Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

PM Modi in Varanasi: एक दिन में पांच सेट कपड़े और 8 लाख घरों में प्रसाद वितरण, इन कारणों से चर्चा में रहा PM मोदी का काशी दौरा

Janjwar Desk
15 Dec 2021 4:48 AM GMT
PM Modi in Varanasi: एक दिन में पांच सेट कपड़े और 8 लाख घरों में प्रसाद वितरण, इन कारणों से चर्चा में रहा PM मोदी का काशी दौरा
x

(पीएम मोदी का दो दिवसीय वाराणसी दौरा समाप्त)

Modi in Varanasi: काशी विश्वनाथ कॉरिडोर लोकार्पण के लिए पीएम मोदी दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी आए थे। पीएम के ठहरने की व्यवस्था BLW स्थित रेल इंजन कारखाना में की गई थी। इस वीवीआईपी सुइट में पीएम नरेंद्र मोदी के लिए विशेष व्यवस्था की गई...

PM Modi in Varanasi: यूपी विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election) से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi in Varanasi) का दो दिन का वाराणसी दौरा समाप्त हो गया और मंगलवार की शाम वे दिल्ली के लिए रवाना हो गए। दो दिवसीय दौरे के दौरान 13 दिसंबर को प्रधानमंत्री मोदी ने काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का उद्घाटन किया। वहीं, देर रात बनारस रेलवे स्टेशन का भ्रमण करके उन्होंने पूरे बनारस की जनता को चौंका दिया। अपने दौरे के दूसरे दिन यानि 14 दिसंबर को पीएम ने स्वर्वेद महामंदिर धाम में दर्शन किए। वाराणसी से ही पीएम मोदी (Narendra Modi) ने भाजपा शासित 12 राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात की और विकास कार्यों के बारे में जानकारी ली। पीएम मोदी का दो दिवसीय दौरा कई मायनों में अहम और खासा चर्चित रहा। अपने मुख्य कार्यक्रम काशी विश्वनाथ कॉरिडोर (Kashi Vishwanath Corridor) के उद्घाटन के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई समीकरणों को एक साथ साधने की कोशिश की।

काशी-विश्वनाथ कॉरिडोर का उद्घाटन

पीएम मोदी (Prime Minister Modi) ने सोमवार 13 दिसंबर को काशी विश्वनाथ कॉरिडोर (Kashi Vishwanath Corridor) का उद्घाटन कर इसे देश को समर्पत किया। काशी में कदम रखते ही मोदी ने सबसे पहले काल भैरव मंदिर जाकर दर्शन किए और पूजा अर्चना की। काल भैरव मंदिर से पीएम मोदी क्रूज से ललिता घाट पहुंचे और गंगा में डुबकी लगाने के बाद विश्वनाथ धाम में दाखिल हुए। यहां पर कॉरिडोर का लोकार्पण करने के बाद मोदी ने धाम के मजदूरों के साथ बेठकर खाना खाया और फोटो सेशन कराया। शाम को पीएम भव्य गंगा आरती में शामिल हुए।

PM के ठहरने के लिए विशेष व्यवस्था

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर लोकार्पण के लिए पीएम मोदी दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी आए थे। यहां पीएम के ठहरने की व्यवस्था BLW स्थित रेल इंजन कारखाना में की गई थी। इस वीवीआईपी सुइट में पीएम नरेंद्र मोदी के लिए विशेष व्यवस्था की गई, जिसमें 3 कमरे, 2 बॉथरूम, लॉबी, डायनिंग एरिया है। मोदी के ठहरने से पहले इसे स्पेशल लुक दिया गया। सुइट में किचन भी है, जिसमें मोदी के जरूरत का हर सामान मौजूद था। इसके अलावा कमरे में सोफा, एसी, डाइनिंग टेबल, सेंटर टेबल, टीवी, बेड, रनिंग साइकिल, स्पेशल लाइट, पर्दा समेत सभी सामान नया मंगवाया गया। यही नहीं, पीएम मोदी के लिए दीवार पर लगी टाइल्स से लेकर फॉल सीलिंग सब कुछ नया लगाया गया।

एक दिन में बदले पांच कपड़े

वाराणसी दौरे के दौरान पीएम (PM Varanasi Visit) की तस्वीरें सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बनी रहीं। इस दौरान उनके कपड़ों की भी काफी चर्चा रही। सोशल मीडिया में यूजर्स ने लिखा कि प्रधानमंत्री ने एक दिन में पांच बार कपड़े बदले। बता दें कि काशी दौरे के पहले दिन मोदी ने अलग अलग कार्यक्रमों के लिए अलग अलग कपड़ों का चुनाव किया। 13 दिंसबर को एयरपोर्ट से लेकर कॉरिडोक उद्घाटन और गंगा स्नान के दौरान मोदी का लिबास भी अलग अलग नजर आया। गंगा में डुबकी लगाते वक्त भगवा रंग में उनका नया रूप चर्चा का विषय बना रहा।

8 लाख घरों में प्रसाद वितरण

वहीं, धाम के लोकार्पण पर काशी के 8 लाख घरों में प्रसाद बांटने का लक्ष्य रखा गया है। कॉरिडोर का उद्घाटन के बाद से ही बीजेपी कार्यकर्ताओं को डोर टू डोर जाकर प्रसाद वितरण का काम सौंपा गया है। 18 दिसंबर तक काशी के करीब 8 लाख घरों तक इस लक्ष्य को पूरा करने का निर्देश दिया गया है। इसे बनाने में 14 हजार किलो बेसन, 7 हजार किलो चीनी और 7 हजार किलो घी का इंतजाम किया गया है। वहीं इसे बनाने में करीब 600 मजदूर दिन रात काम कर रहे हैं। बाबा का प्रसाद बंटवाने के लिए खाद्य और रसद विभाग को इसकी जिम्मेदारी सौंप दी गई है।

रात के 1 बजे के बाद पहुंचे रेलवे स्टेशन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में आधी रात काशी विश्वनाथ मंदिर (Kashi Temple) का दौरा किया। इस दौरान प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ भी उनके साथ मौजूद थे। साथ ही पीएम मोदी रात में ही बनारस रेलवे स्टेशन(Banaras Railway Station) का भी दौरा किया। इस दौरान उ्नहोंने वाराणसी में प्रमुख विकास कार्यों का निरीक्षण किया और कहा कि यह पवित्र शहर के लिए सबसे अच्छा संभव बुनियादी ढांचा बनाने का सरकार का प्रयास है। वहीं पीएम रात के 1 बजे के बाद बनारस रेलवे स्टेशन पहुंचे और रेलवे स्टेशन का अच्छी तरह निरीक्षण किया। साथ ही उन्होंने वहां मौजूद दुकानदारों से को हाथ हिलाकर अभिवादन किया।

काशी में मोदी की पाठशाला

पीएम मोदी ने काशी दौरे के दूसरे दिन 14 दिसंबर को बीजेपी शासित 12 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के सम्मेलन को संबोधित किया। सभी मुख्यमंत्रियों ने अपने द्वारा किए विकास कार्यों का रिपोर्ट कार्ड पीएम के सामने पेश किया। सूत्रों की मानें तो बैठक में मोदी ने सबसे ज्यादा समय उत्तर प्रदेश के सीएम योगी (CM Yogi Adityanath) को दिया।

Next Story

विविध