राष्ट्रीय

12 करोड़ की गाड़ी से चलने वाले पीएम मोदी के पास नहीं है अपनी कार, जानिए पूरी चल-अचल संपत्ति की डिटेल

Janjwar Desk
9 Aug 2022 4:13 PM GMT
12 करोड़ की गाड़ी से चलने वाले पीएम मोदी के पास नहीं है अपनी कार, जानिए पूरी चल-अचल संपत्ति की डिटेल
x
PM Modi Assets: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर आपको लगता होगा कि उनकी पास बेशुमार दौलत होगी. उनके बैंक अकाउंट्स में नोट-नोट ही होंगे लेकिन ऐसा नहीं है. डिटेल में जानने के लिए पूरी रिपोर्ट

नई दिल्लीः क्या आपने कभी सोचा है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास कितनी दौलत है? अगर नहीं तो फिर आज हम आपको बताने जा रहे हैं. पीएम मोदी के पास कुल 2.23 करोड़ रुपये की संपत्ति है. 2.23 करोड़ की दौलत में ज्यादातर रकम बैंकों में जमा है. इसके अलावा उनके पास कोई भी अचल संपत्ति नहीं है. क्योंकि गांधीनगर में मौजूद अपने हिस्से की जमीन भी दान कर दी है. इसके अलावा पीएम का बॉन्ड, शेयर या म्यूचुअल फंड में भी किसी तरह का कोई इनवेस्टमेंट नहीं करते. हालांकि मोदी के पास सोने की चार अंगूठी हैं, जिनकी कीमत 1.73 लाख रुपये है.

पिछले एक साल में पीएम मोदी की चल संपत्ति में इज़ाफे की बात करें तो 26.13 लाख रुपये बढ़ी है लेकिन उनके पास कोई अचल संपत्ति नहीं है, जिनकी कीमत साल 2021 के 31 मार्च में अनुसार 1.1 करोड़ रुपये थी. पीएमओ की वेबसाइट के मुताबिक 31 मार्च 2022 को पीएम के पास कुल 2,23,82,504 की कुल जायदाद है. मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब उन्होंने अक्टूबर, 2022 में एक आवासीय जमीन खरीदी थी और इसके वह तीन अन्य लोगों के साथ संयुक्त रूप से स्वामी थे और इनमें सभी की बराबर की हिस्सेदारी थी.

पीएम मोदी ने दान कर दी जमीन

ताजा जानकारी के मुताबिक, ''अचल संपत्ति सर्वे नंबर 401/ए के मुताबिक उनकी जमीन में सभी मेंबर का 25 प्रतिशत की हिस्सेदारी थी लेकिन अब इस पर भी उनका मालिकाना हक नहीं रहा है, क्योंकि उसे पीएम मोदी दान कर चुके हैं. प्रधानमंत्री के पास 31 मार्च 2022 तक कुल नकद राशि 35,250 रुपये थी. इसके अलावा डाक खाने में 9,05,105 रुपये के नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स और 1,89,305 रुपये की जीवन बीमा की पॉलिसी है.

अन्य मंत्रियों ने भी की अपनी संपत्ति की घोषणा

प्रधानमंत्री मोदी के मंत्रिमंडल के जिन अन्य मंत्रियों ने अपनी जायदाद का ऐलान किया है रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, धर्मेंद्र प्रधान, ज्योतिरादित्य सिंधिया, आरके सिंह, हरदीप पुरी पुरुषोत्तम रुपाला और जी रेड्डी भी शामिल हैं. रक्षा मंत्री की जायदाद की बात करें तो उनके के पास 31 मार्च 2022 की स्थिति के मुताबिक, 2.54 करोड़ रुपये की चल और 2.97 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है.

12 करोड़ की गाड़ी में चलते हैं पीएम मोदी

इस मौके पर हम आपको पीएम मोदी की कार की कुछ डिटेल आपको देना चाहते हैं. पीएम मोदी जिस कार में चलते हैं उसका नाम मर्सिडीज मेबैक एस 650 है. यह गाड़ी पीएम मोदी की हिफाज़त को नजर रखते हुए खास तौर पर डिजाइन की गई है. बताया जाता है कि पीएम मोदी की इस गाड़ी के 2 मीटर के नज़दीक भी अगर धमाका होता है तो के अंदर कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा. इस गाड़ी की कीमत 12 करोड़ रुपये के आसपास बताई जा रही है. हालांकि यह सरकारी गाड़ी है.

Next Story

विविध