Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Rahul Bajaj Died : दिग्गज कारोबारी और बजाज ऑटो के चेयरमैन रहे राहुल बजाज का निधन, लंबे समय से थे बीमार

Janjwar Desk
12 Feb 2022 11:23 AM GMT
Rahul Bajaj Died : दिग्गज कारोबारी और बजाज ऑटो के चेयरमैन रहे राहुल बजाज का निधन, लंबे समय से थे बीमा
x

(दिग्गज कारोबारी राहुल बजाज का निधन)

Rahul Bajaj Died : लंबे समय से बीमार चल रहे मशहूर कारोबारी राहुल बजाज का शनिवार को पुणे में निधन हो गया है..

Rahul Bajaj Died : प्रसिद्ध कारोबारी और बजाज ऑटो (Bajaj Auto) के लंबे समय तक चेयरमैन रहे राहुल बजाज (Rahul Bajaj) का शनिवार को पुणे (Pune) में निधन हो गया है। राहुल बजाज लंबे समय से बीमार चल रहे थे। वे 84 वर्षीय थे।

राहुल बजाज (Rahul Bajaj) का जन्म 10 जून 1938 को हुआ था। उनके पिता कमलनयन बजाज भी बड़े कारोबारी थे और वे इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) के नजदीकी लोगों में थे। राहुल बजाज ने अपनी पढ़ाई दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से की थी। इसके बाद उन्होंने मुंबई से कानून की डिग्री भी हासिल की थी।

उन्होंने साल 1965 में बजाज समूह कमान संभाली थी। इसके बाद उन्होंने बजाज चेतक नाम का स्कूटर बनाया। साल 1972 से ही राहुल बजाज कंपनी के गैर कार्यकारी चेयरमैन का कार्यभार संभाल रहे थे। उनके नेतृत्व में बजाज ऑटो का कारोबार 7.2 करोड़ रुपये से 12000 करोड़ तक पहुंचा। बढ़ती उम्र को देखते हुए बीते साल ही उन्होंने कंपनी के चेरमैन का पद छोड़ दिया था। उनके बाद नीरज बजाज बजाज ऑटो के नये चेरमैन बनाए गए।

राहुल बजाज अपने तेवरों के लिए भी जाने जाते थे। एक बार उन्होंने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के सामने सरकार के में तीखी आलोचना भी की थी। उन्होंने कहा था कि इस वक्त देश में लोगों के बीच खौफ का माहौल है। लोगों को ये विश्वास नहीं कि उनकी आलोचना को सरकार में किस तरह लिया जाएगा। उन्हें साल 2001 में पद्म भूषण से भी सम्मानित किया गया था।

जानकारी के मुताबिक राहुल बजाज को करीब एक महीने पहले अस्पताल में भर्ती किया गया था। उन्हें निमोनिया हो गया था और साथ ही उन्हें दिल से जुड़ी परेशानी भी हो गई थी। राहुल बजाज साल 2006 से 2010 के दौरान राज्यसभा सांसद के रूप में देश की सेवा भी कर चुके हैं।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध