Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Indian Navy Recruitment 2022 : क्या 90% नंबर वालों को ही मिलेगा नेवी में अग्निवीर बनने का मौका?

Janjwar Desk
8 July 2022 3:30 PM GMT
Indian Navy Recruitment 2022 :  क्या 90% नंबर वालों को ही मिलेगा नेवी में अग्निवीर बनने का मौका?
x
Indian Navy Recruitment 2022 : भारतीय नौसेना में अग्निवीर बनने के लिए 3000 वैकेंसी है। इसके लिए केवल नौ परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर अंक के आधार पर स्क्रीनिंग के बाद केवल 12 हजार युवाओं को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

Indian Navy Recruitment 2022 : भारतीय सेना में इंडियन आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में अग्निवीरों की भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। इस योजना को लेकर एक तरफ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रक्षा मामलों की संसदीय समिति को अग्निपथ स्कीम के विभिन्न पहलुओं के बारे में 11 जुलाई को बताएंगे। दूसरी तरफ नेवी में अग्निवीर बनने का सपना देख रहे युवा सोशल मीडिया के जरिए लगातार एक सवाल पूछ रहे हैं। क्या 90 फीसदी अंक वालों को ही नेवी में अग्निवीर बनने का मौका मिलेगा।

क्या वास्तव में ऐसा है कि केवल 90 प्रतिशत अंक वाले अभ्यर्थी ही नेवी में अग्निवीर की लिखित परीक्षा दे पाएंगे? इस सवाल का कोई आधिकारिक जवाब नहीं है, लेकिन इतना तय है कि नेवी में 3000 पदों के लिए केवल 12,000 युवाओं को ही भर्ती के लिए बुलाया जाएगा। इनका चयन अंक के आधार पर होगा।

इस बार नेवी में 3000 हजार वैकेंसी

भारतीय नौसेना ने इस बार अग्निवीरों के लिए 3000 वैकेंसी निकाली है। इसमें 2800 एसएसआर की है। इसके लिए शैक्षिक योग्यता 12वीं पास है। 200 वैकेंसी एमआर की है, जिसके लिए शैक्षिक योग्यता 10वीं पास है। नेवी ने अपने नोटिफिकेशन में कहीं भी इस बात का जिक्र नहीं किया है कि कितने पर्सेंट अंक वाले नेवी में अग्निवीर के लिए आवेदन कर सकते हैं।

90% के पीछे की कहानी क्या है?

भारतीय नौसेना की भर्ती प्रक्रिया यह है कि जो युवा भर्ती के लिए आवेदन करते हैं और उनके कागजात सही पाये जाते हैं तो उन्हें लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। लिखित परीक्षा में जो पास होते हैं, उनका फिर​ फिजिकल और मेडिकल टेस्ट होता है, जिसके बाद मेरिट के हिसाब से उनका चयन होता है।

कोरोना के बाद हुए बदलाव

कोरोना महामारी से पहले तक यानी दो साल पहले तक इसी तरह से भर्ती प्रक्रिया चल रही थी। इसके बाद एक बदलाव कर दिया गया। नेवल की लिखित परीक्षा ऑफलाइन होती है। यानि परीक्षा केंद्र में जाकर आवेदकों को परीक्षा देनी होती है। पहले यह सिस्टम था कि जितने युवाओं ने आवेदन किया है और वह क्राइटीरिया को पूरा करते हैं तो सभी को लिखित परीक्षा के लिए बुला लिया जाता था। करीब दो साल पहले नेवी एग्जाम सेंटर कम कर दिए गए।

नेवी में भर्ती के लिए नहीं हैं परमानेंट एग्जाम सेंटर?

भारतीय नौसेना यानि नेवी के एक अधिकारी के मुताबिक नेवी का कोई स्थायी परीक्षा केंद्र नहीं है। किस एरिया में कितने युवाओं ने आवेदन किया, उस हिसाब से एग्जाम सेंटर बनाए जाते थे। पिछले दो साल में सेंटर की संख्या कम की गई है। सेंटर की संख्या कम हुई, तो सभी आवेदक युवाओं को लिखित परीक्षा देने के लिए बुलाने की बजाय एक कटआफ लिस्ट के हिसाब से परीक्षा देने के लिए बुलाया जाता है। इस बार नेवी ने एग्जाम के लिए देश में नौ सेंटर बनाए हैं।

इस वजह से न्यूनतम अंकों की अनिवार्यता जरूरी

Indian Navy Recruitment 2022 : नौसेना के एक अधिकारी ने बताया कि सेंटर कम होने की वजह से कटआफ सिस्टम लागू किया गया है। यह सिस्टम लागू होने के बाद से एक सीट के लिए चार आवेदकों को बुलाया जाता है। इस तरह अगर 3000 वैकेंसी है, तो 12 हजार युवाओं को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

Next Story

विविध