Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Petrol-Diesel Price Hike : 'मोदी सरकार ने देश के लोगों के साथ किया धोखा और विश्वासघात', फिरोजाबाद में कांग्रेस ने किया प्रदर्शन

Janjwar Desk
31 March 2022 12:15 PM GMT
Petrol-Diesel Price Hike : मोदी सरकार ने देश के लोगों के साथ किया धोखा और विश्वासघात, फिरोजाबाद में कांग्रेस ने किया प्रदर्शन
x

Petrol-Diesel Price Hike : 'मोदी सरकार ने देश के लोगों के साथ किया धोखा और विश्वासघात', फिरोजाबाद में कांग्रेस ने किया प्रदर्शन

Petrol-Diesel Price Hike : कांग्रेस जिला अध्यक्ष संदीप तिवारी ने कहा कि 26 मई 2014 को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सत्ता संभाली थी तब भारत की तेल कंपनियों को कच्चा तेल 108 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल मिल रहा था.....

Petrol-Diesel Price Hike : अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के आह्वान पर जिला कांग्रेस कमेटी फिरोजाबाद (Distt.Congress Committie) द्वारा पेट्रोल, डीजल, एलपीजी और पीएनजी के लगातार बढ़ते दामों के खिलाफ प्रदर्शन किया गया। इस दौरान पार्टी जिलाध्यक्ष संदीप तिवारी (Sandeep Tiwari) ने बताया आज जिला कांग्रेस कमेटी फिरोजाबाद गांधी पार्क चौराहे पर गैस और तेल की बढ़ी हुई कीमतों के विरोध में प्रदर्शन कर रही है। मोदी सरकार (Modi Govt) ने भारत के नागरिकों के साथ धोखा और विश्वासघात और छल किया है। चुनावों में लोगों के वोट बटोरने के लिए लगभग 137 दिनों तक पेट्रोल, डीजल, गैस सिलेंडर, सीएनजी और पीएनजी के दामों को स्थिर रखा गया और अब पिछले लगभग 9 दिनों से लगातार इनकी कीमतों में इजाफा किया जा रहा है।

तिवारी ने कहा कि रोजाना तेल की कीमतों में लगभग 80 पैसे की बढ़ोतरी और गैस सिलेंडर पर 50 रुपये बढ़ाकर अब डीजल नौवें दिन लगभग 93 रुपये और पेट्रोल लगभग 101 रुपये हो चुका है। 9 दिनों में लगभग पेट्रोल, डीजल पर 5 से 6 रुपये की वृद्धि हो चुकी है और यह सरकार जनता से निरंतर झूठ पर झूठ बोल रही है और इनकी जनविरोधी नीतियों के कारण जनता की कमर टूट चुकी है। यह जनता के साथ विश्वासघात है। केंद्र सरकार अपने पूंजीपति मित्रों को लाभ पहुंचाने के लिए इस जनविरोधी कार्यो को अंजाम दे रही है।

उन्होंने आगे कहा कि जब मई 2014 में भाजपा ने सत्ता संभाली तो पेट्रोल और डीजल पर उत्पादन शुल्क क्रमशः 9.20 रुपये प्रति लीटर और 3.46 रुपए प्रति लीटर था। पिछले 8 सालों में भाजपा सरकार ने एक्साइज ड्यूटी पेट्रोल पर 18. 70 रुपये प्रति लीटर और डीजल 18.34 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिए। यानी डीजल और पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी में क्रमशः 531% और 203% की बढ़ोतरी हुई है। जब यूपीए सरकार सत्ता में थी और कच्चे तेल की कीमत $108 प्रति बैरल पर थी उसके बावजूद उस समय पेट्रोल-डीजल क्रमशः 71.41 रुपये प्रतिलीटर और 55.49 रुपये प्रति लीटर थी।

