Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Punjab Elections 2022: अमित शाह से मिलने पहुंचे कैप्टन अमरिंदर सिंह, इस मुद्दे पर होगी बात

Janjwar Desk
27 Dec 2021 9:05 AM GMT
Punjab Elections 2022:  अमित शाह से मिलने पहुंचे कैप्टन अमरिंदर सिंह, इस मुद्दे पर होगी बात
x
Punjab Elections 2022: पंजाब लोक कांग्रेस के अध्यक्ष तथा पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर ने केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह से उनके दिल्ली आवास पर मुलाकात की है, यहां दोनों नेताओं के बीच आगामी पंजाब चुनाव को लेकर सीट बंटवारे पर बातचीत हुई है

Punjab News: पंजाब लोक कांग्रेस के अध्यक्ष तथा पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर ने केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह से उनके दिल्ली आवास पर मुलाकात की है, यहां दोनों नेताओं के बीच आगामी पंजाब चुनाव को लेकर सीट बंटवारे पर बातचीत हुई है, पंजाब में कुल 117 विधानसभा सीटें है, एक ओर जहां वरिष्ठ नेताओं का मानना है कि पूर्व सीएम के अनुभव से निर्वाचन क्षेत्रों को समझने में मदद मिलेगी, तो वहीं कैप्टन ज्यादा सौदेबाजी की स्थिति में नहीं हैं, नेताओं का गठबंधन में सीटों का बड़ा हिस्सा बीजेपी को जाएगा, पार्टी लंबे समय से सहयोगी शिरोमणि अकाली दल के साथ अपने अनुभव को देखते हुए प्रदेश में अपने संगठन का विस्तार और मजबूत करना चाहती है, एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि हम राज्य में किसी के साथ छोटे भाई की भूमिका में नहीं होंगे।

कैप्टन अमरिंदर सिंह को पंजाब कांग्रेस प्रमुख के साथ सत्ता संघर्ष के बीच सितंबर में पंजाब के सीएम के तौर पर अनौपचारिक रुप से पद छोड़ना पड़ा था, कांग्रेस ने तब अमरिंदर सिंह की जगह चरणजीत सिंह चन्नी को सीएम बनाया, इसके बाद कैप्टन अपनी पार्टी बनाने के लिये कांग्रेस छोड़ दी, उन्होने कहा कि ऐसे कई नेता होने चाहिये थे, जिन्हें उनके साथ कांग्रेस छोड़ देनी चाहिये थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ, हालांकि टिकट वितरण के दौरान कांग्रेस से उपेक्षित किये जाने पर बीजेपी में कुछ लोग जाएंगे।

अमरिंदर सिंह के मीडिया सलाहकार ने बताया कि पूर्व सीएम ने अमित शाह से मिलकर किसानों से जुड़े मुद्दे पर बात की। उन्होंने कहा, "दोनों नेताओं के बीच कृषि कानूनों को लेकर जारी प्रदर्शन पर बात हुई। कैप्टन ने शाह से जल्द से जल्द इन कानूनों को वापस लेकर एमएसपी लागू करने की मांग उठाई। इसके अलावा पंजाब में अलग-अलग फसल उगाने पर जोर देने की भी अपील की।

माना जा रहा है कि पंजाब में विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए भाजपा अमरिंदर सिंह को केंद्रीय कृषि मंत्रालय सौंप सकती है। इसके बाद पंजाब के पूर्व सीएम या तो कृषि कानूनों को लेकर किसानों की समस्या को सुलझाने के लिए आगे आ सकते हैं या कृषि संगठनों से बातचीत करने का जिम्मा लेकर राज्य में एक बार फिर भाजपा को चुनावी दौड़ में ला सकते हैं। अपनी इस पहल के जरिए कैप्टन पंजाब में भाजपा का चेहरा भी बन सकते हैं।

गौरतलब है कि यह कयास पहले से ही लग रहे थे कि कैप्टन अमरिंदर सिंह दिल्ली दौरे पर भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात कर सकते हैं। हालांकि, पहले उनके मीडिया सलाहकार ने और बाद में खुद कैप्टन ने दिल्ली पहुंचकर इन अटकलों को खारिज कर दिया था। अमरिंदर ने मीडिया से कहा- मैं दिल्ली में किसी नेता से नहीं मिलूंगा। मैं यहां अपना बंगला खाली करने आया हूं।

नवजोत सिंह सिद्धू से अनबन होने के बाद कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 18 सितंबर को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। इस्तीफे के बाद अमरिंदर लगातार कांग्रेस के बड़े नेताओं पर हमला बोल रहे थे। उन्होंने दर्द बयां करते हुए कहा था कि पार्टी के अंदर उनका अपमान किया गया, जिसके बाद उन्होंने मुख्यमंत्री पद छोड़ने का फैसला लिया था। अमरिंदर सिंह ने यह तक कहा था कि पंजाब चुनाव 2022 में अगर कांग्रेस जीतती भी है तो वह नवजोत सिंह सिद्धू को सीएम नहीं बनने देंगे।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध