राष्ट्रीय

पीड़िता के परिजनों के फोटो शेयर करने को लेकर घिरे राहुल गांधी, बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने ट्विटर को भेजा नोटिस

Janjwar Desk
4 Aug 2021 5:28 PM GMT
पीड़िता के परिजनों के फोटो शेयर करने को लेकर घिरे राहुल गांधी, बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने ट्विटर को भेजा नोटिस
x
बच्ची के परिजनों की तस्वीरें शेयर करने के कारण राहुल गांधी विवादों में घिर गए हैं
दिल्ली में नाबालिग बच्ची की कथित तौर पर रेप और हत्या मामले में एक ट्वीट कर कांग्रेस नेता राहुल गांधी विवादों में घिर गए हैं..

जनज्वार। दिल्ली में नाबालिग बच्ची की कथित तौर पर रेप और हत्या मामले में एक ट्वीट कर कांग्रेस नेता राहुल गांधी विवादों में घिर गए हैं। आज बुधवार को राहुल गांधी पीड़ित परिवार से मिलने पहुंचे थे। मुलाकात के बाद उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि माता-पिता के आंसू सिर्फ एक बात कह रहे हैं, उनकी बेटी, देश की बेटी न्याय की हकदार है और इस न्याय के रास्ते पर मैं उनके साथ हूं। इसके साथ उन्होंने अपनी और पीड़ित के परिवार की फोटो साझा की, जिस पर नया विवाद खड़ा हो गया है।

परिजनों की तस्वीर ट्विटर पर शेयर करने को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। एक तरफ बीजेपी ने राहुल गांधी पर वार करते हुए कहा है कि उन्होंने नाबालिग बच्ची के परिजनों की तस्वीर शेयर करके कानून का उल्लंघन किया है। इससे पीड़िता की पहचान उजागर हुई है, जो पॉक्सो कानून के मुताबिक गलत है।

वहीं अब राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने इस मसले पर ट्विटर को नोटिस जारी किया है। आयोग ने ट्विटर को नोटिस जारी कर उस तस्वीर को डिलीट करने को कहा है, जो राहुल गांधी ने शेयर की है।

आयोग की ओर से इस संबंध में ट्वीट किया गया है। आयोग ने लिखा, 'बच्ची के परिजनों की तस्वीर को ट्वीट करके उसकी पहचान को उजागर करना पॉक्सो कानून का उल्लंघन है। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग इसका संज्ञान लेते हुए ट्विटर इंडिया को नोटिस जारी करता है कि वह इस पोस्ट को हटाए।'

उधर ट्विटर इंडिया के रेजिडेंट ग्रिवेंस ऑफिसर को जारी नोटिस में आयोग ने लिखा कि उसने राहुल गांधी की ओर से शेयर की गई तस्वीर के जरिए बच्ची की पहचान उजागर होने की शिकायत पर यह एक्शन लिया है।

आयोग ने कहा कि पॉक्सो एक्ट, जुवेनाइल जस्टिस एक्ट के तहत किसी नाबालिग पीड़िता की मीडिया या सोशल मीडिया के माध्यम से पहचान उजागर करना अवैध है। बता दें कि आज राहुल गांधी के अलावा दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी बच्ची के परिजनों से मुलाकात की थी।

Next Story

विविध

Share it