कांग्रेस जिला अध्यक्ष संदीप तिवारी ने आगे कहा कि मोदी सरकार ने अकेले पेट्रोल, डीजल पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाकर 8 सालों में लगभग 26 लाख करोड़ रुपए का मुनाफा कमाया है। 2 साल पहले लॉकडाउन के बाद पेट्रोल और डीजल पर कीमतों में बार-बार बढ़ोतरी और उत्पादन शुल्क से जबरन वसूली और मुनाफाखोरी कर सभी प्रकार के शोषण की सीमा को पार कर रही हैं , 22 मार्च 2020 को पेट्रोल और डीजल की दरें कम से 69. 59 रुपये प्रतिलीटर और 62.29 रुपये प्रतिलीटर थी जिन्हें बढ़ाकर कल से 101 रुपये प्रतिलीटर और 92 रुपये प्रतिलीटर कर दी, यानी 30 रुपए पेट्रोल पर और लगभग 30 रुपये डीजल पर प्रति लीटर की वृद्धि हुई है।

उन्होंने कहा कि 26 मई 2014 को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सत्ता संभाली थी तब भारत की तेल कंपनियों को कच्चा तेल 108 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल मिल रहा था। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मोदी सरकार ने पिछले 3 सालों में कच्चे तेल का औसत मूल्य आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक 60.6 अमेरिकी डॉलर जबकि साल 2011 से साल 2014 के बीच यूपीए सरकार के अंतिम 3 सालों में कच्चे तेल का औसत मूल 108 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल था।

उन्होंने आगे कहा कि घरेलू गैस सिलेंडर के मूल वर्ष 2014 में कांग्रेस की यूपीए सरकार के दौरान 410 रुपये प्रति सिलिंडर से बढ़कर दिल्ली में लगभग 1000 रुपये प्रति सिलिंडर और ज्यादातर शहरों में 1000 रुपये प्रति सिलिंडर के पार कर गई हैं। 8 सालों में मोदी सरकार ने घरेलू गैस सिलेंडर का मूल्य लगभग 600 रुपये बढ़ा दिया है। रसोई गैस के दाम सऊदी अरब के एलपीजी मूल्य के आधार पर तय किए जाते हैं। यूपीए की सरकार के समय एलपीजी का अंतर्राष्ट्रीय मूल्य 2012-2013 और 2013-2014 में क्रमशः 885 और 880 अमेरिकी डॉलर था। जबकि आज केवल 769 अमेरिकी डॉलर प्रति मेट्रिक टन है।

तिवारी ने कहा कि यही हाल पीएनजी और सीएनजी का भी है। मई 2014 में दिल्ली में परिवारों को पीएनजी का उपभोक्ता मूल्य लगभग 25 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर था जो बढ़ाकर 36 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर कर दिया गया। मोदी सरकार ने पीएनजी में लगभग 43 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है। सीएनजी का मूल्य मार्च 2014 में 35 रुपए किलो ग्राम था जो अब 67 रुपये प्रति किलोग्राम से 79 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच है। मोदी सरकार के पिछले 8 सालों में सीएनजी के दामों 88% की बढ़ोतरी हुई है। मोदी सरकार ने पिछले 8 सालों में ऑटो, टैक्सी, बस, कार में इस्तेमाल करने वालों से सीएनजी उपयोग के लिए लगभग 64207 करोड रुपए अतिरिक्त वसूले हैं।

संदीप तिवारी ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही इस लूट से जनता को मुक्ति दिलाने के लिए कांग्रेस पार्टी निरंतर जनता की लड़ाई सड़कों पर लड़ेगी। इसी के तहत कांग्रेस पार्टी द्वारा "महंगाई मुक्त भारत धरना एवं मार्च" आयोजित किया जा रहा है। जब तक केंद्र सरकार जनता को राहत पहुंचाने का कार्य नहीं करेगी और बढ़ी हुई कीमतें वापस नहीं करेगी और अपने पूंजीपति मित्रों को देने वाली लूट को बंद नहीं करेगी तब तक जनता के लिए कांग्रेस पार्टी इसी प्रकार से संघर्ष करती रहेगी।

प्रदर्शन के दौरान कांग्रेस कार्यकर्ता हाथों में पेट्रोल,डीजल और गैस के दाम कम करो की तख्ती लेकर जोरदार नारेबाजी कर रही थे। प्रदर्शन करने वालों में रामशंकर राजौरिया, प्रतीक चतुर्वेदी, सिद्धार्थ नागर, राजू शर्मा, सचिन यादव, रोहित यादव, विद्याराम राजौरिया, सलमान, रामकुमार रावत, प्रशांत अग्रवाल और अखिलेश शर्मा शामिल थे।

Next Story

विविध