राष्ट्रीय

National Herald Case : ED ने नेशनल हेराल्ड की बिल्डिंग में यंग इंडिया का दफ्तर किया सील, AICC मुख्यालय पर छापेमारी

Janjwar Desk
3 Aug 2022 1:02 PM GMT
National Herald Case : ED ने नेशनल हेराल्ड की बिल्डिंग में यंग इंडिया का दफ्तर किया सील, AICC मुख्यालय की बढ़ाई गई सुरक्षा
x

National Herald Case : ED ने नेशनल हेराल्ड की बिल्डिंग में यंग इंडिया का दफ्तर किया सील, AICC मुख्यालय पर छापेमारी

National Herald Case : नेशनल हेराल्ड मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने आज बुधवार लगातार दूसरे दिन कार्रवाई की है, ED ने दिल्ली की हेराल्ड बिल्डिंग में स्थित यंग इंडिया कंपनी का दफ्तर सील कर दिया है...

National Herald Case : नेशनल हेराल्ड मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने आज बुधवार लगातार दूसरे दिन कार्रवाई की है। ED ने दिल्ली की हेराल्ड बिल्डिंग में स्थित यंग इंडिया कंपनी का दफ्तर सील कर दिया है। मनी लॉन्ड्रिंग केस में जांच एजेंसी ने यह कार्रवाई की है। बात दें कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बीते मंगलवार को सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की कंपनी यंग इंडिया (Young India) के स्वामित्व वाले नेशनल हेराल्ड (Natonal Herald) अखबार से संबंधित देश भर के 12 ठिकानों पर छापा मारा। इनमें दिल्ली स्थित बहादुर शाह जफर मार्ग पर स्थित 'हेराल्ड हाउस' भी शामिल है, जो नेशनल हेराल्ड का प्रकाशन करने वाली कंपनी एसोसिएटेड जर्नल्स लि. (एजेएल) के नाम पर रजिस्टर्ड है। इसके अलावा कोलकाता स्थित एक कंपनी के कार्यालय को भी खंगाला गया है।

AICC मुख्यालय की बढ़ाई गई सुरक्षा

इस बीच ईडी ने नेशनल हेराल्ड के दफ्तर को सील कर दिया है। ईडी सूत्रों के अनुसार, प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने नेशनल हेराल्ड कार्यालय को सील करते हुए निर्देश दिया कि एजेंसी की अनुमति के बिना परिसर को नहीं खोला जाए। इसके बाद से AICC मुख्यालय की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। इसके साथ ही 10 जनपथ यानी कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

बिना परमिशन नहीं खोला जाएगा परिसर का ताला

ईडी ने दिल्ली में हेराल्ड हाउस की इमारत में यंग इंडियन के कार्यालय को सील कर दिया है। इसकी वजह बताई गई कि तलाशी के दौरान कार्यालय में कोई भी उपलब्ध नहीं था और इसलिए वे तलाशी पूरी नहीं कर पाए। बता दें कि आदेश में कहा गया है कि एजेंसी से बिना पूर्व अनुमति के परिसर नहीं खोला जाएगा।

ED कांग्रेस दफ्तर में कर सकती है छापेमारी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ईडी कभी भी कांग्रेस दफ्तर पर छापेमारी की कार्रवाई कर सकती है। इन अटकलों के बीच कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, सलमान खुर्शीद, दिग्विजय सिंह, पी चिदंबरम और अन्य दिग्गज एआईसीसी मुख्यालय पहुंचने लगे हैं। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के कार्यालय और 10 जनपथ आवास के बाहर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।

कांग्रेस के शीर्ष नेताओं पर नियमों के उल्लंघन का आरोप

इससे पहले ईडी सूत्रों के अनुसार यह एक फर्जी कंपनी है, जिसका इस्तेमाल पैसे के लेन-देन में किया गया। नेशनल हेराल्ड केस में कांग्रेस के शीर्ष नेताओं पर नियमों के उल्लंघन का आरोप है। ईडी अधिकारियों ने बताया, पैसे के लेन-देन से जुड़ी अतिरिक्त जानकारी जुटाने के लिए धन शोधन रोकथाम कानून की आपराधिक धाराओं में छापे की कार्रवाई हुई है। छापे मुख्य रूप से उन इकाइयों पर मारे गए हैं जो नेशनल हेराल्ड से जुड़े लेन-देन में शामिल रहे हैं। यह कार्रवाई इस मामले में हाल में कई लोगों से हुई पूछताछ से सामने आए नए सुबूतों के आधार पर की गई है।

सोनिया गांधी और राहुल गांधी से लंबी पूछताछ

आपको जानकारी के लिए बता दें कि ईडी ने नेशनल हेराल्ड मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हाल में राहुल गांधी और सोनिया गांधी से पूछताछ की थी। सोनिया गांधी से तीन बार में करीब 11 घंटे, जबकि राहुल गांधी से 5 दिन में 50 घंटे पूछताछ की गई। वरिष्ठ कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खरगे और पवन बंसल से भी ईडी ने अप्रैल में पूछताछ की थी। सोनिया से ईडी ने 27 जुलाई को आखिरी दौर की पूछताछ की थी।

Next Story

विविध