Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Prime Ministers Museum News : राजीव गांधी के सेक्शन में 'बोफोर्स' का जिक्र, अयोध्या के कारसेवकों को 'एक्टिविस्ट' बताया गया

Janjwar Desk
15 April 2022 8:00 AM GMT
Prime Ministers Museum News :  राजीव गांधी के सेक्शन में
x

Prime Ministers Museum News : राजीव गांधी के सेक्शन में 'बोफोर्स' का जिक्र, अयोध्या के कारसेवकों को 'एक्टिविस्ट' बताया गया

Prime Ministers Museum News : संग्रहालय में राजीव गांधी के प्रधानमंत्री रहते उनके कार्यकाल के फैसलों को दर्शाया गया है। इसमें कंप्यूटर क्रांति के साथ-साथ बोफोर्स घोटाले का भी जिक्र हुआ है...

Prime Ministers Museum News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 14 अप्रैल को दिल्ली के तीन मूर्ति भवन में प्रधानमंत्री संग्रहालय (Prime Minister Museum) का उद्घाटन किया है। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा था कि इस संग्रहालय में जितना अतीत है, उतना ही भविष्य भी है। आपको बता दें कि संग्रहालय में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी (PM Rajeev Gandhi) के सेक्शन में उनके समय में हुई बोफोर्स घोटाले का भी जिक्र भी किया गया है।

गौरतलब है कि इस संग्रहालय में राजीव गांधी के प्रधानमंत्री रहते उनके कार्यकाल के फैसलों को दर्शाया गया है। इसमें कंप्यूटर (Computer) क्रांति के साथ-साथ बोफोर्स घोटाले का भी जिक्र हुआ है। इसके अलावा गरीबों के जीवन स्तर में सुधार के लिए विज्ञान और टेक्नोलॉजी का उपयोग, आर्थिक सुधार और धीरे-धीरे निजीकरण के फैसले को दिखाया गया है।

राजीव गांधी के लिए बनाए गए ब्लॉक में शाह बानो कांड (Shah Bano Issue), भोपाल गैस त्रासदी (Bhopal Gas Tragedy) और बोफोर्स कांड (Bofors Issue) का जिक्र है। वहीं उनकी उपलब्धियों में दूरसंचार और कंप्यूटर क्रांति, मिजो शांति समझौते, असम समझौते, पंजाब समझौते और गंगा कार्य योजना को दर्शाया गया है। इसके अलावा मतदान की आयु को 21 से 18 वर्ष करने जैसे फैसले का भी जिक्र पीएम संग्रहालय में किया गया है।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री संग्रहालय में इंदिरा गांधी के सेक्शन के साथ इमरजेंसी की घटना का भी जिक्र किया गया है। इसमे यह दिखाया गया है कि कैसे इमरजेंसी लागू होने पर विपक्ष के नेताओं की गिरफ्तारी करवायी गयी थी।

वहीं प्रधानमंत्री संग्रहालय में पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव (PV Narshimha Rao) के सेक्शन में अयोध्या को लेकर दिखाये गए एक वीडियो क्लिप में 'कारसेवक' की जगह एक्टिविस्ट' शब्द का प्रयोग किया गया है। क्लिप में बताया गया है कि 6 दिसंबर 1992 की सुबह कार्यकर्ताओं ने अचानक अयोध्या में भगवान राम के जन्मस्थान के विवादित स्थल में प्रवेश किया और विवादित संरचना को नष्ट कर दिया। उस रात पीवी नरसिम्हा राव ने उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में राष्ट्रपति शासन लगाया था। बता दें कि इस क्लिप में पूर्व पीएम राव के सामने आई चुनौतियों के बारे में बताया गया है।

Next Story

विविध