Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

National Herald Case : राहुल गांधी से ED ने 3 दिन में 30 घंटे तक की पूछताछ, खत्म नहीं हुए सवाल

Janjwar Desk
16 Jun 2022 10:28 AM GMT
National Herald Case  :  राहुल गांधी से ईडी ने 3 दिन में 30 घंटे तक की पूछताछ, खत्म नहीं हुए सवाल
x

National Herald Case : राहुल गांधी से ईडी ने 3 दिन में 30 घंटे तक की पूछताछ, खत्म नहीं हुए सवाल

National Herald Case : अहम सवाल यह है​​​ कि ईडी के पास आखिर कितने सवाल हैं कि वो खत्म ही नहीं हो रहे हैं। इसका जवाब तो शायद ईडी के पास भी नही हो।

National Herald Case : नेशनल हेराल्ड मामले में कांग्रेस ( Congress ) के कार्यकर्ताओं के सब्र का बांध टूटने लगा है। यही वजह है कि राहुल गांधी ( Rahul Gandhi ) को बार-बार ईडी द्वारा परेशान करने पर, गुरुवार को कांग्रेस के कार्यकर्ता देशभर में सड़कों पर आ गए हैं। कांग्रेस के नेताओं का कहना है कि विगत तीन दिनों में प्रवर्तन निदेशालय ( ED ) के अधिकारियों ने पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से 30 घंटे तक पूछताछ की है, लेकिन उनके सवाल अभी तक खत्म नहीं हुए हैं।

पहले दिन ईडी ने राहुल गांधी ( Rahul Gandhi ) से 11 घंटे तक पूछताछ की थी। दूसरे दिन 10 घंटे पूछताछ हुई। तीसरे दिन यानि 15 जून को 9 घंटे तक पूछताछ की। अब शुक्रवार को चौथे दिन की पूछताछ के लिए बुलाया है। जबकि राहुल गांधी ईडी के सवालों का जवाब दे देकर ऊब चुके हैं। वह ईडी को बता चुके हैं कि बेवजह परेशान करने के लिए मत बुलाओ, जो पूछना है वो पूछो।

सवाल यह है​​​ कि ईडी (ED ) के पास आखिर कितने सवाल हैं कि वो खत्म ही नहीं हो रहे हैं। इसका जवाब तो शायद ईडी के पास भी न हो। इन बातों का नटसेल में जवाब यही हो सकता है ईडी अभी तक जिस जानकारी की तलाश में वो उसे अभी नहीं मिले हों। आखिर, एक जांच एजेंसी तो चाहती ही है न कि वो जिस मकसद से जांच में जुटी है, उसे मुकाम तक पहुचाया जाए। संभवत: वहीं काम ईडी अभी तक कर पाने में असफल रही है। परिणाम यह निकला​ कि ईडी ने राहुल गांधी को चौथे दिन भी पूछताछ के लिए बुलाया है।

प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों के मुताबिक विगत तीन दिनों की पूछताछ के दौरान राहुल गांधी के बयान की ऑडियो व वीडियो रिकॉडिंग की गई। उनके बयानों को ए4 आकार वाले कागज पर टाइप किया जा रहा है। मिनट-मिनट के आधार पर उन्हें दिखाया जाता है और हस्ताक्षर करवाया जाता है। इसके बाद जांच अधिकारियों को इसे सौंपा जाता है।

बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने नेशनल हेराल्ड से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Congress Leader Rahul Gandhi) से लगातार तीसरे दिन बुधवार को करीब आठ घंटे तक पूछताछ की। इस दौरान उनसे एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (AJL) और इसका मालिकाना हक रखने वाली कंपनी यंग इंडियन (YI) से जुड़े निर्णयों में उनकी निजी भूमिका के बारे में सवाल-जवाब किए। पूछताछ के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ईडी को बताया है कि एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड की संपत्ति के यंग इंडियन के अधिग्रहण से संबंधित सभी लेनदेन कांग्रेस के पूर्व कोषाध्यक्ष मोतीलाल वोरा (Motilal Vora) ही देखते थे।

राहुल गांधी ने यंग इंडियन द्वारा लिए गए किसी लोन आदि के बारे में कोई जानकारी होने से इनकार किया। उन्होंने इसकी सारी जिम्मेदारी कांग्रेस के पूर्व कोषाध्यक्ष मोतीलाल वोरा पर डाली है। मोतीलाल वोरा अब जीवित नहीं है। ईडी के पास समस्या यह है कि राहुल गांधी के इनकार की स्थिति में वो अपने सवालों का जवाब किससे पूछे।

बता दें कि राहुल गांधी ( Rahul Gandhi ) और उनकी मां सोनिया गांधी की यंग इंडियन ( Younf India Linited ) में 76 फीसदी हिस्सेदारी है और शेष 24 फीसदी वोरा और ऑस्कर फर्नांडीस (प्रत्येक 12 फीसदी) के पास है। वोरा और फर्नांडीस का क्रमशः दिसंबर 2020 और सितंबर 2021 में निधन हो गया।



(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू-ब-रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध