Begin typing your search above and press return to search.
पंजाब

Punjab : अकाल तखत के जत्थेदार ने मान सरकार के सामने रखा खतरनाक प्रस्ताव, मचा सियासी भूचाल, सीएम ने क्यों जताई सख्त आपत्ति?

Janjwar Desk
24 May 2022 5:31 AM GMT
Punjab : अकाल तखत के जत्थेदार ने मान सरकार के सामने रखा खतरनाक प्रस्ताव, मचा सियासी भूचाल, सीएम ने क्यों जताई सख्त आपत्ति
x

Punjab : अकाल तखत के जत्थेदार ने मान सरकार के सामने रखा खतरनाक प्रस्ताव, मचा सियासी भूचाल, सीएम ने क्यों जताई सख्त आपत्ति

Punjab: श्री अकाल तख्त के प्रमुख जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने गुरु हरगोबिंद साहिब के गुरु गद्दी दिवस पर वीडियो जारी कर सिखों से लाइसेंसी हथियार रखने को कहा।

Punjab : पिछले कुछ वर्षों से पंजाब ( Punjab ) के हालात गर्दिश में हैं। वहां के नेतृत्व की गलत नीतियों की वजह से पंजाब विकास की राह पर जाने के बदले सामुदायिक तनाव की दिशा में आगे बढ़ रहा है। खासकर जब से पंजाब में भगवंत मान सरकार ( Bhagwant man Government ) अस्तित्व में आई है तब से तो वहां का हालात और खराब हो गए हैं। इस बीच अकाल तख्त के प्रमुख जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ( Akal Takhat Jathedar Giani Harpreet Singh ) ने भगवंत मान सरकार से ऐसी खतरनाक मांग ( dangerous demand ) की है जिसने पंजाब में सियासी भूचाल की स्थिति पैदा कर दी है।

सभी सिखों के लिए की लाइसेंसी हथियार की मांग

जत्थेदार ( Akal Takhat Jathedar ) की इस अपील के बाद से साफ हो गया है कि पंजाब में आप सरकार बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले अकाल तख्त और खालिस्तान के समर्थक ही अभी से उनकी कब्र खोदने में लग गए हैं। दरअसल, अकाल तख्त के प्रमुख जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ( Akal Takhat Jathedar Giani Harpreet Singh ) ने सोमवार को कहा कि कुछ ऐसे हालात बन गए हैं कि हर सिख को लाइसेंसी आधुनिक हथियार रखने चाहिए।

भगवंत मान ने जत्थेदार को दी ये नसीहत

पंजाब मुख्यमंत्री भगवंत मान ने उनके इस बयान पर सख्त आपत्ति जताई है। उन्होंने कहा कि श्री अकाल तख्त साहब जी के मुख्य जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह को सिख समाज के लोगों को शांति और भाईचारे का संदेश देना चाहिए। प्रमुख जत्थेदार ( Akal Takhat Jathedar Giani Harpreet Singh ) का वीडियो सामने आने के बाद पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने ट्वीट कर कहा कि जत्थेदार ( Akal Takhat Jathedar) जी आपको हथियार रखने की जगह गुरबाणी का सन्देश 'सरबत दा भाला' घर-घर पहुंचाना चाहिए। हमें प्यार, भाईचारे और आधुनिक विकास का संदेश देना चाहिए न कि आधुनिक हथियारों का।

ज्ञानी हरजीत सिंह को पद से हटाने की मांग

दूसरी तरफ पंजाब की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस के अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने अकाल तख्त के प्रमुख जत्थेदार ज्ञानी हरजीत सिंह को उनके पद से हटाने की मांग की है। कांग्रेस अध्यक्ष ने जत्थेदार के बयान को नुकसान पहुंचाने वाला करार दिया है। मैं पंजाब में शांति के लिए प्रमुख जत्थेदार को पद से हटाने की मांग करता हूं।

क्या कह दिया जत्थेदार ने

सिख समाज के सबसे बड़े जत्थेदार ( Akal Takhat Jathedar Giani Harpreet Singh ) ने वीडियो जारी कर कहा कि गुरु हरगोबिंद साहिब जी के उपदेश आज भी प्रासंगिक हैं। गुरु हरगोबिंद साहिब के आदेशों का पालन करने के लिए विशेष रूप से सिख लड़कों और लड़कियों के लिए आवश्यकता है कि उन्हें 'गतका' (एक पारंपरिक मार्शल आर्ट) में तलवारबाजी और निशानेबाजी का प्रशिक्षण लेना चाहिए। हर सिख को भी लाइसेंस प्राप्त आधुनिक हथियार रखने का प्रयास करना चाहिए, क्योंकि आज के समय कुछ ऐसे हालात पैदा हो रहे हैं। ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने गुरु हरगोबिंद साहिब के गुरु गद्दी दिवस पर ये बयान दिया है।

बता दें कि गुरु हरगोबिंद साहिब सिखों के छठवें गुरु थे, जिन्हें सिखों को सशस्त्र करने और मार्शल आर्ट्स का प्रशिक्षण देने के लिए श्रेय दिया जाता है।


(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू-ब-रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध