राष्ट्रीय

PM Kisan Yojana: 7 लाख किसानों से प्रधानमंत्री किसान योजना के पैसे वापस लेगी केंद्र सरकार, आखिर क्यों आई ऐसी नौबत?

Janjwar Desk
11 Jan 2022 1:39 PM GMT
PM Kisan Yojana: 7 लाख किसानों से प्रधानमंत्री किसान योजना के पैसे वापस लेगी केंद्र सरकार, आखिर क्यों आई ऐसी नौबत?
x

किसानों को लौटानी पड़ सकती है PM किसान योजना की 10वीं किस्‍त


PM Kisan Yojana: यूपी के करीब 7 लाख किसानों को केंद्र का पैसा वापस करना होगा। ये वे किसान है जो अन्य स्रोतों से कमाई के लिए आयकर का भुगतान कर रहे हैं या पीएम किसान योजना के तहत नकद लाभ प्राप्त करने के पात्र नहीं हैं...

PM Kisan Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhhi Yojana) के तहत 10वीं किस्त का लाभ 7 लाख किसानों को लौटना पड़ा सकता है। केंद्र सरकार अब गरीब किसानों से लाभ के पैसे वापस लेगी। मगर सवाल यह है कि आखिर केंद्र को ऐसी करने की नौबत क्यों आन पड़ी। दरअसल, नए साल पर केंद्र ने 10 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान योजना की 10वीं किस्‍त (10th Installment of PM Kisan Yojana) जारी की थी। मगर, ताजा जारी रिपोर्ट में सामने आया कि किसानों को किस्‍त जारी करने की प्रक्रिया में कुछ गड़बड़ी पाई गई है। यही कारण है कि अब उत्तर प्रदेश के 7 लाख से अधिक किसानों को प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Scheme) योजना की 10वीं किस्त के तहत प्राप्त धन को वापस करना होगा।

किस्त वापस नहीं करने पर होगी कार्रवाई

एक समाचार पत्र की रिपोर्ट के मुताबिक, यूपी के करीब 7 लाख किसानों को केंद्र का पैसा वापस करने की संभावना है। ये वे किसान है जो अन्य स्रोतों से कमाई के लिए आयकर का भुगतान कर रहे हैं या पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत नकद लाभ प्राप्त करने के पात्र नहीं हैं। बावजूद इसके ऐसे लोगों को पीएम किसान योजना की 10वीं किस्‍त जारी कर दी गई है। प्रधानमंत्री किसान योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, अगर ये किसान पहले भी पीएम किसान योजना के तहत लाभ प्राप्‍त कर चुके हैं तो उन्हें पूरे पैसे देने होंगे। अगर ये लोग स्‍वत: योजना के पैसे वापस नहीं करते हैं, तो केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से इनकी लिस्‍ट जारी की जाएगी और फिर नोटिस जारी किया जाएगा। इन सब के बाद भी अगर किसान समय पर पैसा वापस नहीं लौटाते हैं तो केंद्र इनपर कानूनी कार्रवाई भी कर सकता है।

हिंदुस्तान टाइम्स में छपी रिपोर्ट में अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि इस तरह के लोगों को राज्य में विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election) तक पैसे स्‍वत: वापस करने का विकल्‍प दिया जाएगा। जबकि इसके बाद नोटिस भेजा जाएगा।

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना

बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) केंद्र सरकार की एक बेहद पॉपुलर स्कीम है। इस स्कीम के तहत केंद्र सरकार एलिजिबल किसानों के बैंक अकाउंट में सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायक भेजती है। ये रकम तीन बराबर इंस्टॉलमेंट में किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर होती है। केंद्र सरकार ने इस योजना की 10वीं किस्त के शुभारंभ से 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि ट्रांसफर की है। पीएम मोदी ने 14 करोड़ से लगभग 351 किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) का भी शुभारंभ किया, जिससे देश के 1.24 लाख से अधिक किसानों को लाभ होगा।

Next Story

विविध