राष्ट्रीय

Modi Tour: कांग्रेस का सवाल-PM मोदी ने कोवैक्सिन ली थी जिसे अमेरिका में मान्यता नहीं, फिर उन्हें जाने की इजाजत कैसे?

Janjwar Desk
24 Sep 2021 6:02 AM GMT
Modi Tour: कांग्रेस का सवाल-PM मोदी ने कोवैक्सिन ली थी जिसे अमेरिका में मान्यता  नहीं, फिर उन्हें जाने की इजाजत कैसे?
x

(PM मोदी इन दिनों अमेरिका के दौरे पर हैं)

Modi Tour: दिग्विजय सिंह ने कहा कि इस वैक्सीन को अमेरिका ने अपनी लिस्ट में शामिल नहीं किया है। ऐसे में इस टीके को लगवाने के बाद भी पीएम नरेंद्र मोदी को एंट्री कैसे मिली है..

PM Modi Tour: (जनज्वार)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों अमेरिका (America) के दौरे पर हैं। कोरोनाकाल शुरू होने के बाद यह उनका पहला विदेश दौरा है। कोरोनाकाल में कई देशों में अलग अलग तरह की पाबंदियां लगाई गईं। साथ ही कोविड वैक्सीन की भी विभिन्न देशों में अलग अलग तरह की मान्यता दी गई है। भारत की कोवैक्सिन (Covaccine) को कुछ देशों में मान्यता वाली लिस्ट में शामिल नहीं किया गया है। ऐसे देशों में अमेरिका भी शामिल है। बताया जाता है कि पीएम मोदी (PM Modi) ने भी कोवैक्सिन की वैक्सीन लगवाई है। ऐसे में उन्हें अमेरिका जाने की इजाजत को लेकर अब कांग्रेस ने सवाल उठा दिया है।

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) ने कोवैक्सीन लगवाने के बाद भी पीएम नरेंद्र मोदी को अमेरिका में एंट्री मिलने को लेकर सवाल उठाया है। दिग्विजय सिंह ने कहा कि इस वैक्सीन को अमेरिका ने अपनी लिस्ट में शामिल नहीं (Not in the list of America) किया है। ऐसे में इस टीके को लगवाने के बाद भी पीएम नरेंद्र मोदी को एंट्री कैसे मिली है? बता दें कि कोरोनाकाल के बीच 497 दिनों के बाद प्रधानमंत्री मोदी अपने पहले विदेश दौरे पर हैं।

दिग्विजय सिंह ने ट्वीट कर लिखा, "यदि मुझे सही से याद है तो पीएम नरेंद्र मोदी ने कोवैक्सीन ली थी, जिसे अमेरिका की ओर से मंजूरी नहीं मिली है। या फिर उन्होंने इसके अलावा कोई और वैक्सीन भी ली है या अमेरिका के प्रशासन ने उन्हें छूट दी है? देश यह जानना चाहता है।" बता दें कि कोवैक्सीन को अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रे्लिया समेत दुनिया के कई बड़े देशों की ओर से मान्यता नहीं दी गई है। हालांकि कोविशील्ड को इस सूची में शामिल किया गया है।

कांग्रेस नेता निखिल अल्वा (Nikhil Alwa) ने भी इस पर सवाल उठाया है। उन्होंने खुद भी कोवैक्सीन ही लगवाई है। निखिल अल्वा ने ट्वीट किया, 'अपने प्रधानमंत्री की तरह मैंने भी आत्मनिर्भर कोवैक्सीन लगवाई है। अब मैं ईरान, नेपाल (Nepal) और कुछ अन्य देशों को छोड़कर दुनिया के ज्यादातर हिस्सों में नहीं जा सकता है। लेकिन मुझे यह जानकर हैरानी हो रही है कि पीएम नरेंद्र मोदी को अमेरिका जाने की अनुमति मिल गई है, जो कोवैक्सीन को मान्यता ही नहीं देता है। ऐसे में यह सवाल उठता है कि वास्तव में उन्होंने कौन सी वैक्सीन ली थी।'

बता दें कि पीएम मोदी फिलहाल अमेरिका के दौरे पर हैं। खबरों के मुताबिक, पीएम मोदी वाशिंगटन (Washington) दौरे के दौरान व्यक्तिगत रूप से हो रहे पहले क्वाड लीडर्स सम्मेलन में भाग लेंगे और द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। इसके बाद वे न्यूयार्क के लिए रवाना होंगे जहां संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र में हिस्सा लेंगे और उसे संबोधित करेंगे।

आज शुक्रवार को मोदी अपना ज्यादातर वक्त व्हाइट हाउस (White House) में बिताएंगे। वह राष्ट्रपति जो बाइडन (President Joe Biden) के साथ ओवल कार्यालय में द्विपक्षीय बैठक करेंगे। इसके बाद क्वाड शिखर वार्ता होगी। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी न्यूयॉर्क रवाना होंगे।

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी की प्रौद्योगिकी, आईटी क्षेत्र से लेकर वित्त, रक्षा और नवीनीकरण ऊर्जा के विविध क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने वाले पांच शीर्ष अमेरिकी सीईओ (American CEO) के साथ अलग-अलग बैठकें भी हुई हैं। इन मुख्य कार्यकारी अधिकारियों में अडोब के शांतनु नारायण, जनरल एटॉमिक्स के विवेक लाल, क्वालकॉम के क्रिस्टियानो ई एमन, फर्स्ट सोलर के मार्क विडमर और ब्लैकस्टोन के ए श्वार्जमैन शामिल हैं।

प्रधानमंत्री की विदेश यात्राओं (Foreign tours) में बड़ी संख्या में भारतीय प्रवासियों की सभाएं तथा बैठकें उनके कार्यक्रम का अहम हिस्सा रही हैं, लेकिन कोविड-19 संबंधी मौजूदा हालात के कारण प्रधानमंत्री इस बार कोई बड़ी सभा संभवत: नहीं करेंगे। भारतीय-अमेरिकियों के बीच मोदी काफी लोकप्रिय है। अमेरिका की जनसंख्या में 1.2 प्रतिशत से अधिक लोग भारतीय-अमेरिकी हैं।

Next Story

विविध