राष्ट्रीय

400 करोड़ की अघोषित आय हेरा-फेरी में गिरफ्तार SNK समूह के नवीन कुरेले, शाहरूख खान की पत्नी से निकला था कनेक्शन

Janjwar Desk
11 Aug 2021 4:10 AM GMT
400 करोड़ की अघोषित आय हेरा-फेरी में गिरफ्तार SNK समूह के नवीन कुरेले, शाहरूख खान की पत्नी से निकला था कनेक्शन
x

एसएनके मालिक नवीन कुरेले अरेस्ट.

एसएनके पान मसाला ग्रुप के मालिकों पर 29 जुलाई को इनकम टैक्स विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 200 की संख्या में पहुँचे अधिकारियों व पुलिसकर्मियों ने छापा मारा था...

जनज्वार, कानपुर। 4 सौ करोड़ के अघोषित कारोबार का स्त्रोत ना बता पाने के चलते मंगलवार एसएनके (SNK) पान मसाला समूह के मालिक नवीन कुरेले और निदेशक अविनाश मोदी को गिरफ्तार कर लिया गया है। देर रात तक दोनो काकादेव थाने में जमा रहे, इस गिरफ्तारी के बाद शहर के पान मसाला कारोबारियोें में हड़कंप मचा हुआ है।

एसएनके पान मसाला ग्रुप के मालिकों पर 29 जुलाई को इनकम टैक्स (IT RAID) विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 200 की संख्या में पहुँचे अधिकारियों व पुलिसकर्मियों ने छापा मारा था। जांच में 4 सौ करोड़ की अघोषित कारोबार की जानकारी मिली थी। हाल ही में कंपनी की 60 करोड़ से ज्यादा की जीएसटी चोरी की बात का खुलासा हुआ था।

इनकम टैक्स की जांच में पता चला था कि, हिरासत (ARREST) में लिए गये निदेशक अविनाश मोदी की ग्रुप में पार्टनरशिप है। कानपुर सहित आस-पास जिलों का काम वही देखता था। इतनी बड़ी कार्रवाई से कानपुर के व्यापारियों, खासकर पान मसाला कारोबार से जुड़े कारोबारियों में खलबली मच गई है।

इनकम टैक्स डायरेक्टर के निर्देश पर एसएनके ग्रुप के मालिकों नवीन कुरेले, प्रवीण कुरेले के कानपुर सहित दिल्ली व नोएडा के तमाम अड्डों पर छापेमारी की गई थी। 5 दिन तक चली इस जांच में हर रोज नए तथ्य सामने आए थे। तीन साल के भीतर ही एसएनके समूह ने 115 फर्जी कंपनियों के जरिए रिएल स्टेट कारोबार में 226 करोड़ सहित 110 करोड़ पान मसाला के व्यापार में रूपया लगाया था।

एसएनके को बनाने वाली कंपनी एजे सुगंधी (AJ Sugandhi) की पार्टनर एसीई इन्फ्रा सिटी के भी 11 ठिकानो पर छापा डाला गया था। 5 दिन की इस जांच में आयकर अफसरों ने कानपुर व दिल्ली स्थित एसएनके मालिकों के 6 बैंक लॉकर भी सीज कर दिए थे। इस पान मसाला कारोबार में शाहरूख खान की पत्नी गौरी खान का भी जुड़ाव सामने आया था।

दरअसल, एसएनके समूह की नोएडा की एक रियल स्टेट कंपनी से साझेदारी थी। बताया जाता है कि इस कंपनी में गौरी खान की कंपनी एसोशिएट के तौर पर काम कर रही थी। जिसके बाद गौरी का नाम सामने आने पर जांच तेज कर दी गई थी।

Next Story

विविध

Share it