Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

कोरोना जांच और इलाज के बहाने निजी अस्पताल फिर मचा सकते हैं लूट, जानें सरकार द्वारा फिक्स गए रेट

Janjwar Desk
7 Jan 2022 5:03 AM GMT
Corona testing rate Uttar pradesh Government
x

यूपी सरकार ने कोरोना जांच के नए रेट जारी कर दिए हैं। 

निजी अस्पतालों द्वारा कोरोना इलाज के नाम पर लूट मचाने की सूचना मिलने के बाद यूपी सरकार ने पैथलैब और रेडियोलाजी सेंटर पर होने वाली जांच के दाम तय कर दिए गए हैं। तय रेट से ज्यादा चार्ज के आरोपी संस्थानों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Coronavirus Cases : उत्तर प्रदेश सहित देशभर में जानलेवा कोरोना वायरस ( Coronavirus ) महामारी की रफ्तार बेकाबू हो रही है। कोरोना के सबसे खतरनाक वेरिएंट ओमिक्रोन ( Omicron Variant ) के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं। ओमिक्रॉन से दो मौतें हो चुकी हैं। देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के एक लाख 17 हजार 100 नए केस सामने आए हैं। वहीं कोरोना मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ती संख्या को देखते हुए सरकार और स्वास्थ्य विभाग ( Health Department ) अलर्ट मोड ( Alert Mode ) पर है। जबकि निजी अस्पतालों द्वारा कोरोना इलाज के नाम पर लूट मचाने का धंधा फिर से शुरू हो गया है। इस बात को ध्यान में रखते हुए यूपी सरकार ( UP Government ) ने पैथलैब और रेडियोलाजी सेंटर पर होने वाली जांच के दाम ( Corona testing news rate ) तय कर दिए गए हैं।

इसके बावजूद सिटी अस्पताल में मरीजों से सीटी स्कैन के एवज में पांच हजार से अधिक शुल्क लिए जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग ने रेट लिस्ट सभी पैथलैब और रेडियोलाजी सेंटरों को भेज दी है। तय लिस्ट से अधिक पैसा लेने वाले सेंटरों पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी। इसकी निगरानी के लिए टीमें भी बना दी गई है। कहीं से कोई शिकायत मिलती है तो स्वास्थ्य विभाग कार्रवाई करेगा।

आरटीपीसीआर, एंटीजन और ट्रूनेट जांच के नए रेट :

1. निजी अस्पताल एवं प्रयोगशाला में आरटीपीसीआर जांच, 700 रुपए प्लस जीएसटी।

2. निजी प्रयोगशाला में स्वयं नमूना लेने पर आरटीपीसीआर 900 रुपए प्लस जीएसटी।

3. राज्य सरकार के अधिकारी द्वारा निजी लैब पर आरटीपीसीआर 500 रुपए प्लस जीएसटी।

4. निजी प्रयोगशालाओं में एंटीजन जांच 250 रुपए।

5. निजी प्रयोगशालाओं में ट्रूनेट जांच, 1250 रुपए, घर से नमूना लेने पर 200 रुपए अतिरिक्त।

एचआर सिटी चेस्ट स्कैनिंग

1. 16 स्लाइस तक, 2000 रुपए 2. 16 से 64 स्लाइस तक 2250 रुपए 3. 64 स्लाइस से अधिक 2500 रुपए ।

यूपी सरकार की नई गाइडलाइन

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार ने नई पाबंदियां (UP New Covid Guidelines) लागू कर दी हैं। इसके तहत अब कक्षा 10वीं तक के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों (School Closed in UP) को मकर संक्रांति यानी 14 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है। इस दौरान स्कूली छात्रों का टीकाकरण जारी रहेगा। कोरोना के मद्देनजर निर्देश दिया कि जिन जिलों में कोरोना के एक्टिव मामले एक हजार से ज्यादा हो जाए, वहां जिम, स्पा, सिनेमाहॉल, बैंकेट हॉल, रेस्टोरेंट इत्यादि सार्वजनिक स्थलों को 50 फीसदी क्षमता के साथ संचालित करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही शादी समारोह का आयोजन बंद जगहों पर हो और एक समय में 100 से अधिक लोगों की सहभागिता न हो। खुले स्थान पर ग्राउंड की कुल क्षमता के 50 फीसदी से अधिक लोगों के उपस्थिति की अनुमति न दी जाए। इसके साथ ही मास्क और सैनिटाइजर की अनिवार्यता भी आवश्यक है।

राज्य के सभी सरकारी, अर्धसरकारी, निजी, ट्रस्ट आदि संस्थाओं, कंपनियों, ऐतिहासिक स्मारक, कार्यालयों, धार्मिक स्थलों, होटल-रेस्त्रां, औद्योगिक इकाइयों में तत्काल प्रभाव से कोविड हेल्प डेस्क बनाए जाएंगे। इसके अलावा जरूरत के अनुसार डे केयर सेंटर भी स्थापित होंगे। बिना स्क्रीनिंग/सैनिटाइजेशन के किसी को परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

24 घंटों में 1,17, 100 नए केस आये सामने

बता दें कि देश में जानलेवा कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी की रफ्तार बेकाबू हो रही है।कोरोना के सबसे खतरनाक वेरिएंट ओमिक्रोन ( Omicron ) के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं। पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के एक लाख 17 हजार 100 नए केस सामने आए हैं। 302 लोगों की मौत हुई है। अबतक कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट के 3007 मामले सामने आ चुके हैं।

वहीं केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक देश में अब एक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर 3 लाख 71 हजार 63 हो गई है। इस महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 4 लाख 83 हजार 178 हो गई है। कल 30 हजार 836 लोग ठीक हुए। अभी तक 3 करोड़ 43 लाख 71 हजार 845 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। देश में अबतक कोरोना के तीन करोड़ 52 लाख 26 हजार 386 केस सामने आ चुके हैं।

Next Story