Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Rahul Gandhi Osmania Visit : राहुल गांधी को उस्मानियां यूनि​वर्सिटी ने नहीं दी आने की इजाजत, जानिए विश्वविद्यालय का माहौल क्यों है गरमाया?

Janjwar Desk
2 May 2022 6:53 AM GMT
Rahul Gandhi Osmania Visit : राहुल गांधी को उस्मानियां यूनि​वर्सिटी ने नहीं दी आने की इजाजत, जानिए विश्वविद्यालय का माहौल क्यों है गरमाया
x

Rahul Gandhi Osmania Visit : राहुल गांधी को उस्मानियां यूनि​वर्सिटी ने नहीं दी आने की इजाजत, जानिए विश्वविद्यालय का माहौल क्यों है गरमाया

Rahul Gandhi Osmania Visit : उस्मानिया यूनिवर्सिटी के एक अधिकारी ने बताया है कि साल 2017 से कार्यकारी परिषद की ओर से प्रस्ताव को अपनाया गया था जिसके तहत ​विश्वविद्यालय परिसर में सियासी बैठकों समेत गैर-शैक्षणिक गतिविधियों के आयोजन पर कैंपस में रोक लगा दी गयी थी...

Rahul Gandhi Osmania Visit : उस्मानिया यूनिवर्सिटी (Osmania University) भारत के सबसे पुराने विश्वविद्यालयों (Universities) में शुमार है। पर अभी फिलहाल इस विश्वविद्यालय को लेकर राजनीतिक माहौल गर्म हैं। खबरों के मुताबिक यूनिवर्सिटी ने कथित तौर पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को कैंपस में गैर-राजनीतिक दौरे की अनुमति देने से इनकार कर दिया है। हालांकि, अभी इसे लेकर आधिकारिक रूप से कोई बयान जारी नहीं किया गया है। लेकिन उस्मानिया यूनिवर्सिटी (Osmania University) के इस फैसले ने तेलंगाना (Telangana) में नया सियासी विवाद पैदा कर दिया है।

इंडियन एक्सप्रेस (Indian Express) की एक रिपोर्ट के अनुसार, विश्वविद्यालय में कार्यक्रम के आयोजकों को कार्यकारी समिति के कथित फैसले के बारे में लिखित जानकारी नहीं दी गयी गयी है। उधर विश्वविद्यालय के इस फैसले पर कांग्रेस की ओर से तेलंगाना राष्ट्र समिति (Telangana Rashtra Samiti) की राज्य सरकार (State Government) पर निशाना साधा जा रहा है है। वहीं खबरों के मुताबिक यूनिवर्सिटी के कुछ छात्रों ने राहुल गांधी को आने से रोके जाने के मामले में हाईकोर्ट (High Court) का भी रुख कर लिया है। कांग्रेस नेताओं की ओर से रविवार को कहा गया कि उनकी ओर से 23 अप्रैल को कार्यक्रम के लिए अनुमति मांगी गयी थी। उनकी ओर से कहा गया था कि उस्मानिया यूनिवर्सिटी में राहुल गांधी का कार्यक्रम गैरराजनीतिक होगा।

वहीं ​रिपोर्ट के अनुसार उस्मानिया यूनिवर्सिटी के एक अधिकारी ने बताया है कि साल 2017 से कार्यकारी परिषद की ओर से प्रस्ताव को अपनाया गया था जिसके तहत ​विश्वविद्यालय परिसर में सियासी बैठकों समेत गैर-शैक्षणिक गतिविधियों के आयोजन पर कैंपस में रोक लगा दी गयी थी। उन्होंने बताया कि यह प्रस्ताव जून 2017 में अमल में लाया गया था। उन्होंने बताया कि इसके एक साल पहले हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को यूनिवर्सिटी कैंपस में राजनीतिक और सार्वजनिक बैठकों की अनुमति नहीं देने के आदेश दिए थे। दरअसल, उस दौरान राजनीतिक गतिविधियों को लेकर लगातार हो रही परेशानी के चलते हाईकोर्ट में याचिका दायर की गयी थी।

अब राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को विश्वविद्यालय में आने देने से रोकने के फैसले ने एक नया राजनीतिक मुद्दा खड़ा कर दिया है। विश्वविद्यालय प्रशासन (University Administration) के इस फैसले के खिलाफ यूथ कांग्रेस के कई नेताओं और समर्थकों ने शनिवार को OU आर्ट्स कॉलेज में प्रदर्शन किया है। वहीं, इसके जवाब में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद और टीआरएस से जुड़े छात्र संगठनों ने इस फैसले के समर्थन में प्रदर्शन किया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, तेलंगाना निरुद्योग विध्यार्थी जॉइंट एक्शन कमेटी के सदस्य मानवता रॉय ने कहा कि प्रशासन ने फैसले की जानकारी लिखित में नहीं दी है। उन्होंने कहा, 'हम प्रशासन की तरफ से आधिकारिक तौर पर कहे जाने की उम्मीद कर रहे हैं। हालांकि कांग्रेस पार्टी से जुड़े सूत्रों के अनुसार मना किए जाने के बावजूद राहुल गांधी विश्वविद्यालय का दौरा करेंगे। कांग्रसे सांसद उत्तम कुमार रेड्डी (Uttam Kumar Reddy) ने बताया है कि राहुल गांधी परिसर का दौरा करेंगे और छात्रों की समस्याओं को जानने के लिए उनसे बातचीत करेंगे।

(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू-ब-रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध