इस टिप्पणी के बाद इजरायली दूतावास की तरफ से माफी मांगने जैसी सूचना भी आ रही है, लेकिन उस सूचना की पुष्टि नहीं है।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध