Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Punjab News: अमृतसर के बाद कपूरथला में बेअदबी की कोशिश, ग्रामीणों ने आरोपी की बेरहमी से पीट-पीटकर की हत्या

Janjwar Desk
19 Dec 2021 6:54 AM GMT
Kaputhala Mob Lynching : पोस्टमार्टम में सामने आई क्रूरता की कहानी, शरीर पर तलवारों से 30 गहरे घाव, गर्दन काटने पर हुई मौत
x

बेअदबी के आरोपी शख्स की गर्दन काटने पर हुई मौत

Punjab News: पंजाब के कपूरथला जिले के निजामपुर गांव के गुरुद्वारे में एक शख्स ने निशान साहिब की बेअदबी की, इसके बाद ग्रामीणों ने बेअदबी करने वाले को शख्स पकड़ लिया और उसकी जमकर पिटाई की...

Punjab News: बीते शनिवार 18 दिसंबर को अमृतसर (Amritsar) स्थित श्री दरबार साहिब में बेअदबी का मामला अभी शांत नहीं हुआ था कि पंजाब (Punjab Be Adabi) में बेअदबी की एक और घटना हो गई। पंजाब के कपूरथला जिले (Kapurthala) के निजामपुर गांव के गुरुद्वारे में एक शख्स ने निशान साहिब की बेअदबी की। इसके बाद ग्रामीणों ने बेअदबी करने वाले को शख्स पकड़ लिया और उसकी जमकर पिटाई की जिसके बाद उसकी मौत हो गई। ग्रामीणों ने इसका वीडियो भी बनाया। युवक की पिटाई का वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो बनाते हुए ग्रामीणों ने कहा कि उनके बगल में पुलिस चौकी है, लेकिन वे आरोपी इसे पुलिस को नहीं सौंपेंगे। इसे अपनी कस्टडी में रखेंगे और खुद सजा देंगे। उन्होंने सिख संगठनों को बुलाया है। हालांकि, पुलिस टीम मौके पर पहुंची और उस युवक को अपनी हिरासत में ले लिया, लेकिन सिख समूहों ने दबाव डाला कि उससे उनके सामने ही पूछताछ की जाए। स्थानीय लोगों ने पुलिस से हाथापाई के बाद युवक की हत्या कर दी।

ग्रामीणों के अनुसार, कपूरथला रोड पर निजामपुर मोड़ गुरुद्वारा साहिब में बेअदबी की कोशिश हुई है। सुबह करीब 4 बजे गांव के लोग नितनेम करने के लिए उठे थे। उस वक्त आरोपी निशान साहिब की बेअदबी कर रहा था। जब वे पहुंचे तो आरोपी ने भागने की कोशिश की, उसे 2 घंटे की मशक्कत के बाद पकड़ लिया गया।

दैनिक भास्कर के रिपोर्ट के मुताबिक, गुरुद्वारा प्रबंधकों ने बताया कि जब यह युवक गुरुद्वारा साहिब में दाखिल हुआ तो अचानक लाइट चली गई, जिसके बाद आरोपी वहीं छिप गया। लाइट आई तो गुरुद्वारा प्रबंधकों की नजर उस पर पड़ी। उन्होंने पकड़ने की कोशिश की तो वह भाग निकला। हालांकि उसे बाद में पकड़ लिया गया। ग्रामीणों ने कहा कि यह युवक दिल्ली से आया है। पूछताछ में युवक ने ही उन्हें बताया कि उसे पैसे देकर बेअदबी करने के लिए भेजा गया है। इसके अलावा वह अपने बारे में कुछ और नहीं बता रहा है। उसके गले में कुछ आईडी कार्ड जरूर मिले हैं। जरूर यह कोई साजिश रची गई है। ग्रामीणों ने बार-बार युवक को सिख परंपरा के मुताबिक सजा देने की बात कही।

गौरतलब है कि अमृतसर के स्वर्ण मंदिर (Golden Temple) में शनिवार 18 दिसबंर को एक युवक ने गुरु ग्रंथ साहिब (Guru Granth Sahib) का अपमान करने की कोशिश की। मौके पर मौजूद लोगों ने आरोपी की पीट-पीटकर उसे मार डाला। पुलिस के अनुसार, 24 से 25 साल का एक लड़का स्वर्ण मंदिर में दाखिल हुआ और उसने गुरु ग्रंथ साहिब को तलवार से नष्ट करने की कोशिश की। संगत के लोगों ने उसे तत्काल अपने कब्जे में लिया और उसके सिर पर कड़े मारे गए। जिसके बाद युवक की मौत हो गई।

बेअदबी की घटना के बाद एसजीपीसी के सेवादारों ने शख्स को पकड़कर उसे काबू कर लिया, जिसके बाद उसको पीट-पीटकर मार दिया गया। आरोपी शख्स पवित्र ग्रंथ तक नहीं पहुंच पाया। गुरु ग्रंथ साहिब जी के सामने रखी तलवार को पकड़ने की कोशिश की। इसी बीच भीड़ ने युवक को पकड़ कर पीट दिया, जिसके बाद उसकी मौत हो गई।

Next Story

विविध