राष्ट्रीय

नई खोज : मात्र 250 रुपये की टेस्ट किट से घर बैठे आप कर लेंगे टेस्ट और 15 मिनट में मिल जायेगी कोविड रिपोर्ट

Janjwar Desk
21 May 2021 5:01 AM GMT
नई खोज : मात्र 250 रुपये की टेस्ट किट से घर बैठे आप कर लेंगे टेस्ट और 15 मिनट में मिल जायेगी कोविड रिपोर्ट
x

मायलैब द्वारा विकसित होम टेस्ट किट: घर बैठे कर सकेंगे कोविड जाँच 

इस टेस्टिंग किट के द्वारा नाक के माध्यम से जांच के लिये सैंपल लिया जा सकेगा। कोविसेल्फ़ नाम की इस टेस्टिंग किट के इस्तेमाल की मंजूरी उन लोगों को ही है जिनमें कोविड-19 के लक्षण दिखाई दे रहे होंगे या जो लोग कोविड-19 संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आये हों।

जनज्वार ब्यूरो । कोरोना संकट के बीच भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद आईसीएमआर ने बुद्धवार 19 मई को एक होम टेस्टिंग किट को मंजूरी दी है। इसकी सहायता से आप घर बैठे ही खुद कोरोना की जांच कर सकेंगे। इस टेस्ट किट को पुणे की कंपनी माय लैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस लिमिटेड ने तैयार किया है। कोविसेल्फ़ नामक इस टेस्टिंग किट से 15 मिनट में आपको जांच रिपोर्ट मिल जाएगी। आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव बताते हैं कि अगले तीन-चार दिनों में यह किट बाजार में उपलब्ध हो जाएगी। आईसीएमआर ने इस रैपिड एंटीजन टेस्ट किट को मंजूरी दी है।

माय लैब के प्रबंध निदेशक डॉ हसमुख रावल के अनुसार यह किट सप्ताह के अंत तक बाजार में उपलब्ध हो जायेगी। मायलैब की वर्तमान उत्पादन क्षमता प्रति सप्ताह 70 लाख किट है। कंपनी की योजना उत्पादन को अगले पखवाड़े में प्रति सप्ताह एक करोड़ तक बढ़ाने की है। कंपनी ने अनुसार भारत में कम से कम 7 लाख केमिस्ट और ई फार्मेसी पोर्टल पर यह किट उपलब्ध होगी।

ICMR ने जारी की एडवाइजरी

इस टेस्टिंग किट के द्वारा नाक के माध्यम से जांच के लिये सैंपल लिया जा सकेगा। कोविसेल्फ़ नाम की टेस्टिंग किट के इस्तेमाल की मंजूरी उन लोगों को ही है जिनमें कोविड-19 के लक्षण दिखाई दे रहे होंगे या जो लोग कोविड-19 संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आये हों। इस टेस्टिंग किट के द्वारा 15 मिनट के अंदर रिपोर्ट मिल जाएगी। रिपोर्ट आने के बाद यदि कोई व्यक्ति पॉजिटिव पाया जाता है तो उसे होम आइसोलेशन में रहते हुए आईसीएमआर एवं स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन का पालन करना होगा। इसके साथ ही जो लोग इस जांच में निगेटिव आयेंगे उन्हें तुरंत आरटीपीसीआर टेस्ट कराना होगा।

टेस्टिंग किट के इस्तेमाल के लिए मोबाइल ऐप करनी होगी डाउनलोड

इस टेस्टिंग किट के द्वारा अपनी जांच करने के लिए आपको Mylab Covisself नाम की ऐप को गूगल प्ले स्टोर, एप्पल स्टोर से डाउनलोड करना होगा। इसके बाद किट पर दिए गए निर्देशों को फॉलो करना होगा। नाक के जरिये आप जांच का सैंपल लेंगे। इसमें आपको टेस्ट स्ट्रिप की फ़ोटो खींचनी होगी। फ़ोटो उसी फोन से खींचनी है जिस फोन पर एप को डाउनलोड किया गया है। यह फोटो एप के जरिये अपलोड करना होगा। मोबाइल फोन का डाटा सीधे आईसीएमआर कोविड-19 जांच पोर्टल पर स्टोर हो जाएगा। इसमें मरीज की गोपनीयता का ध्यान रखने का दावा किया गया है।

Next Story

विविध

Share it